coronavirus 14 april live updates pm narendra modi 21st lockdown day highlights | Aaj ki Taja Khabar: राजस्थान में आज 108 नए मामले सामने आए, कुल मामलों की संख्या 1005
आज की ताजा खबर, लाइव अपडेट

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी जारी है। देश में कोरोना के मामले 10,815 हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार सुबह तक देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 9272 है जबकि 1190 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। वहीं, कोरोना बीमारी से मरने वालों की संख्या 353 पहुंच गई है। इन सभी के बीच आज लॉकडाउन का 21वां दिन है। कल एक ही दिन में 179 लोग ठीक हुए हैं।

हालांकि इसे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह देश को संबोधित करते हुए ये अहम घोषणा की। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:25 PM

धनबाद जिला प्रशासन ने कोरोना से जुड़े जनोपयोगी जगहों को गूगल मानचित्र में चिह्नित किया

धनबाद जिला प्रशासन ने कोविड-19 से संबंधित जिले के सभी अस्पतालों, पृथकवास केन्द्रों, सामुदायिक रसोई, दाल-भात केंद्र, दीदी रसोई आदि सभी जगहों को गूगल मानचित्र (मैप) में चिन्हित कर दिया है। जिला प्रशासन ने मानचित्र में इन जगहों के नाम, पता, संपर्क नंबर, इन केंद्रों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के साथ-साथ उन तक पहुंचने का रास्ता भी चिह्नित किया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर वहां तक आसानी से पहुंचा जा सके। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि धनबाद जिला प्रशासन की यह नयी पहल है, उसने जिले में कोविड-19 से जुड़े हर उस जगह को मानचित्र पर चिह्नित कर दिया है जिससे जनता का वास्ता पड़ सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में पूरा देश एक साथ खड़ा है, वहीं राज्य सरकार भी हर संभव कोशिश कर रही है कि कोई भूखा ना सोये। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की कोशिश है कि प्रत्येक व्यक्ति को भोजन, आश्रय और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। धनबाद जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम का फोन नंबर भी जारी किया है, जिसपर किसी भी सहायता के लिए कॉल किया जा सकता है।

09:21 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 28 पहुंची

गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 28 तक पहुंच गई है। मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत भावनगर अस्पताल में हो गई जबकि 58 वर्षीय व्यक्ति की मौत वडोदरा में हुई। भावनगर का मरीज पहले से मधुमेह का रोगी था।

09:06 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 28 पहुंची

गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 28 तक पहुंच गई है। मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत भावनगर अस्पताल में हो गई जबकि 58 वर्षीय व्यक्ति की मौत वडोदरा में हुई। भावनगर का मरीज पहले से मधुमेह का रोगी था।

09:06 PM

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले सामने आये हैं जिनमें से दो रांची के हिंदपीढ़ी के हैं और एक सिमडेगा जिले का। इसी के साथ राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामले अब 27 हो गये है जिनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने वाले तीनों मरीजों की जांच रांची के रिम्स अस्पताल में की गयी थी। अतः उनके संक्रमित पाये जाने की पुष्टि रिम्स के निदेशक डा. डी के सिंह ने की।

09:04 PM

स्वीडन में कोरोना वायरस से एक दिन मे मरने वालों की संख्या एक हजार के पार : स्वास्थ्य एजेंसी

स्वीडन के स्वास्थ्य एजेंसी ने खबर दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश में मंगलवार को मरने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गयी जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 11 हजार को पार कर गयी है । स्वास्थ्य एजेंसियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी । स्वीडन के सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 11 हजार 445 मामले सामने आये जबकि कोविड—19 से मरने वालों की संख्या 1033 है । एजेंसी ने कहा है कि मरने वालों की संख्या इससे अधिक हो सकती है क्योंकि ईस्टर के मौके पर अवकाश होने की वहज से मृतकों के आकड़े सामने नहीं आये हैं ।

08:46 PM

लॉकडाउन: आरपीएफ, आईआरसीटीसी और एनजीओ जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया करा रहे

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), आईआरसीटीसी और गैर सरकारी संगठन नियमित रूप से खाना तैयार करके राज्य के विभिन्न क्षेत्रों और पड़ोसी राज्य झारखंड में भोजनवितरित कर रहे हैं। पूर्वी रेल के अधिकारी ने बताया बंद के बाद से ही गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा शुरू हुई। रेलवे सुरक्षा बल ने विभिन्न स्थानों पर तैयार भोजन कोलकाता और अन्य जिलों के दूर-दराज क्षेत्रों में वितरित किए। शहर में भोजन हावड़ा, सियालदह, बिधानगर, पार्क सर्किस में बांटा गया। इसके अलावा रानाघाट, नबाद्वीप धाम, माल्दा, आसनसोल और सीतारामपुर जिले में बांटा गया। अधिकारी ने बताया कि झारखंड के दुमका, मधुपुर और जसीडीह में भी खाना वितरित किया गयी। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को 2,969 लोगों को भोजन खिलाया गया जिसमें से 1,844 लोगों का भोजन आरपीएफ और गैर सरकारी संगठनों और 1,125 लोगों का भोजन आईआरसीटीसी ने तैयार किया था।

08:44 PM

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण 20 अप्रैल तक काम नहीं करेगा: कार्मिक मंत्रालय

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवाओं से जुड़े मामलों पर फैसला करने वाला संगठन केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) लॉकडाउन के कारण 20 अप्रैल तक काम नहीं करेगा। कार्मिक मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू के लिए लागू लॉकडाउन के कारण अधिकरण की प्रधान पीठ और देश भर में उसकी शाखाओं में 20 मार्च से कामकाज नहीं हो रहा है। बयान में कहा गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकरण का कामकाज भी सुविधाओं के अभाव में संभव नहीं था। बयान में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति 20 अप्रैल तक जारी रहेगी। इसमें कहा गया है कि अधिकरण की पीठों के कामकाज की व्यवहार्यता के बारे में 20 अप्रैल को होने वाली घोषणा के आधार पर विचार किया जाएगा।

08:43 PM

लावारिश लाशों को दफन करने की जिम्मेदारी दिल्ली वक्फ बोर्ड को देने की सलाह

दिल्ली वक्फ बोर्ड के एक सदस्य ने सलाह दी है कि कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले ऐसे मुस्लिमों को दफन करने की जिम्मेदारी बोर्ड को दी जा सकती है, जिनके परिवारों ने उनके शव पर अब तक दावा नहीं किया है। मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुए हिमाल अख्तर ने कहा कि कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले कुछ मुसलमानों के शव अस्पतालों में रखे हुए हैं क्योंकि लॉकडाउन के कारण उनके परिजन यहां नहीं पहुंच पा रहे। वहीं, 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन को अब तीन मई तक के लिए विस्तार दे दिया गया है। दिल्ली वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को लिखे पत्र में अख्तर ने कहा कि किसी के धर्म और परंपरा के अनुसार उसका अंतिम संस्कार करना मौलिक अधिकार भी है। अख्तर ने पत्र में लिखा, '' कुछ मीडिया रिपोर्ट से हमें जानकारी मिली है कि कुछ मुसलमानों के शव को दफनाया नहीं जा सका है क्योंकि अस्पताल इसकी इजाजत नहीं दे रहे हैं और लॉकडाउन के कारण परिजन पहुंच नहीं सकते हैं। इसलिए वक्फ बोर्ड की जिम्मेदारी बनती है कि इनके मौलिक अधिकार के तहत इन्हें कब्रिस्तान में दफनाया जाए।''

08:42 PM

लॉकडाउन में शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं होने देने के उपाय कर रही है सरकार: निशंक

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात कर लॉकडाउन के दौरान शिक्षण संस्थाओं में शैक्षिक कार्य प्रभावित नहीं होने के उपायों की जानकारी दी। उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक निशंक ने नायडू को बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण देशव्यापी बंदी के दौरान शिक्षण संस्थानों द्वारा शिक्षण सत्र को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए कारगर उपाय किये गये हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई पर असर न पड़े इसके लिये अत्याधुनिक तकनीक की भी भरपूर मदद ली जा रही है। उल्लेखनीय है कि नायडू ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय सहित केन्द्र शासित क्षेत्रों के पांच केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति और भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के निदेशक के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर शिक्षण कार्य की निरंतरता का जायजा लिया था।

08:24 PM

ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना वायरस से 778 लोगों की मौत

ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना वायरस से 778 लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या 12,107 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को प्रकाशित आंकड़ों से यह जानकारी मिली। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 93,873 हो गई है।

08:13 PM

असम से 50 प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार जा रहे ट्रक को रोक दिया गया

असम के तिनसुकिया जिले में 50 प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार जा रहे ट्रक को रोक दिया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि ये मजदूर सरकारी आदेशों की अवज्ञा करते हुए यात्रा कर रहे थे लेकिन उन्हें सोमवार रात को रोक दिया गया। पुलिस ने कहा कि इन मजदूरों ने बिहार पहुंचने के लिए ट्रक मालिक को 1400 रुपये दिए थे। उन्हें तिनसुकिया के मारवाड़ी धर्मशाला में पहुंचा दिया गया है। एक मजदूर ने कहा कि 22 मार्च के बाद उन्हें कोई काम नहीं मिल पा रहा था इसलिए वापस जाने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था। दूसरे मजदूर ने कहा कि उन्हें कहीं से कोई मदद नहीं मिली इसलिए उन्होंने ऐसे जाने का फैसला किया।

08:07 PM

मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत, 204 नए मामले सामने आए : बीएमसी

मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 204 नए मामले आए हैं। बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कार्पोरेशन ने आज बताया कि देश की आर्थिक राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 111 लोगों की मौत हुई है जबकि 1,753 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्थानीय निकाय ने बताया कि अभी तक 164 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं।

07:56 PM

गौतम बुध नगर जनपद में धारा 144 तीन मई तक बढ़ायी गयी

कोविड-19 की वजह से लॉक डाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने के बाद गौतम बुध नगर जनपद में मंगलवार को धारा 144 तीन मई तक लाग की गयी। अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि गौतम बुध नगर जनपद में धारा 144 तीन मई तक लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की वजह से जनपद में कई जगह हॉटस्पॉट चिन्हित कर, उन्हें सील किया गया है और लॉक डाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए धारा 144 लागू की गई है। अपर पुलिस उपायुक्त ने बताया कि लाक डाउन के दौरान सभी राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधी आयोजन, किसी भी प्रकार की प्रदर्शनी, रैलिया, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

07:55 PM

चार मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू करेंगे उड़ानें:  इंडिगो

देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने मंगलवार को कहा कि वह चार मई से चरणबद्ध तरीके से अपनी उड़ानें शुरू करेगी। देश में लॉकडाउन (बंद) को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए लॉकडाउन की अवधि 19 दिन और बढ़ाने की घोषणा की है। इंडिगो का यह बयान प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद आया है। कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ हम पहले कम क्षमता के साथ परिचालन शुरू करेंगे। उसके बाद आने वाले महीनों में हम अपनी क्षमता बढ़ाएंगे। साथ ही चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी परिचालन शुरू किया जाएगा। यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा।’’

07:54 PM

कोरोना वायरस को लेकर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों के दो पैनल गठित किए

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से जुड़े आंकड़ों का विश्लेषण करने और वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपाय सुझाने के लिए दो समितियों का गठन किया गया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में मंगलवार को संक्रमण के 121 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,455 हो गई।   टोपे ने कहा, “विशेषज्ञों की एक समिति के अध्यक्ष ग्रांट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पूर्व डीन डॉ अविनाश सुपे होंगे। यह समिति स्वास्थ्य विभाग और बीएमसी (मुंबई नागरिक निकाय)के चिकित्सा विभाग द्वारा प्रदत्त आंकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण करेगी और वायरस के संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए नए उपाय खोजेगी।”

07:53 PM

लॉकडाउन के दौरान गैर-पंजीकृत कलाकारों को सहायता देगा संस्कृति मंत्रालय : प्रह्लाद पटेल

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन से प्रभावित उन सभी कलाकारों की मदद करें जो मंत्रालय के साथ पंजीकृत नहीं हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। पटेल ने पीटीआई...भाषा को बताया, ‘‘मैंने मंत्रालय के जोनल कार्यालयों को निर्देंश दिया है कि वे देशभर के कलाकारों का ख्याल रखें और जिन्हें लॉकडाउन से वित्तीय दिक्कतें आ रही हैं, उनकी मदद करें।’’ मंत्रालय के देश भर में सात जोनल कार्यालय हैं। मंत्रालय में पंजीकृत कलाकारों के लिए पेंशन और मेडिकल सुविधा आदि मिलती है। कलाकार मंत्रालय के जोनल कार्यालयों में पंजीकरण करवा कर इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

07:27 PM

औरंगाबाद में बुजुर्ग की कोविड-19 से मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में सोमवार को 68 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। जिले में कोविड-19 से यह दूसरी मौत है। अधिकारियों ने बताया कि आठ अप्रैल को जब इस व्यक्ति को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में भर्ती कराया गया था तब उसके लार के नमूनों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। जीएमसीएच के डीन डॉ कानन येलिकर ने कहा, “इलाज के दौरान 11 अप्रैल को उनके नमूने दोबारा जांच के लिए भेजे गए जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई।

07:26 PM

मेघालय में व्यक्ति ने अस्पताल से कूदकर की आत्महत्या

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने कहा कि 26 वर्षीय एक व्यक्ति ने मंगलवार को बेथनी अस्पताल की खिड़की से कूदकर आत्महत्या कर ली। इस अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। डॉक्टर के संक्रमित पाए जाने के बाद सोमवार रात में अस्पताल को बंद कर दिया गया और इसे पृथक केंद्र में तब्दील कर दिया गया। डॉक्टर ने हाल में किसी स्थान की यात्रा नहीं की थी और सोमवार को उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। अस्पताल के फर्श को संक्रमण मुक्त किया गया और आम लोगों के लिए यह अस्पताल बद कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ मरीज को 30 मार्च को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसे मादक पदार्थ के सेवन के चलते होने वाली दिक्कतों और पुनर्वास के लिए भर्ती किया गया था।’’

07:25 PM

बंद बढ़ने के बाद यात्रा पास तीन मई तक वैध होंगे : दिल्ली पुलिस

लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ने के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किये गए यात्रा पास की वैधता तीन मई तक होगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को बंद की अवधि तीन मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा किये जाने के बाद उठाया गया। प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिये बंद को बढ़ाया जाना बेहद जरूरी था। दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने एक आंतरिक संवाद में कहा, “पुलिस पास 14 अप्रैल तक की वैधता के साथ जारी किये गए थे। बंद की अवधि क्योंकि बढ़ा दी गई है, ऐसे में पास तीन मई तक वैध बने रहेंगे और इसलिये पासों की समीक्षा के लिये अलग से कोई आदेश नहीं दिया जा रहा।”

07:25 PM

पीएनबी को विलय के बाद 266 करोड़ शेयरों के कारोबार के लिए शेयर बाजारों से मंजूरी मिली

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के दो अन्य बैंकों के उसके साथ विलय के बाद उसे 266 करोड़ से अधिक शेयरों के कारोबार के लिए शेयर बाजारों की मंजूरी मिल गई है। सरकार ने चार मार्च 2020 को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पंजाब नेशनल बैंक में विलय की योजना के अनुसार जारी किए गए दो रुपये अंकित मूल्य के 266,96,07,593 इक्विटी शेयरों के कारोबार की मंजूरी को अधिसूचित किया था। पीएनबी ने बताया, ‘‘दो रुपये अंकित मूल्य के 266,96,07,593 इक्विटी शेयरों के कारोबार को शेयर बाजारों... नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई ने 13 अप्रैल 2020 को मंजूरी दी है।’’ इस विलय के साथ पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। सरकार ने देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बड़े बैंक बनाने की दिशा में पहल करते हुये 10 बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाये हैं।

07:14 PM

आपत्तिजनक संदेश और अफवाह के मामले में 37 गिरफ्तार

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि बंद के दौरान सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देने वाली पोस्ट और अफवाह फैलाने के संबंध में 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप, फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया साइट पर समाज में वैमनस्य फैलाने वाली पोस्ट का प्रसार करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। अब तक इस संबंध में 197 मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से 37 गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बंद लागू करने में देशमुख ने लोगों का सहयोग मांगा है।

07:12 PM

आगरा में दो मरीजों की मौत के बाद आई रिपोर्ट में हुई कोरोना की पुष्टि

पश्चिम उत्तर प्रदेश के आगरा में दो मरीजों की मौत के बाद आई जांच रिपोर्ट से दोनों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले 76 साल की कोरोना संक्रमित महिला की भी मौत हो चुकी है। इस तरह आगरा में तीन लोगों के कोराना वायरस से मौत हुई है।हालांकि तीनों मरीज गंभीर थे। जिला प्रशासन के अनुसार आगरा के भगवान टॉकीज के पास स्थित हॉस्पिटल में शनिवार को कैंसर से पीडि़त शिकोहाबाद निवासी महिला की मौत हो गई थी। रविवार को फर्रूखाबाद की रहने वाली ब्रेन हेमरेज के बाद भर्ती हुई 45 साल की महिला की भी मौत हो गई। इन दोनों की जांच रिपोर्ट से उनके कोरोना वायरस संक्रमित हेाने की पुष्टि हुई है। जिला प्रशासन के अनुार दोनों मरीजों की हालत गंभीर थी, इसलिए उनकी मौत हुई है। इससे पहले आठ अप्रैल को 76 साल की कमला नगर की निवासी एवं कोरोना वायरस से संक्रमित महिला मरीज की एसएन में मौत हो गई थी। इनकी मौत का कारण जिला प्रशासन ने दिल का दौरा बताया था।

06:32 PM

तेलंगाना में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कांग्रेस नेता के खिलाफ मामला दर्ज

लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थल पर डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने वाले कांग्रेस नेता वी. हनुमंत राव के खिलाफ नियमों का कथित रूप से उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि मना करने के बावजूद राव सहित छह लोग टैंक बुंद पहुंचे और प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा, हमने उनसे कहा भी कि इससे जनता में गलत संदेश जाएगा, लेकिन उन्होंने हमारी नहीं सुनी। उन्होंने बताया कि राव के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी आदेश की अवहेलना) और महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

06:31 PM

पुलिसकर्मी ने खुद को मारी गोली, गंभीर रूप से घायल

भोपाल के रातीबड़ थाना क्षेत्र में पुलिस के गश्ती वाहन में तैनात 40 वर्षीय एक आरक्षक ने अपनी सर्विस पिस्टल से गोली दागकर स्वयं को गंभीर रुप से घायल कर लिया। उन्हें शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रातीबड़ थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार दोपहर को नीलबड़ के पास पुलिस के गश्ती वाहन चार्ली पर तैनात आरक्षक चेतनसिंह ठाकुर ने सर्विस पिस्टल से स्वयं पर गोली दाग ली। उन्होंने बताया कि गोली आरक्षक के कंधे पर लगी और वह गंभीर रुप से घायल हो गये। इसके बाद उन्हें तुरंत ही शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह पता नहीं चला है कि आरक्षक ने स्वयं को गोली क्यों मारी। उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की विस्तृत जांच कर रही है।

06:29 PM

‘कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का केन्द्र का निर्देश उद्योगों को दिवालियापन की ओर धकेलेगा’

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है कि वह लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का उद्योगों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को दिए गए निर्देशों पर पुन:विचार करें क्योंकि यह उन्हें दिवालियापन की ओर धकेल सकता है। उन्होंने केन्द्र से अनुरोध किया कि इस मुश्किल वक्त में उद्योगों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को अपूरणीय क्षति पहुंचाए बगैर वह कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के लिए नवोन्मेषी तरीके तलाशें। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में सिंह ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश पर पुन:विचार करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है, इससे जुड़े आदेश में कहा गया है, ‘‘....सभी नियोक्ता, फिर चाहे वह उद्योग हों या फिर दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान, लॉकडाउन के अवधि मे अपना प्रतिष्ठान बंद करने के दौरान अपने सभी कर्मचारियों को बिना किसी कटौती के तय तिथि पर वेतन का भुगतान करें।’’

06:27 PM

नोएडा के फेस-टू स्थित फूल एवं फल सब्जी मंडी में अतिक्रमण हटाया गया

नोएडा के फेस-टू स्थित फूल एवं फल सब्जी मंडी में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाने के नियम का पालन नहीं होने पर मंडी समिति, पुलिस तथा जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने वहां लग रही अस्थायी दुकानों पर बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटा दिया, और आढ़तियों को नियम का पालन करने का निर्देश दिया। नगर मजिस्ट्रेट उमाशंकर द्विवेदी ने बताया कि सेक्टर 82 स्थित फूल एवं सब्जी मंडी में आपस में दूरी बनाकर रखने के नियम पालन नहीं हो रहा था, ऐसे में भंगेल गांव की इस मंडी में भी मंगलवार सुबह को दुकानों को हटा दिया गया। फूल मंडी व्यापार समिति के अध्यक्ष मांगेराम शर्मा ने बताया कि सामाजिक दूरी का पालन करने को लेकर नगर मजिस्ट्रेट उमाशंकर द्विवेदी, मंडी समिति के अधिकारी एवं जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी तथा व्यापारियों के साथ मंगलवार सुबह एक बैठक हुई और उसमें निर्णय लिया गया कि सब्जी मंडी को रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक खोला जाएगा।

06:26 PM

मथुरा में निजी अस्पताल के पृथक वार्ड में तैनात नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक अस्पताल के पृथक वार्ड में तैनात एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई है। इसी के साथ मथुरा में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शेर सिंह ने बताया, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं आइसीएमआर के नियम के मुताबिक पृथक वार्ड में ड्यूटी करने वाले स्टाफ के हर सदस्य के नमूनों की जांच हर सप्ताह की जाती है। जिसके लिए 25 सैंपल भेजे गए थे। जिनमें उक्त नर्स संक्रमित पाई गई है। उसे प्रथक वार्ड में भर्ती कर इलाज प्रारंभ कर दिया गया है।’

06:25 PM

सम्भल में आठ कोराना मरीज पाये जाने से हड़कंप

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से अब तक अछूते रहे सम्भल जिले में सोमवार को 8 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया। इसके मद्देनजर सराय तारिन कस्बे को हॉट स्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया है। सम्भल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अमिता सिंह ने बताया कि मुरादाबाद के अस्पताल में भर्ती सम्भल निवासी दो लोगों की सोमवार को और बाकी 6 लोगों की मंगलवार को कोराना संक्रमण की पुष्टि करने वाली जांच रिपोर्ट आयी।

06:24 PM

कोविड-19 से और अधिक दृढ़ता से निपटना होगा : सर्बानंद सोनोवाल

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए जनता से और 'अधिक दृढ़ता' की अपील करते हुए मंगलवार को कहा कि तीन मई तक के लिए विस्तारित देशव्यापी लॉकडाउन के नियमों का लोग सख्ती से पालन करें। अन्य राज्य सरकारों से इतर असम सरकार ने पहले ही लॉकडाउन के विस्तार को लेकर होने वाले केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन करने का निर्णय लिया था जो कि 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा था। सोनोवाल ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी के आह्वान पर आइए ,हम कोविड-19 से निपटने के लिए एकजुट होकर और अधिक दृढ़ हों।'' असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने भी प्रधानमंत्री की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों का पालन करने की जनता से अपील की।

05:36 PM

यात्रा की जानकारी छुपाने और लोगों को संक्रमित करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज 

राजस्थान के टोंक जिले में एक व्यक्ति के खिलाफ निजामुद्दीन मरकज तब्लीगी में शामिल होने के बाद यात्रा की जानकारी नहीं देने एवं 20—25 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित करने को लेकर मामला दर्ज किया गया है। एक बयान के अनुसार इस व्यक्ति ने निजामुद्दीन मरकज तबलीगी में शामिल होने के बाद भी इसकी जानकारी नहीं दी एवं अपने निवास स्थान बम्बोर गेट में बिना मेडिकल जांच करवाये लगातार घूमता रहा। फलस्वरूप उससे 20-25 अन्य लोगों को भी कोरोना वायरस संक्रमण हो गया तथा उनके स्वास्थ्य एवं जीवन पर खतरा उत्पन्न हो गया।

05:14 PM

संक्रमण को रोकने के लिए पाकुड़ जिले में तंबाकू, गुटखे पर रोक

पाकुड़ जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तंबाकू (खैनी) अथवा गुटखा खाने पर छह माह की सजा अथवा 200 रुपये जुर्माने की सजा तय की है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस संबन्ध में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सोमवार को आवश्यक निर्देश जारी किये। नये प्रावधान के तहत जिले में खैनी और गुटखा खाकर जहां-तहां थूकने पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगाया गया है क्योंकि इससे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर, सभी स्वास्थ्य संस्थान, सभी शैक्षणिक संस्थान, थाना परिसर आदि में किसी भी प्रकार का तंबाकू पदार्थ, सिगरेट, खैनी, गुटखा, पान मसाला, जर्दा आदि के उपयोग को पूर्णत प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया गया है। यदि कोई भी अधिकारी, कर्मचारी अथवा आगंतुक इसका उल्लंघन करते हैं तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी।

04:58 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने कोविड-19 हॉटस्पॉट का दौरा किया

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मंगलवार को मुंबई के हॉटस्पॉट (संक्रमण से अधिक प्रभावित क्षेत्र) में शामिल वर्ली कोलीवाड़ा का दौरा किया। इस दौरान मंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्थानीय लोगों से घरों में रहने और पुलिस का सहयोग करने की अपील की। कोलीवाड़ा जैसे घनी आबादी वाले इलाकों में निगरानी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन में लगे लाउडस्पीकर के जरिए देशमुख ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान सरकार के निर्देशों की जानकारी दी। घनी आबादी वाले इलाकों में लोगों को लॉकडाउन संबंधित निर्देश देने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही लोगों से कहा जा रहा है कि वे अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।

04:57 PM

लॉकडाउन: मजदूरों को भोजन करा रहा मुंबई का मस्जिद

मुंबई के साकीनाका इलाके की एक मस्जिद लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हो चुके करीब 800 मजदूरों को भोजन मुहैया करा रही है। खैरानी रोड पर स्थित जामा मस्जिद अहले हदीस के मौलाना आतिफ सनाबली ने कहा कि मस्जिद आस-पास के इलाकों में लोगों को राशन भी प्रदान कर रहा है।   उन्होंने कहा, "कोविड​​-19 की तरह भी भूख भी धर्म-जाति से परे किसी को भी प्रभावित कर सकती है। हमारा मकसद है कि कोई भूखा ना सोए।” उन्होंने कहा कि भोजन को सफाई से पकाया जाता है और सेवा करते समय सामाजिक दूरी का पालन किया जाता है।

04:54 PM

पालघर में कोविड-19 के 11 नये मामले आये सामने, कुल संक्रमित 53 हुए

महाराष्ट्र के पालघर जिले में मंगलवार को कम से कम और 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही इस क्षेत्र में इस महामारी के मामले बढ़कर 53 हो गये हैं। जिला प्रशासन द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पालघर में कोरोना वायरस के 11 नये मामले सामने आये हैं। यह बीमारी यहां पांच लोगों की जान ले चुकी है। इस बुलेटिन के मुताबिक, 11 नये मरीजों में से 10 वसई-विरार नगर निगम (वीवीएमसी) क्षेत्र के और एक दहानु तालुका का है। वीवीएमसी क्षेत्र में अब कोरोना वायरस के मामले 47 हो गये हैं जबकि पालघर तालुका में दो तथा वसई ग्रामीण में तीन मरीज हैं। वसई-विरार नगर निगम क्षेत्र में कोरोना वायरस के चार मरीजों की मौत हो गयी है जबकि पालघर तालुका में एक व्यक्ति इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा बैठा।

04:37 PM

कोविड-19 से और अधिक दृढ़ता से निपटना होगा : सर्बानंद सोनोवाल

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए जनता से और 'अधिक दृढ़ता' की अपील करते हुए मंगलवार को कहा कि तीन मई तक के लिए विस्तारित देशव्यापी लॉकडाउन के नियमों का लोग सख्ती से पालन करें। अन्य राज्य सरकारों से इतर असम सरकार ने पहले ही लॉकडाउन के विस्तार को लेकर होने वाले केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन करने का निर्णय लिया था जो कि 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा था। सोनोवाल ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी के आह्वान पर आइए ,हम कोविड-19 से निपटने के लिए एकजुट होकर और अधिक दृढ़ हों।'' असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने भी प्रधानमंत्री की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों का पालन करने की जनता से अपील की। राज्य में मंगलवार को एक और व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया जिसे मिला कर असम में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ कर 31 हो गई। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

04:33 PM

कोविड-19 : कश्मीर में 13 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को डॉक्टरों ने कोविड-19 के 13 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट कर कहा, “उत्साहवर्द्धक, सकारात्मक घटनाक्रम : श्रीनगर के सीडी अस्पताल से कोविड-19 प्रभावित 13 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। सबका कार्य सराहनीय रहा।” सीडी(चेस्ट डिजीज़ेज़) अस्पताल में कोविड-19 की टीम का नेतृत्व कर रहे , कश्मीर के श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ नवीद शाह ने कहा कि यह बहुत संतोषजनक क्षण है। उन्होंने ट्वीट किया, “ एक संतोषजनक क्षण.... कोविड-19 के 13 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ के बाद घर भेज दिया गया.... हमें अपनी तैयारी कम नहीं करनी है । घर पर रहिए... सुरक्षित रहिए... सामाजिक दूरी के नियम और परामर्शों का पालन करिए। हम एक साथ मिलकर इन चुनौतियों का सामना कर पाएंगे” इससे पहले, सोमवार को दो नाबालिग बहनों को स्वस्थ होने के बाद घर भेज दिया गया था। दोनों बहनों को उनके दादा से कोविड-19 का संक्रमण हुआ था।

04:20 PM

लॉकडाउन : नुकसान की भरपाई के लिए एनजीटी ने गर्मी की छुट्टियां रद्द की

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने मंगलवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए 40 दिनों के लॉकडाउन के कारण अपने कामकाजी दिनों के नुकसान की भरपाई के लिए उसने इस साल गर्मी की छुट्टियाों को रद्द कर दिया है। एनजीटी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अधिकरण ने केवल जरूरी मामलों की सुनवाई की और कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी। लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ाए जाने के बीच एनजीटी ने कहा, "असाधारण स्थिति के कारण काम के घंटों के नुकसान की भरपाई करने के लिए... सक्षम प्राधिकारी ने एनजीटी कैलेंडर को संशोधित किया है।’’ एनजीटी ने एक बयान में कहा कि इसके तहत इस साल जून में होने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं। इसमें कहा गया है कि एनजीटी जून 2020 में शनिवार, रविवार और राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष सभी दिन काम करेगा।

04:20 PM

टीकमगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर से 17 दिन पहले लौटा 38 वर्षीय एक व्यक्ति मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर लमेरा गांव में मंगलवार को संक्रमित पाया गया। इसी के साथ कोरोना वायरस ने टीकमगढ़ जिले में भी दस्तक दे दी है। यह महामारी अब तक प्रदेश के 52 जिलों में से 24 जिलों में फैल गई है। टीकमगढ़ जिले के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी एम के प्रजापति ने बताया, ''टीकमगढ़ जिले के लमेरा गांव में आज 38 वर्षीय एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। उसे जिला अस्पताल में पृथक वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।'' उन्होंने कहा कि टीकमगढ़ जिले में इस महामारी का यह पहला मामला है।

04:12 PM

स्पेन में कोरोना वायरस ने ली 18,000 से अधिक लोगों की जान : अधिकारी

स्पेन में मंगलवार को कोरोना वायरस से 567 लोगों की मौत होने के बाद, इस देश में कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 18,056 हो गई है। आधिकारिक तौर पर स्पेन में मृतकों का यह आंकड़ा, अमेरिका और इटली के बाद दुनिया में तीसरा सर्वाधिक आंकड़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में नए संक्रमणों की संख्या में 1.8 फीसदी की वृद्धि होने के बाद, कोरोना वायरस से प्रभावित मामले 172,541 हो गए हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए स्पेन में 14 मार्च से लॉकडाउन लागू है।

03:33 PM

बेहद सादे ढंग से मनाया गया मलयाली नववर्ष ‘विशू’

कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के कारण केरल में लोगों ने मलयाली नववर्ष ‘विशू’ बेहद सादे तरीके से मनाया। लोगों ने तड़के उठकर ‘विशू कानी’ (भगवान विष्णु की प्रतिमा, और वहां सजा कर रखी गयी थाल) के दर्शन किए, जो पूरे साल के लिए आशा, वचन और अन्य इच्छाओं/आकांक्षाओं का संकेत है। इस रिवाज के तहत एक थाल में मौसमी फल, सब्जियां, फूल, स्वर्णाभूषण और कपड़े आदि रखे जाते हैं। विशू के दिन सुबह उठकर परिवार के सभी सदस्य उसी का दर्शन करते हैं। सामान्य हालात में केरल के लोग नए साल के अवसर पर पारंपरिक लिबास पहनते हैं और राज्य के मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं। इस साल लॉकडाउन के कारण मंदिर बंद हैं और सख्त पाबंदियों की वजह से भी कोई बाहर नहीं निकल रहा है। विशू के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सहित तमाम लोगों ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं।

03:32 PM

कोविड-19 संकट: महाराष्ट्र के विशेषज्ञों के पैनल को 30 अप्रैल तक रिपोर्ट पेश करनी होगी

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस संकट से निपटने और राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया गया है।यह विशेषज्ञ समिति 30 अप्रैल तक अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। एक बयान के मुताबिक इस 11 सदस्यीय पैनल में शीर्ष नौकरशाह जे एस साहनी, सुबोध कुमार, रमानाथ झा, उमेशचंद्र सारंगी, जयंत कावले, सुधीर श्रीवास्तव, योजना विभाग के प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव और कृषि विभाग के सचिव शामिल हैं। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विशेषज्ञों के पैनल के समन्वयक के रूप में कार्य करेंगे। पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने और राज्यों की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए अजीत पवार के नेतृत्व वाली सात-सदस्यीय उप-समिति का गठन किया।

03:19 PM

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन की अवधि का बढ़ना जरूरी, सख्ती से पालन करना होगा: सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का बढ़ना जरूरी था और लोगों को सख्ती से इसका पालन करना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना जरूरी है। साथ ही सोरेन ने आश्वस्त किया कि झारखण्ड सरकार राज्य में सामाजिक सुरक्षा सुदृढ़ करने के साथ साथ बाहर रह रहे श्रमिक भाईयों-बहनों के लिए भी जल्द मदद पहुंचाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह अपने स्थान पर सुरक्षित रहें एवं अफवाहों पर ध्यान न दें।

03:17 PM

कोविड-19: संक्रमण से तीन व्यक्ति स्वस्थ, मुंबई के अस्पताल से मिली छुट्टी

मुंबई के पूर्वी उपनगरीय क्षेत्र मुलुंड के फोर्टिस अस्पताल में कोरोना संक्रमित तीन मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में अस्पताल ने बताया कि 42 वर्षीय महिला, उनकी 69 वर्षीय मां और उनके 15 वर्षीय बेटे को 29 मार्च को यहां कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद भर्ती किया गया था। विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को इन तीनों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी मिल गई। इनसे चिकित्सीय टीम ने बातचीत की है और इन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश और पृथक रहने का पालन करने को कहा है। महिला विदेश नहीं गई थी। उन्हें 28 मार्च को बुखार और खांसी की शिकायत के साथ अस्पताल में भर्ती किया गया था। बाद में महिला की मां और उसके बेटे के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई। विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस अस्पताल से अब तक कोरोना के सात मरीज स्वस्थ होकर लौट चुके हैं।

02:44 PM

समाजवादी पार्टी ने हवाई अड्डों पर जांच पर सवाल उठाया

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विभिन्न हवाई अड्डों पर लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच पर मंगलवार को प्रश्न उठाया । यादव ने ट्वीट किया,‘‘दावा है कि जब कोरोना वायरस के मामले नहीं थे तब ही विभिन्न हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गयी थी लेकिन सवाल ये है कि वह कितनी गंभीर और सार्थक रही। अगर यह सच है तो फिर ये बताया जाए कि कोरोना हमारे देश में पहले पहल कैसे आया । जब सार्थक काम होंगे, तब ही सच में देश का भला होगा ।’’

02:16 PM

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को परास्त करने के लिये लोगों से 7 बातों पर ‘सप्तपदी’ समर्थन मांगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद के लिये आने वाले दिनों में लोगों से सात बातों पर समर्थन मांगा ताकि इस महामारी को परास्त किया जा सके । प्रधानमंत्री ने लोगों से ‘सप्तपदी’ मार्ग का पालन करने की अपील की जिसमें बुजुर्गो का ध्यान रखने, सामाजिक दूरी का पालन करने, गरीबों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय देने, बाहर निकलते समय अपना चेहरा कपड़े से ढकना आदि शामिल है । राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी ने कहा, ‘‘ हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। इसी विश्वास के साथ मैं आज 7 बातों में आपका साथ मांग रहा हूं । ’’ उन्होंने मंगलवार को देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की ताकि महामारी से मुकाबला किया जा सके । उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने में लॉकडाउन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं । मोदी ने सात बातों के तहत कहा कि पहली बात यह है कि अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें । विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, हमें उनका ज्यादा ध्यान रखना है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है । उन्होंने कहा कि दूसरी बात यह है कि लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने चेहरा ढकने के मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें प्रधानमंत्री ने लोगों से अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने तथा गर्म पानी, काढ़ा आदि का निरंतर सेवन का सुझाव दिया । उन्होंने लोगों से आरोग्य सेतु मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करने और दूसरों को भी इसके लिये प्रेरित करने को कहा । मोदी ने कहा कि जितना हो सके उतने गरीब परिवारों की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें तथा आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करने वाले लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें । उन्होंने कहा कि डाक्टरों, नर्सो, सफाई कर्मियों, पुलिस कर्मियों सहित देश के कोरोना योद्धाओं का पूरा सम्मान करें । प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें, जहां हैं, वहां रहें, सुरक्षित रहें। वयं राष्ट्रे जागृयाम”, हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे ।

02:04 PM

आम्बेडकर जयंती पर सूनी रही उनकी जन्मस्थली

संविधान निर्माता एवं दलितों के मसीहा डॉ बी आर आम्बेडकर की जन्मस्थली महू उनकी 129 वी जयंती के अवसर पर मंगलवार को सुनसान रही। आंबेडकर जयंती पर मंगलवार को स्थानीय प्रशासन के कुछ अधिकारी सुबह आंबेडकर स्मारक गए और मोमबत्तियां जलाकर उन्हें याद किया। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी बंद को देखते हुए इसबार बाबा साहेब के अनुयायियों को स्मारक स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी गयी अन्यथा उनकी जयंती पर बढ़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते थे। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों के चलते परिसर में लोगों को जाने की अनुमति नहीं दी गयी। गौरतलब है कि संविधान निर्माता डॉ बी आर आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू कस्बे के काली पल्टन क्षेत्र में हुआ था। इन्दौर जिले में स्थित यह कस्बा भारतीय सेना का एक प्रमुख छावनी केन्द्र भी है। प्रदेश सरकार ने यहां वर्ष 2003-04 में उनकी याद में एक भव्य स्मारक बनवाया था।

02:03 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 45 नए मामले , कुल संख्या बढ़कर 617 हुई

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 45 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 617 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि नए मामलों में से अहमदाबाद में 31, सूरत में नौ, मेहसाणा में दो और भावनगर, दाहोद एवं गांधीनगर में एक-एक मामला सामने आया है। अहमदाबाद के एक अस्पताल से 20 वर्षीय मरीज को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसी के साथ राज्य में संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। राज्य में इस संक्रमण से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है। अहमदाबाद में कोविड-19 संक्रमण के 19 मामले सामने आए हैं और 13 लोगों की मौत हुई है जबकि वडोदरा में 107 मामले सामने आए हैं।

01:51 PM

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत, 34 नये मामले सामने आये

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हो गई और इस महामारी के 34 नये मामले सामने आये है। राज्य सरकार ने मंगलवार को जारी एक बुलेटिन में बताया कि राज्य में अब मृतकों की कुल संख्या बढ़कर नौ और संक्रमित लोगों की संख्या 473 हो गई है। बुलेटिन में कहा गया है कि मंगलवार को दो लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इस तरह राज्य में इस महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या 14 हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामले सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह नौ बजे तक सामने आये है। राज्य में अब तक 9,827 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 9,354 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

01:41 PM

लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला सही, अगले 1-2 महीने तक रहेगा ईवी क्षेत्र पर विपरीत असर: एसएमईवी

इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता सोसाइटी (एसएमईवी) ने मंगलवार को कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सही कदम है, हालांकि अगले 1-2 महीनों के लिए उसके सदस्यों के कामकाज पर निश्चित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। एसएमईवी के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने इस समय को ईवी क्षेत्र के लिए परीक्षा की घड़ी बताते हुए कहा कि उसके सदस्यों के लिए ये समय नकदी बचाने, श्रमिकों की देखभाल करने और आगे विस्तार की योजना बनना का है। गिल ने एक बयान में कहा, ‘‘देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन का विस्तार सही कदम है। हालांकि, अगले 1-2 महीनों के लिए संचालन पर निश्चित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। मेरा मानना ​​है कि हम हजारों लोगों के जीवन को बचाने में सक्षम होंगे। और एक स्वस्थ राष्ट्र के रूप में उभरेंगे।’’

01:40 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को दिए लोगों की मदद करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे उनके जिलों में मौजूद अन्य राज्यों के लोगों और विदेशी नागरिकों की सहायता के लिए जिला स्तर पर एक नोडल अधिकारी नामित करें। मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि इन नोडल अधिकारियों को विभिन्न राज्यों के लिये शासन द्वारा तैनात किये गये राज्य नोडल अधिकारियों का विवरण फोन नम्बर आदि उपलब्ध कराया जाए। एक सरकारी बयान के मुताबिक मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने यह निर्देश समस्त जिलाधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिले में अन्य प्रदेशों के लोगों एवं विदेशी नागरिकों से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित किया जाये कि उन्हें भोजन, सुरक्षा, चिकित्सा आदि के सम्बन्ध में कोई कठिनाई नहीं हो। साथ ही इन सभी व्यक्तियों से यह अनुरोध किया जाये कि वे जहां पर हैं, वहीं रहें, कहीं अन्यत्र जाने का प्रयास न करें।

01:32 PM

चार भारतीय-अमेरिकियों को 2020 गुगेनहाइम फेलोशिप से नवाजा गया

भारतीय मूल के चार अमेरिकियों को उनकी उपलब्धियों और ‘‘असाधारण प्रतिबद्धता’’ के लिए एक प्रतिष्ठित ‘यूएस फेलोशिप’ से सम्मानित किया गया है। ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियर प्रदीप शर्मा, ब्राउन विश्वविद्यालय में एप्लाइड गणित की प्रोफेसर कविता रमण, हार्वर्ड विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय में योजनाकार और शिक्षक दिलीप दा चुन्हा और डार्टमाउथ कॉलेज में पृथ्वी विज्ञान के प्रोफेसर मुकुल शर्मा को 2020 गुगेनहाइम फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। हर वर्ष लगभग 175 ऐसे फेलोशिप प्रदान किए जाते हैं। इस बार 173 लोगों को इस फेलोशिप के लिए चुना गया और इन लोगों का चयन तीन हजार लोगों में से किया गया। इस वर्ष इंजीनियरिंग श्रेणी में यह फेलोशिप पाने वाले प्रदीप ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘गुगेनहाइम फेलोशिप मेरे लिए एक आश्चर्य के रूप में सामने आई है। वह बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी।’’ उनके विश्वविद्यालय के अनुसार प्रदीप के काम को लंबे समय से राष्ट्रीय मान्यता मिली हुई है। उन्हें उनके योगदान के लिए ‘सोसाइटी ऑफ इंजीनियरिंग साइंस’ ने 2019 जेम्स आर राइस मेडल से भी सम्मानित किया था।

01:30 PM

आरआईएल एनसीडी के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाएगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने ऋण बाजार में उपलब्ध सस्ते कोषों का लाभ उठाने के लिए लक्षित लंबी अवधि के रेपो परिचालन मार्ग से 9,000 करोड़ रुपये जुटाने का फैसला किया है। यह धनराशि एनसीडी बिक्री के जरिए जुटाई जाएगी और इसका इस्तेमाल मौजूदा महंगे ऋणों की अदायगी के लिए किया जाएगा। रिलायंस सर्वाधिक नकदी संपन्न कंपनी है, लेकिन उस पर कर्ज भी बहुत अधिक है, जो मार्च 2020 1.54 लाख करोड़ रुपये से अधिक था। आरआईएल ने शेयर बाजार को बताया कि वह 16 अप्रैल को 9,000 करोड़ रुपये का गैर-परिवर्तनीय ऋणपत्र (एनसीडी) निर्गम ला रही है और इस प्रक्रिया से मिली धनराशि का इस्तेमाल मौजूद रुपया ऋण की अदायगी में किया जाएगा।

01:28 PM

सरकार ने घरेलू, अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों पर लगी रोक तीन मई तक बढ़ाई

नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ान सेवाओं पर तीन मई की मध्यरात्रि तक रोक रहेगी। यह फैसला लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक और बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार की घोषणा के बाद किया गया है। इससे पहले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री विमान सेवाओं पर 25 मार्च से 14 अप्रैल तक रोक लगाई गई थी। मंत्रालय ने ट्वीट किया, “सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन तीन मई 2020 रात 11 बजकर 59 मिनट तक बंद रहेगा।”

01:25 PM

दिल्ली में लॉकडाउन के नियम पूरी तरह लागू होंगे : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित लॉकडाउन के उपायों को पूरी तरह लागू करेगी। मंगलवार सुबह राष्ट्र के नाम टीवी पर प्रसारित संबोधन में प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि मौजूदा बंद तीन मई तक बढ़ाया जाएगा। केजरीवाल ने ट्वीट किया, “दिल्ली प्रधानमंत्री द्वारा घोषित बंद उपायों को पूरी तरह लागू करेगी।” मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में बंद को सख्ती से लागू किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण नये इलाकों में न फैले।

01:22 PM

असम में कोविड- 19 का एक और नया मामला, कुल संख्या 31

असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि असम में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को 31 हो गई। यह व्यक्ति दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल लोगों के सम्पर्क में आया था। उन्होंने बताया कि यह नया मामला गोआलपाड़ा जिले में सामने आया है। इसकी पुष्टि सोमवार रात को हुई। विस्तृत जानकारी मिलना अभी बाकी है। गोआलपाड़ा जिले में सामने आया यह चौथा मामला है। बाकी तीन लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि राज्य के 31 में से संक्रमित 30 लोग उस कार्यक्रम से जुड़े हैं।

01:21 PM

नाबालिग ने बच्ची के साथ किया दुष्कर्म

नोएडा के दनकौर कस्बे में रहने वाली एक आठ साल की बच्ची के साथ उसके पड़ोस में रहने वाले 14 वर्षीय किशोर ने सोमवार देर रात कथित तौर पर दुष्कर्म किया। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र में रहने वाली बच्ची के साथ उसके पड़ोस में रहने वाले 14 वर्षीय किशोर ने बीती रात टॉफी दिलाने के बहाने, उसे घर से दूर ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया। उन्होंने बताया कि बच्ची के परिजन ने थाना दनकौर में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को पकड़ लिया है। उसे बाल संरक्षण गृह भेजा गया है। उन्होंने बताया कि बच्ची का डॉक्टरी परीक्षण कराया जा रहा है।

01:16 PM

महाराष्ट्र में कोरोना के आज 121 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इस तरह कुल कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 2455 हो गई है: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

01:16 PM

बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार चूकी सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। ऐसे में आईपीएल को भी अभी टालने का फैसला लिया गया है।

01:13 PM

मध्य प्रदेश कोरोना अपडेट

देवास। शहर में एक साथ तीन लोगों को कोरोनावायरस पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। पहले 2 लोगों की रिपोर्ट कंफर्म हुई उसके बाद शिप्रा स्थित सिल्वर पार्क कॉलोनी निवासी 27 वर्षीय धर्मेंद्र वर्मा को भी कोरोनावायरस घोषित किया गया है। इसके पहले स्वास्तिक नगर क्षेत्र में रहने वाली एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई । महिला शहनाज़ का इंदौर में उपचार किया जा रहा है महिला इसी माह के शुरुआत में उपचार के लिए गयी थी। लोहारपिप्लीया गाँव के रहने वाले रामबक्श पटेल की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इनका भी उपचार इंदौर मैं चल रहा है। बताया जा रहा है वे एक सरकारी कार्यालय में पदस्थ हैं। 

12:30 PM

एएनआई के हवाले से खबर, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक कल शाम 7 बजे होगी। 



 

12:29 PM

महाराष्ट्र में कोरोना के आज 121 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इस तरह कुल कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 2455 हो गई है: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

12:07 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 45 नए मामले

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 45 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 617 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए मामलों में से अहमदाबाद में 31, सूरत में नौ, मेहसाणा में दो और भावनगर, दाहोद एवं गांधीनगर में एक-एक मामला सामने आया है। अहमदाबाद के एक अस्पताल से 20 वर्षीय मरीज को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसी के साथ राज्य में संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। राज्य में इस संक्रमण से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है। अहमदाबाद में कोविड-19 संक्रमण के 19 मामले सामने आए हैं और 13 लोगों की मौत हुई है जबकि वडोदरा में 107 मामले सामने आए हैं।

12:06 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 657 लोग संक्रमित

उत्तर प्रदेश में अब तक 657 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डा विकासेंदु अग्रवाल ने मंगलवार को बताया, ''अभी तक प्रदेश में संक्रमण के 657 मामले हैं, राज्य में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो गई है इसमें बस्ती, मेरठ, बुलंदशहर, वाराणसी और आगरा के एक-एक लोग शामिल हैं ।'' सोमवार को कोरोना वायरस के 75 नये मामले सामने आये थे और राज्य में संक्रमितों की संख्या 558 पहुंच गयी थी । अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार को बताया था कि इन रोगियों में से 80 से 85 प्रतिशत रोगी बेहद संक्रमण वाले स्थानों से हैं ।

12:02 PM

मुम्बई के धारावी में कोविड-19 के छह नए मामले, दो की मौत

मुम्बई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत समेत छह नए मामले मंगलवार को सामने आए और इसके साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 55 हो गई। बृहन्मुंबई महानगर पालिका के एक अधिकारी ने बताया कि नए मामले धारवी के मुस्लिम नगर, कल्याणवाड़ी, जनता सोसायटी और राजीव नगर में सामने आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ नए मामलों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है।’’ उन्होंने बताया कि एशिया के सबसे बड़े झुग्गी-बस्ती इलाके धारावी में अभी तक सात लोगों की वायरस से संक्रमित होने के बाद जान जा चुकी है।

12:00 PM

भारतीय रेल की यात्री सेवाएं भी 3 मई तक रहेंगी बंद

भारत में लॉकडाउन की अवधि तीन मई 2020 तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे की यात्री सेवाएं भी 3 तारीख तक बंद कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (14 अप्रैल) को राष्ट्र के नाम संबोधन में भारत में लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। भारतीय रेलवे ने कहा है कि प्रीमियम ट्रेन, मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक ठप रहेंगी। पूरी खबर पढ़ें

11:11 AM

लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकियों को कल सुरक्षाबलों और सोपोर पुलिस द्वारा पकड़ा गया। इनसे हैंड ग्रेनेड और अन्य हथियार मिले हैं: जम्मू-कश्मीर पुलिस



 

10:44 AM

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की।

10:07 AM

पीएम मोदी का संबोधन, लाइव यहां सुनिए..

09:33 AM

लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार अगर कुछ शर्तों के साथ कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाती है तो बीएसपी इसका समर्थन करेगीः मायावती



 

09:32 AM

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जयपुर में 48 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। अब राज्य में कुल मरीजों की संख्या 945 हो गई है।

08:59 AM

अंबेडकर जयंती के मौके पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर हमला बोला है। जेपी नड्डा ने कहा- 'कांग्रेस ने बाब साहब को वह इज्जत नहीं दी जो उसे उनके जिंदा रहने के दौरान देना चाहिए था। उन्हें भारत रत्न उनके निधन के चार दशक बाद दिया गया। बीजेपी सरकार लेकिन लगातार कोशिश कर रही है कि उनके विचार सच्चाई में बदलें।'



 

08:55 AM

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। 14 अप्रैल के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 10,363 केस हो गए हैं। 339 लोगों की मौत हो गई है और 1036 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 1011 केस आए हैं और 15 लोगों की मौत हुई है। 10,363  मरीजों में से 8988 एक्टिव मरीज हैं।

08:05 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया- भारतीय संविधान के शिल्पी, भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन। सामाजिक असमानता को दूर करने, वंचित वर्गों को सामाजिक न्याय दिलाने व भारतीय संविधान के निर्माण में उनके योगदान के लिए देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे।।

08:04 AM

सोनिया गांधी ने वीडियो जारी कर दिया देश के नाम संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज ( 14 अप्रैल) सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ठीक इसके कुछ घंटे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के नाम अपना एक वीडियो जारी कर संदेश दिया है। वीडियो को कांग्रेस के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। वीडियो शेयर कर लिखा है, ''कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी का देश के नाम संदेश, कोरोना संकट में डॉक्टर्स, सफाईकर्मियों, पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों के डटे रहने से बड़ी "देशभक्ति" कोई नहीं है। हम एकता, अनुशासन और आत्मबल के भाव से कोरोना को परास्त करेंगे। धैर्य एवं संयम के लिए देशवासियों का धन्यवाद।'' पढ़ें पूरी खबर

08:03 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। आज लॉकडाउन का 21वां और आखिरी दिन है। ऐसे में माना जा रहा है कि कुछ छूट के साथ लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा पीएम मोदी कर सकते हैं। कई राज्य इसकी मांग कर चुके हैं। वहीं, कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का भी ऐलान पहले ही कर दिया है।

08:02 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को किया याद

Ambedkar Jayanti 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने मंगलवार सुबह एक वीडियो के साथ ट्वीट किया- 'बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि।' साथ ही पीएम ने देश के अलग-अलग हिस्सों में आज मनाए जा रहे त्योहारों के लिए भी अलग-अलग भाषाओं में ट्वीट कर शुभकामना दी। पढ़ें पूरी खबर

07:48 AM

सोनिया गांधी ने देश के नाम संदेश दिया है और कहा, 'मुझे उम्मीद है कि इस कोरोना महामारी संकट के दौरान आप सब अपने-अपने घरों में सुरक्षित होंगे,आप सभी लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे।इस संकट में डॉक्टर्स, सफाईकर्मियों, पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों के डटे रहने से बड़ी देशभक्ति और क्या हो सकती है।'

07:48 AM

सोनिया गांधी कहा, 'आज जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा है, तो मैं आपको भरोसा दिलाती हूं कि कांग्रेस चाहे सरकार में हो या फिर विपक्ष में, हम हर जगह इस लड़ाई में आपके साथ खड़े हैं। मुझे विश्वास है कि हम मज़बूत मनोबल से इस संकट से जल्दी ही बाहर निकल जाएंगे।आप सभी अपने घरों में रहें....सुरक्षित रहें।'

Web Title: coronavirus 14 april live updates pm narendra modi 21st lockdown day highlights
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे