Corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट
कोरोना वायरस अपडेट

नयी दिल्ली, आठ अप्रैल कोरोना वायरस महामारी से संबंधित बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा से जारी देश-दुनिया की महत्त्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैं:-

दि14 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के एक दिन में 1,26,789 नए मामले

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,26,789 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,29,28,574 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मामले भी नौ लाख के पार चले गए हैं।

दि2 टीका लीड मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने ली कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक ली और इस महामारी को परास्त करने के लिए टीकाकरण को एक प्रभावी उपाय बताते हुए उन्होंने सभी पात्र लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की।

दि18 वायरस टीकाकरण

कोविड-19: भारत में रोजाना दी जा रहीं टीके की औसतन 34 लाख से अधिक खुराकें, दुनियाभर में सबसे अधिक

नयी दिल्ली, भारत में प्रतिदिन कोविड-19 रोधी टीके की औसतन 34,30,502 खुराकें दी जा रही हैं, जिसके साथ ही देश रोजाना लगाए जाने वाले टीकों की संख्या के मामले में दुनियाभर में पहले स्थान पर पहुंच गया है।

दि24 वायरस राज्य लहर

दस राज्यों में रोजाना बढ़ रहे हैं कोविड-19 के नये मामले

नयी दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और पंजाब में कोविड-19 के रोजाना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और देश में सामने आए संक्रमण के 1,26,789 नए मामलों में से 84.21 प्रतिशत मामले इन 10 राज्यों में हैं।

प्रादे34 मप्र वायरस लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार शाम छह बजे से 60 घंटे का लॉकडाउन : चौहान

भोपाल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को कहा कि कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के चलते प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार प्रात: 6 बजे तक 60 घंटे तक लॉकडाउन रहेगा।

दि17 दिल्ली अदालत लीड चुनाव मास्क

चुनाव प्रचार के दौरान मास्क का उपयोग अनिवार्य बनाने के लिये याचिका ; केंद्र, तथा ईसी से जवाब तलब

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने विभिन्न राज्यों में जारी चुनावों के दौरान प्रचार में शामिल प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य बनाने के लिये दायर याचिका पर केंद्र सरकार और चुनाव आयोग से बृहस्पतिवार को जवाब मांगा।

प्रादे25 महाराष्ट्र वायरस स्थिति पवार

महाराष्ट्र में कोविड-19 की स्थिति ‘गंभीर’, केंद्र ने मदद का आश्वासन दिया : पवार

मुंबई, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र ने कोविड-19 से निपटने में महाराष्ट्र को मदद का आश्वासन दिया है। महाराष्ट्र में वर्तमान में कोरोना वायरस की स्थिति ‘‘गंभीर’’ बनी हुई है।

प्रादे15 तेलंगाना वायरस मामले

तेलंगाना में कोविड-19 के 2055 नए मामले, सात लोगों की मौत

हैदराबाद, तेलंगाना में कोविड-19 के 2055 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 3.18 लाख से ज्यादा हो गयी जबकि सात और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,741 हो गयी।

प्रादे8 बिहार वायरस मामले

बिहार में कोरोना वायरस के 1,527 नए मामले आए

पटना, बिहार में कोविड-19 के 1527 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,71,919 हो गयी है।

वि16 वायरस दीर्घकालिक प्रभाव

हल्का कोविड-19 होने के आठ महीने बाद हर 10 में से एक व्यक्ति पर पड़ रहा दीर्घकालिक प्रभाव : अध्ययन

नयी दिल्ली, कोविड-19 के हल्के रूप से ग्रस्त होने के आठ महीने बाद हर 10 में से एक व्यक्ति कम से कम एक मध्यम से गंभीर लक्षण से प्रभावित हो रहा है जो उनके काम, सामाजिक या निजी जिंदगी पर नकारात्मक प्रभाव डालने वाला माना जाता है। एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

वि15 वायरस न्यूजीलैंड भारत लीड प्रतिबंध

कोविड-19 : न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले लोगों के प्रवेश पर लगाया अस्थायी प्रतिबंध

मेलबर्न/वेलिंगटन, न्यूजीलैंड ने देश में आने वाले लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के मामले बढ़ने पर भारत से आने वाले यात्रियों पर 11 अप्रैल से करीब दो हफ्तों के लिए पहली बार अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें भारत से लौटने वाले उसके नागरिक भी शामिल हैं।

वि12 वायरस कंबोडिया अंगकोर मंदिर

कोविड-19 के मामले बढ़ने पर कंबोडिया ने अंगकोर मंदिर किया बंद

फोम पेन्ह (कंबोडिया), कंबोडिया ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण अपने सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल अंगकोर मंदिर परिसर बंद कर दिया है।

वि5 स्पेन एस्ट्राजेनेका

स्पेन ने एस्ट्राजेनेका टीका केवल 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को लगाने का किया फैसला

बार्सिलोना, स्पेन ने कोरोना वायरस से लड़ाई में एस्ट्राजेनेका टीके का इस्तेमाल केवल बुजुर्ग लोगों तक सीमित करने का फैसला किया है।

वि11 द.कोरिया वायरस एस्ट्राजेनेका

द.कोरिया 60 वर्ष और उससे कम उम्र के लोगों को ‘एस्ट्राजेनेका’ टीका लगाने पर लेगा फैसला

सियोल, दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि वे ‘एस्ट्राजेनेका’ के कोविड-19 रोधी टीके को फिर से 60 साल और उससे कम उम्र के लोगों को लगाने के संबंध सप्ताहांत में फैसला लेंगे।

खेल11 खेल टेनिस फ्रेंच ओपन स्थगित

कोरोना महामारी के कारण फ्रेंच ओपन एक हफ्ते स्थगित

पेरिस, फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने गुरूवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण यह टेनिस टूर्नामेंट एक सप्ताह देर से शुरू होगा।

अर्थ3 आईएमएफ इंडिया

कोविड-19 महामारी के दौरान भारत का ऋण-जीडीपी अनुपात 74 प्रतिशत से 90 प्रतिशत हुआ: आईएमएफ

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक कोष ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान भारत का ऋण-जीडीपी अनुपात 74 प्रतिशत से बढ़कर 90 प्रतिशत हो गया और उम्मीद जताई की आर्थिक सुधार के साथ ही ये घटकर 80 प्रतिशत पर आ जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Corona virus update

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे