Coronavirus Cases: केरल में 9 नए केस, तमिलनाडु में एक और मौत, 69 नए मामले 

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 7, 2020 08:23 PM2020-04-07T20:23:14+5:302020-04-07T21:11:56+5:30

कोविड-19 पर एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि ताजा मामलों में से चार कासरगोड, कन्नूर के तीन और एक-एक कोल्लम और मलप्पुरम के हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को 12 लोगों के नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

Coronavirus 9 new cases Kerala one more death Tamil Nadu 69 new cases | Coronavirus Cases: केरल में 9 नए केस, तमिलनाडु में एक और मौत, 69 नए मामले 

नए मामलों में से 63 उन लोगों से संबंधित हैं जो हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेकर लौटे थे। (file photo)

Highlightsकेरल में आज 9 व्यक्ति COVID19 से ग्रस्त मिले हैं। कासरगोड से 4, कन्नूर से 3, कोल्लम और मलप्पुरम से 1-1 मामला मिला है।69 और लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी और राज्य में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 690 हो गयी।

तिरुवनंतपुरम/चेन्नईः केरल में मंगलवार को नौ लोगों की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 263 हो गयी है।

केरल में आज 9 व्यक्ति COVID19 से ग्रस्त मिले हैं। कासरगोड से 4, कन्नूर से 3, कोल्लम और मलप्पुरम से 1-1 मामला मिला है। इसमें विदेश से लौटे 4 लोग, दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में उपस्थित 2 लोग और 3 लोग दूसरों के संपर्क में आने से वायरस से ग्रस्त हुए हैं।

कोविड-19 पर एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि ताजा मामलों में से चार कासरगोड, कन्नूर के तीन और एक-एक कोल्लम और मलप्पुरम के हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को 12 लोगों के नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

संक्रमित नौ व्यक्तियों में से चार विदेश यात्रा से लौटे थे, दो ने दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लिया था और अन्य संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के कारण संक्रमण के शिकार हुए। राज्य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 336 हो गई है।

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के कारण मंगलवार को 64 वर्षीय एक महिला की मौत हो गयी जिससे राज्य में इस बीमारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गयी। वहीं 69 और लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी और राज्य में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 690 हो गयी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सचिव बेला राजेश ने बताया कि जिस महिला की यहां राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में मृत्यु हुयी, वह पहले से ही उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित थीं। राज्य में कोविड-19 बीमारी से सात लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में से 63 उन लोगों से संबंधित हैं जो हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेकर लौटे थे।

तमिलनाडु में तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटे 63 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि

नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर तमिलनाडु लौटे लोगों में से मंगलवार को 63 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पड़ोसी राज्यों केरल और कर्नाटक में भी जमात के आयोजन में शिरकत करके लौटे लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

राज्य सरकार ने बताया कि तमिलनाडु में मंगलवार तक 690 लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमे से 637 वे लोग हैं जो या तो तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे या फिर शामिल होने वाले लोगों के संपर्क में आए थे।

मंगलवार को भी आए कोविड-19 के 69 नए मामलों में से 63 ऐसे लोग हैं जो किसी ना किसी रूप से तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमण के 12 नए मामले आए हैं। राज्य में अभी तक 175 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

इन 12 लोगों में से चार ने 13 से 18 मार्च के बीच दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इनमें से दो लोग बेंगलुरु शहर के रहने वाले हैं जबकि अन्य दो बगलकोटे और बेंगलुरु ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं। केरल में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में कुछ ही वृद्धि हुई है, वहां नौ नए मामले आए हैं जिनमें से दो का संबंध तबलीगी जमात से है।

Web Title: Coronavirus 9 new cases Kerala one more death Tamil Nadu 69 new cases

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे