कोरोना काल में आप भी कर रहे अपने फोन को सैनेटाइजर से साफ तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान

By विनीत कुमार | Published: October 31, 2020 03:03 PM2020-10-31T15:03:32+5:302020-10-31T15:03:32+5:30

Phone Cleaning tips during Corona: कोरोना संकट के इस दौर में सैनेटाइजर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। सुरक्षित रहने के लिए इसका इस्तेमाल जरूरी भी है। कई लोग इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन को साफ करने के लिए भी कर रहे हैं।

Coronavirus are you also cleaning mobile phone with sanitizer know why it may cause damage | कोरोना काल में आप भी कर रहे अपने फोन को सैनेटाइजर से साफ तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान

फोन को साफ करने के लिए करते हैं सैनेटाइजर का इस्तेमाल, हो सकता है नुकसान (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संकट के इस दौर में बढ़ा है सैनेटाइजर का इस्तेमाल, फोन को साफ करने के लिए भी हो रहा है इसका इस्तेमालसैनेटाइजर का फोन पर इस्तेमाल करने समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण से परेशान है। ऐसे में दिन में कई बार साबुन से हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। इसका उपयोग बढ़ा भी है और कोरोना से बचने के लिए ये सही कदम भी है।

लोग मास्क पहन रहे हैं। बाहर से आने के बाद भी लोग खुद को साफ करते हैं और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी स्थिति में, कई लोग अपने फोन को भी साफ करने के लिए सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

दरअसल, बाहर कई बार फोन का इस्तेमाल जरूरी होता और ऐसे में लोग बाहर से आने के बाद इसे भी साफ करते हैं। इसके लिए कुछ लोग एंटी-बैक्टेरियल वेट-वाइप्स भी इस्तेमाल करते हैं।

वहीं कई हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपके फोन को नुकसान भी पहुंच सकता है। ज्यादा सैनेटाइजर का इस्तेमाल आपके फोन की स्क्रीन, हेडफोन जैक और स्पीकर खराब हो सकता है। 

फोन में शॉर्ट सर्किट का भी खतरा

कोरोना लॉकडाउन के बाद फोन रिपेयरिंग सेंटर पर आने वाले लोगों की भीड़ हाल के दिनों में बढ़ी है। ज्यादातर ऐसे ही लोग फोन ठीक कराने आ रहे हैं जिन्होंने सेनिटाइजर से लगातार फोन को साफ किया है। फोन साफ करना तो ठीक है लेकिन कई बार ऐसा करने के समय आपके मोबाइल में सैनिटाइजर चला जाता है। 

ये हेडफोन जैक आदि से फोन में चला जाता है और फिर शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बन जाता है। यही नही, लगातार फोन को सैनेटाइजर से साफ करने से आपके फोन का रंग भी बदल सकता है। साथ ही एल्कोहल वाला सैनेटाइजर आपके फोन के डिस्प्ले और कैमरा लेंस को नुकसान पहुंचा सकता है।

फिर कैसे साफ करें फोन

आप अपने फोन को सैनेटाइजर से साफ करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसे ऑफ कर देना चाहिए। अब एक रूई लीजिए और हल्का सैनेटाइजर इस्तेमाल कीजिए। इसके अलावा आप इस बारे में अपने फोन कंपनी के कस्टमर केयर से भी फोन कर बेहतर जानकारी जुटा सकते हैं।

वैसे, मोबाइल साफ करने का सबसे बेहतर तरीका मेडिकेटेड वाइप्स है। ये बाजार में आसानी से उपलब्ध है और इसमें 70 प्रतिशत एल्कोहल भी होता है। इन वाइप्स से आप आसानी से अपना फोन साफ कर सकते हैं। इससे फोन का हर कोना साफ किया जा सकता है और नुकसान भी नहीं होता है।

इसके अलावा मोबाइल साफ करने का एक सुरक्षित तरीका बैक्टीरियल टिश्यू पेपर भी हो सकता है। आप किसी भी मेडिकल स्टोर से इसे खरीद सकते हैं।। ये वाइप्स काफी हद तक सूखे होते हैं जिसके कारण मोबाइल भी सुरक्षित रहता है।

Web Title: Coronavirus are you also cleaning mobile phone with sanitizer know why it may cause damage

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे