कोरोना के राजस्थान में 24 नए मामले आए सामने, सीएम अशोक गहलोत ने कहा- कम्युनिटी स्प्रेडिंग रोकने के लिए बनाएं इमरजेंसी प्लान

By रामदीप मिश्रा | Published: April 7, 2020 10:22 AM2020-04-07T10:22:52+5:302020-04-07T10:22:52+5:30

राजस्थान में कोराना वायरसः चूरू में कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक व्यक्ति का दिल्ली निजामुद्दीन से यात्रा का इतिहास है। जयपुर के 3 कोरोना पॉजिटिव केस जिसमें एक 8 साल का लड़का भी शामि है। वह राजधानी के रामगंज का रहने वाला है।

Coronavirus: 24 new positive cases in Rajasthan today, Total number of positive cases rises to 325 | कोरोना के राजस्थान में 24 नए मामले आए सामने, सीएम अशोक गहलोत ने कहा- कम्युनिटी स्प्रेडिंग रोकने के लिए बनाएं इमरजेंसी प्लान

राजस्थान में कोरोना के मरीजों की संख्या 325 हो गई है। (फाइल फोटो)

Highlightsराजस्थान में मंगलवार (07 अप्रैल) को 24 नए मामले सामने आए हैं।राजस्थान में कोरोना के कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर करीब 325 हो गई है।

कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या पर विराम लगता नजर नहीं आ रहा है। राजस्थान में मंगलवार (07 अप्रैल) को 24 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर करीब 325 हो गई है। हालांकि बीते दिन कोरोना के संक्रमण के 35 मामले सामने आए थे। प्रदेश की राजधानी में सबसे ज्यादा कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में मंगलवार को 24 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से  बांसवाड़ा में 4, चुरू में 1, जयपुर में 3, जैसलमेर में 7 और जोधपुर में 9 मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 325 हो गई है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि जैसलमेर में पाए गए 7 पॉजिटिव मामले बीकानेर में पॉजिटिव आए व्यक्ति के संपर्क में थे, जिसके चलते उन्हें कोरोना हुआ है।

बताया गया है कि चूरू में कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक व्यक्ति का दिल्ली निजामुद्दीन से यात्रा का इतिहास है। जयपुर के 3 कोरोना पॉजिटिव केस जिसमें एक 8 साल का लड़का भी शामि है। वह राजधानी के रामगंज का रहने वाला है।

जोधपुर में कोरोना के 9 नए मामले सामने आए, जिसमें छह वे लोग हैं जोकि बीते दिन एक पॉजिटिव पाए गए युवक के संपर्क में आए। ये सभी परिवार के लोग हैं। 7वां मरीज एक व्यक्ति की पत्नी है, जोकि कल पॉजिटिव पाया गया था और 8वां संक्रमित मरीज पॉजिटिव महिला के संपर्क में आया, जिसके बाद उसे कोरोना हुआ है। दोनों गोयल अस्पताल के कर्मचारी हैं। 9वां मामला डोर टू डोर सर्वे के दौरान सामने आया है। 


इधर, प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य तथा प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जयपुर के रामगंज क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम करें। इस क्षेत्र में संक्रमण की स्थिति नाजुक है और वायरस के सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी स्प्रेडिंग) को रोकने के लिए आपात योजना (मास्टर प्लानिंग) लागू करने की आवश्यकता है। जयपुर, जोधपुर चुरू, टोंक, झुन्झुनूं आदि जिलों में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके लिए तुरन्त सैम्पल कलेक्शन और टेस्टिंग की गति बढ़ाने की जरूरत है।

सीएम गहलोत ने कहा कि जयपुर में भीलवाड़ा की तर्ज पर बड़ी संख्या में संदिग्ध लोगों को आइसोलेट करना होगा। इसके लिए तयशुदा प्रोटोकॉल के अनुसार शहर में स्थित विभिन्न शिक्षा संस्थानों आदि की चिन्हित होस्टल सुविधाओं का उपयोग करें। रामगंज में घर-घर सर्वे और पीसीआर टेस्टिंग सहित जांच की सुविधाएं बढ़ाई जाएं, ताकि मौके पर ही रेन्डम टेस्ट के लिए सैम्पल लिए जा सकें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर के जिन क्षेत्रों में कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, वहां लोगों की आवाजाही को तुरन्त और अधिक सख्ती से रोकने की आवश्यकता है। शहर के दूसरे हिस्सों में भी केवल अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्ति ही अपने घरे से बाहर निकलें। उन्होंने शहर में स्वास्थ्य कर्मियों की अपने घर से कार्यस्थल तक आवाजाही को भी नियंत्रित कर न्यूनतम करने का सुझाव दिया और कहा कि हर व्यक्ति घर से बाहर निकलने पर एहतियात के तौर पर मुंह एवं नाक को हमेशा कपड़े अथवा मास्क से ढक कर रखें। 

Web Title: Coronavirus: 24 new positive cases in Rajasthan today, Total number of positive cases rises to 325

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे