कोरोना वायरस को दी मात, इंदौर में 43 और मरीजों ने जीती जंग, रायपुर एम्स से दो मरीजों को छुट्टी

By भाषा | Published: April 28, 2020 03:49 PM2020-04-28T15:49:46+5:302020-04-28T15:49:46+5:30

देश में कई जगह से मरीज कोरोना वायरस महामारी को मात दे रहे हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना के 1372 मरीज मिल चुके हैं। हालांकि गुड न्यूज यह है कि 43 मरीजों ने इसको मात देकर घर पहुंच गए हैं। राज्य के केंद्रीय मंत्री ने इन सबका स्वागत किया।

Corona virus India madhya pradesh indore defeated 43 more patients won battle two patients discharged Raipur AIIMS | कोरोना वायरस को दी मात, इंदौर में 43 और मरीजों ने जीती जंग, रायपुर एम्स से दो मरीजों को छुट्टी

जिले में अब तक इस महामारी के 1,372 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 63 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। (file photo)

Highlightsमौके पर मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने अस्पताल पहुंच कर इन लोगों को शुभकामनाएं दीं। अधिकारियों ने यह भी बताया कि स्थानीय अस्पतालों में इलाज के बाद 200 और लोगों के कोविड-19 के संक्रमण से जल्द ही मुक्त होने की उम्मीद है।

इंदौरःदेश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इलाज के बाद 43 और मरीजों ने इस महामारी को मंगलवार को मात दे दी।

अधिकारियों ने बताया कि इंडेक्स अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड से 43 लोगों को छुट्टी दी गयी। इस मौके पर मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने अस्पताल पहुंच कर इन लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद कोरोना वायरस के ये सभी 43 मरीज संक्रमण से मुक्त हो गये हैं।

इसके बाद जिले में इस महामारी को हराने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 177 पर पहुंच गयी है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि स्थानीय अस्पतालों में इलाज के बाद 200 और लोगों के कोविड-19 के संक्रमण से जल्द ही मुक्त होने की उम्मीद है। इन्हें अस्पतालों से छुट्टी देने के मद्देनजर इनकी अंतिम जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले में अब तक इस महामारी के 1,372 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 63 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। आंकड़ों की गणना के मुताबिक जिले में कोविड-19 के मरीजों की मरीजों की मृत्यु दर 4.59 प्रतिशत है। जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बनी हुई है। इंदौर में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है, जबकि जिले के अन्य स्थानों पर सख्त लॉकडाउन लागू है।

कोरोना वायरस संक्रम: दो मरीजों को अस्पताल से छुट्टी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो महिला मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 34 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं तीन लोगों का इलाज किया जा रहा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि कोरबा जिले के कटघोरा शहर की 23 और 30 वर्षीय दो महिला मरीजों की लगातार दूसरी जांच रिपोर्ट ठीक आने के बाद उन्हें मंगलवार को छुट्टी दे दी गई । अधिकारियों ने बताया कि शेष सभी तीन रोगियों की हालत स्थिर बनी हुई है। इन सभी का आईसीएमआर के नियम के अनुसार इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में रोगियों में से एक एम्स रायपुर का नर्सिंगकर्मी भी है।

नर्सिंग अधिकारी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है। राज्य में किसी स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का यह पहला मामला है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में सोमवार तक 14987 संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उनके नमूनों की जांच की गई है।

अभी तक 37 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है तथा 13882 परिणाम निगेटिव प्राप्त हुए हैं। 1068 की जांच जारी है। अभी तक 34 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 27878 व्यक्तियों को घरों में पृथक रखा गया है। इनमें से ज्यादातर लोगों ने विदेशों का और कोरोना वायरस से प्रभावित राज्यों का दौरा किया था। 

Web Title: Corona virus India madhya pradesh indore defeated 43 more patients won battle two patients discharged Raipur AIIMS

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे