Corona virus: Rajnath asked armed forces to intensify efforts gave these necessary instructions | कोरोना वायरस: राजनाथ ने सशस्त्र बलों को प्रयासों को तेज करने को कहा, दिए ये जरूरी निर्देश
राजनाथ सिंह ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय की संपूर्ण तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये।

Highlightsराजनाथ सिंह ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय की संपूर्ण तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये।भारत में कोरोना वायरस से अब तक 694 से अधिक लोग संक्रमित हुए है और कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है।

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य सैन्य संगठनों को देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के वास्ते नागरिक प्रशासन को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए कहा। सिंह ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय की संपूर्ण तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश जारी किये।

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 694 लोग संक्रमित हुए हैं और कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है। कोविड-19 को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत भारत में मंगलवार की मध्य रात्रि से 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। बैठक में सिंह ने कोरोना वायरस प्रभावित देशों से विदेशियों के साथ-साथ भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सशस्त्र बलों और रक्षा मंत्रालय के विभिन्न विभागों द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका की प्रशंसा की। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्होंने सशस्त्र बलों और अन्य विभागों से अपनी तैयारियों को पूरा करने और विभिन्न स्तरों पर नागरिक प्रशासन को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आग्रह किया।’’

विभिन्न रक्षा संस्थाओं द्वारा किये गये योगदान के बारे में जानकारी देते हुए बयान में बताया गया है कि डीआरडीओ प्रयोगशालाओं ने 20,000 लीटर सैनिटाइजर का निर्माण किया है और दिल्ली पुलिस को 10,000 लीटर सहित विभिन्न संगठनों को इसकी आपूर्ति की है। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिल्ली पुलिस के कर्मियों को 10,000 मॉस्क की भी आपूर्ति की है। बैठक में अधिकारियों ने सशस्त्र बलों द्वारा अब तक उठाये गये विभिन्न कदमों और सहायता के बारे में सिंह को अवगत कराया। यह भी बताया गया कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने कई उड़ानें भरी और चीन, जापान तथा ईरान जैसे देशों से भारतीय नागरिकों को निकाला।

सशस्त्र बलों के विभिन्न क्‍वारंटाइन केन्द्रों में 1,462 लोगों की देखरेख की गई और 389 लोगों को छुट्टी दी गई। इस समय मानेसर, हिंडन, जैसलमेर, जोधपुर और मुंबई में इन केन्द्रों में 1,073 लोगों की देखभाल की जा रही है। बैठक में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाने, सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार और डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी शामिल हुए।

Web Title: Corona virus: Rajnath asked armed forces to intensify efforts gave these necessary instructions
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे