'साल के आखिर तक भारत में आएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन', स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दी जानकारी

By स्वाति सिंह | Published: August 22, 2020 11:53 PM2020-08-22T23:53:07+5:302020-08-23T05:51:38+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत बायोटेक की बनाई वैक्‍सीन Covaxin साल के आखिर तक उपलब्‍ध हो सकती है।

'Corona virus vaccine will come to India by the end of the year', Health Minister Harsh Vardhan | 'साल के आखिर तक भारत में आएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन', स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दी जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया की कम से कम 30 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के अंतिम फेज में हैं। 

Highlightsभारत और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों की कोरोना वैक्सीन अभी क्लीनिकल ट्रायल के दौर में है। कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही अटकलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बयान दिया है।

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर में लगभग 170 देश कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। रूस ने दुनिया की सबसे पहली वैक्सीन बनाने का दावा कर दिया है। वहीं, भारत और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों की वैक्सीन अभी क्लीनिकल ट्रायल के दौर में है। लगातार कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही अटकलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बयान दिया है।

डॉ हर्षवर्धन ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन हासिल कर लेगा। ट्वीट में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी, इस सवाल के जवाब में हमने ये कहा है। मालूम हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया की कम से कम 30 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के अंतिम फेज में हैं। 

इससे पहले शुक्रवार (21 अगस्त) को डॉ हर्षवर्धन ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत बायोटेक की बनाई वैक्‍सीन Covaxin साल के आखिर तक उपलब्‍ध हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि हम 2021 की पहली तिमाही में वैक्‍सीन इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

रूस का दावा-कोरोना वायरस के खिलाफ विकसित किया पहला टीका

बीते दिनों रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि उनके देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ पहला टीका विकसित कर लिया है जो कोविड-19 से निपटने में 'बेहद प्रभावी' काम करता है और 'एक स्थायी रोग प्रतिरोधक क्षमता' का निर्माण करता है। साथ ही उन्होंने खुलासा किया कि उनकी बेटियों में से एक को यह टीका पहले ही दिया जा चुका है।

‘स्पूतनिक न्यूज’ के अनुसार पुतिन ने यह दावा एक सरकारी बैठक में किया और कहा कि यह 'विश्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण कदम' है।  पुतिन ने कहा था कि उनकी एक बेटी परीक्षण में शामिल हुई और उसे टीका दिया गया। 

दो साल से कम समय में खत्म हो जाएगा कोरोना: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उम्मीद जताई है कि अगले दो साल से भी कम समय में कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को छुटकारा मिल जाएगा। इसके मायने ये हुए स्पैनिश फ्लू के खत्म होने में जितना समय लगा था, ये उससे भी कम होगा।

संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडेनोम गेब्रिएसिस ने WHO के जिनेवा स्थित मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि ये महामारी दो साल से भी कम समय में खत्म हो जाएगा।' उन्होंने कहा कि संभवत नोवेल कोरोना वायरस के खत्म होने की गति 1918 की महामारी से भी तेज होगी।

भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या 30 लाख के पार

भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या शनिवार रात 30 लाख के आंकड़े को पार कर गई। अभी 16 दिन पहले ही यह संख्या 20 लाख के पार हुई थी। वहीं, दूसरी ओर कोरोना वायरस को शिकस्त देकर ठीक हुए लोगों की संख्या 22.71 लाख से अधिक हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को देश में महामारी के रिकॉर्ड 69,874 मामले सामने आए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 29,75,701 हो गई। पिछले 24 घंटों में 945 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 55,794 हो गई। 

Web Title: 'Corona virus vaccine will come to India by the end of the year', Health Minister Harsh Vardhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे