Coronavirus: गुजरात में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 30, कुल मामले 695, सीएम रूपाणी एक हफ्ते तक किसी से नहीं मिलेंगे

By भाषा | Published: April 15, 2020 05:35 PM2020-04-15T17:35:19+5:302020-04-15T17:35:19+5:30

गुजरात CM विजय रूपाणी पूरी तरह से स्वस्थ, तंदरुस्त हैं। मेडिकल एक्सपर्ट डॉ.अतुल पटेल और डॉ.आर.के.पटेल ने आज उनका टेस्ट किया और CM में अब कोई लक्षण नहीं होने की पुष्टि की। लेकिन सुरक्षा उपायों के चलते उनके घर पर किसी बाहरी व्यक्ति को जाने की अनुमति नहीं है।

Coronavirus 30 deaths Gujarat total cases 695, CM Rupani not meet anyone week | Coronavirus: गुजरात में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 30, कुल मामले 695, सीएम रूपाणी एक हफ्ते तक किसी से नहीं मिलेंगे

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 56 नए मामलों में से 42 अहमदाबाद के, छह सूरत के और वड़ोदरा तथा पंचमहल के तीन-तीन मामले हैं।

Highlightsइस महामारी के 56 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित मामले 695 हो गए हैं। कोरोना वायरस से वड़ोदरा की 14 वर्षीय लड़की और सूरत की 45 वर्षीय महिला की जान चली गई।

अहमदाबादःगुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों की जान जाने के बाद राज्य में कोविड-19 के मृतकों का आंकड़ा 30 हो गया, वहीं इस महामारी के 56 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित मामले 695 हो गए हैं।

विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस से वड़ोदरा की 14 वर्षीय लड़की और सूरत की 45 वर्षीय महिला की जान चली गई। लड़की को कोई मानसिक विकार था और महिला को उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 56 नए मामलों में से 42 अहमदाबाद के, छह सूरत के और वड़ोदरा तथा पंचमहल के तीन-तीन मामले हैं।

इसके साथ ही अहमदाबाद में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 404 और वड़ोदरा में 116 पहुंच गई है। बोताड और खेड़ा जिले में भी एक-एक मामले सामने आए हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि 11 मामलों को कुल संक्रमित संख्या से हटाया गया है क्योंकि अहमदाबाद की इस संख्या को गलती से कुल संख्या में जोड़ दिया गया था।

अब तक राज्य में 59 मरीज को छुट्टी मिल चुकी है। राज्य में आठ मरीजों की हालत नाजुक है और वे वेंटिलेटर पर हैं। कोरोना वायरस के 606 संक्रमित मामलों में से 598 मरीजों की हालत स्थिर है। पिछले 24 घंटे में 2,354 नमूने लिए गए हैं। कुल 17,334 लोगों की जांच हुई है जिनमें से 695 लोग संक्रमित पाए गए हैं। 

गुजरात के मुख्यमंत्री ने खुद को पृथक किया, जिस विधायक से मिले थे वह संक्रमित निकले

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अगले एक हफ्ते तक किसी से मुलाकात नहीं करेंगे, लेकिन इस दौरान वह राज्य प्रशासन का संचालन करते रहेंगे। मंगलवार को उन्होंने कांग्रेस के एक विधायक से मुलाकात की थी जो बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। मुख्यमंत्री कार्यालय में सचिव अश्विनी कुमार ने बुधवार को बताया कि रूपाणी की सेहत अच्छी है और वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो कॉलिंग और टेलीकॉलिंग जैसी तकनीकी सुविधाओं की मदद से राज्य प्रशासन का संचालन करेंगे।

उन्होंने बताया, ‘‘अगले एक हफ्ते तक मुख्यमंत्री आवास पर किसी आगंतुक को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।’’ कुमार ने एक वक्तव्य में बताया कि प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ. आर. के. पटेल और डॉ. अतुल पटेल ने मुख्यमंत्री की जांच की है। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री की सेहत अच्छी है और उनके स्वास्थ्य संबंध सभी मानक सामान्य हैं।’’ कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला और पार्टी के अन्य विधायकों ने मंगलवार सुबह रूपाणी से गांधीनगर में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की थी।

उसी शाम खेड़ावाला में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। रूपाणी से मुलाकात करने के बाद खेड़ावाला ने गांधीनगर में मीडियाकर्मियों को संबोधत किया था। अहमदाबाद के उप निगमायुक्त ओम प्रकाश माचरा ने बताया कि विधायक को कोविड-19 के अस्पताल सरदार वल्लभभाई अस्पताल में भर्ती करवाया गया। कुमार ने कहा कि अहमदाबाद में जमालपुर खाडिया क्षेत्र के प्रतिनिधि खेड़ावाला ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए नमूने दिए थे। उसके बावजूद वह घर पर नहीं रहे और रूपाणी से मिलने आ गए। ऐसा करके उन्होंने एक बड़ी गलती की है।

उन्होंने बताया कि उक्त विधायक मुख्यमंत्री से 15 से 20 फुट की दूरी पर बैठे थे। खेड़ावाला के अतिरिक्त कांग्रेस के शहर से दो विधायक ग्यासुद्दीन शेख और शैलेश परमार भी बैठक में मौजूद थे। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और गृह मंत्री प्रदीपसिंह जड़ेजा भी शामिल हुए थे। इस बैठक में रूपाणी ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इन विधायकों के क्षेत्रों समेत अहमदाबाद के कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी। 

Web Title: Coronavirus 30 deaths Gujarat total cases 695, CM Rupani not meet anyone week

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे