Coronavirus: नोएडा में 22 हॉटस्पॉट चिह्नित, सभी 15 अप्रैल तक पूरी तरह सील, जरूरी सामान घर तक पहुंचाने का प्रशासन का वादा

By भाषा | Published: April 9, 2020 12:31 AM2020-04-09T00:31:47+5:302020-04-09T00:31:47+5:30

जिलाधिकारी ने बताया कि इन जगहों पर रहने वाले आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग जैसे... डॉक्टर, पत्रकार तथा अन्य भी बाहर नहीं जा सकते। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं, प्रशासन उनकी जरूरत की सभी चीजें उनके घर तक पहुंचाएगा।

Coronavirus: 22 hotspots identified in Noida, all sealed till 15 April | Coronavirus: नोएडा में 22 हॉटस्पॉट चिह्नित, सभी 15 अप्रैल तक पूरी तरह सील, जरूरी सामान घर तक पहुंचाने का प्रशासन का वादा

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Image Source: Pixabay)

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बुधवार को नोएडा में संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित 22 जगहों को चिह्नित कर उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए सील कर दिया गया है।जिला प्रशासन ने इन 22 जगहों को हॉट स्पॉट घोषित करते हुए, आवागमन पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बुधवार को नोएडा में संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित 22 जगहों को चिह्नित कर उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए सील कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने इन 22 जगहों को हॉट स्पॉट घोषित करते हुए, आवागमन पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

जिलाधिकारी सुहास एल. वाई. ने बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मरीज गौतम बुध नगर जिले में मिले हैं। बुधवार को भी यहां 2 मरीज मिले हैं।’’

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा उठाए जा रहे सख्त कदम के तहत जनपद गौतम बुध नगर में लॉकडाउन को और सख्त किया गया है।

उन्होंने बताया, ‘‘जनपद के 22 जगहों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। गौतम बुध नगर को 12 कलस्टर में बांटते हुए इन 22 जगहों को सील किया जा रहा है।’’

जिलाधिकारी ने बताया कि नोएडा के महक रेजिडेन्सी, अच्छेजा गांव, जे पी विश टाउन सेक्टर 128, सेक्टर 44, गांव बिश्नोई पोस्ट दुजाना, सेक्टर 37 नोएडा, गांव घोड़ी बछेड़ा, स्टेलर एमआई सोसाइटी ओमीक्रॉन ग्रेटर नोएडा, पाम ओलंपिया गौर सिटी 2, सेक्टर 22 चौड़ा गांव, ग्रैंड ओमेक्स सेक्टर 93 बी, सेक्टर 5 व सेक्टर 8 के जेजे कॉलोनी, डिजाइनर पार्क सेक्टर 62, गांव घोड़ी बछेड़ा, नोएडा के सेक्टर 27 और सेक्टर 28, एश गोल्ड गोल्फशेयर सोसाइटी सेक्टर 150, एटीएस डॉल्स जीटा फर्स्ट, ग्रेटर नोएडा, लॉजिक ब्लॉसम काउन्टी सेक्टर 137, पारस टेयरा सोसाइटी सेक्टर 137 नोएडा, तथा वाजिदपुर गांव, निराला ग्रीन सायर सेक्टर 2 ग्रेटर नोएडा तथा पतवारी गांव, अल्फा फर्स्ट ग्रेटर नोएडा, हाइड पार्क सेक्टर 78 तथा सुपरटेक केपटाउन सेक्टर 74, सेक्टर 11 नोएडा को सील किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इन 22 जगहों को आज राज 12 बजे सील कर दिया जाएगा और ये 15 अप्रैल तक सील रहेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘इन जगहों पर रहने वाले लोग सड़क पर नहीं घूम सकते। अपने घर से बाहर नहीं निकल सकते, तथा इन जगहों पर आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी बंद रहेंगी। दूध, पानी, सहित हर चीज की आपूर्ति जिला प्रशासन अपने स्तर से करेगा। मेडिकल स्टोर भी बंद रहेंगे।’’

जिलाधिकारी ने बताया कि इन जगहों पर रहने वाले आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग जैसे... डॉक्टर, पत्रकार तथा अन्य भी बाहर नहीं जा सकते। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं, प्रशासन उनकी जरूरत की सभी चीजें उनके घर तक पहुंचाएगा।

उन्होंने बताया कि चिन्हित 22 हॉटस्पॉट मे निजी कंपनियों द्वारा की जा रही होम डिलीवरी को भी बंद कर दिया गया है। बुधवार देर रात से नोएडा में लॉकडाउन के और सख्त होने की सूचना फैली और लोग बदहवास राशन आदि की दुकानों की ओर भागे।

दूध, फल, सब्जी तथा खाने-पीने के सामान लेने के लिए लोग एक दूसरे से धक्का-मुक्की करते नजर आए। कई जगह पर पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।

गौतम बुध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जनपद गौतम बुध नगर के चिन्हित 22 हॉटस्पॉट पर रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं जिला प्रशासन होम डिलीवरी के माध्यम से समस्त नागरिकों को पहुंचाएगा।

उन्होंने जनता से अपील की है कि लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू करने में पुलिस का सहयोग करें, घरों में ही रहे तथा कानून का पालन करें। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने भी मीडिया को जारी एक बयान में कहा है कि लॉकडाउन की वजह से लोग परेशान ना हों, खाने- पीने की वस्तुओं की कोई कमी नहीं है, नोएडा प्राधिकरण लोगों को घर पर हर आवश्यक वस्तु उपलब्ध कराएगा।

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बुधवार शाम को आई कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट के अनुसार, आज दो और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 60 हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिन से जनपद में संक्रमण का कोई मामला नहीं आया था। सूचना अधिकारी ने बताया कि इसमें 12 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में विदेश से लौटे लोगों की संख्या 1,862 है।

1,182 लोग सर्विलांस पर है। जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर 47 मामले दर्ज हुए हैं और 227 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Web Title: Coronavirus: 22 hotspots identified in Noida, all sealed till 15 April

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे