Coronavirus का दिल्ली पर असर: सभी बाजार कल से 3 दिन के लिए बंद, मेट्रो, मॉल सहित दिल्ली में क्या-क्या रहेगा लॉकडाउन, पढ़ें डिटेल

By पल्लवी कुमारी | Published: March 20, 2020 08:14 PM2020-03-20T20:14:30+5:302020-03-20T20:14:30+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शुक्रवार को देश में इसके कुल मामले बढ़ कर 223 हो गये। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

corona virus impact on Delhi all market mall restaurant metro close know what lock down in Delhi | Coronavirus का दिल्ली पर असर: सभी बाजार कल से 3 दिन के लिए बंद, मेट्रो, मॉल सहित दिल्ली में क्या-क्या रहेगा लॉकडाउन, पढ़ें डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकोरोना पर दिल्ली मेट्रो का बड़ा फैसला, रविवार 22 मार्च को मेट्रो बंद रहेगी। दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

नई दिल्लीकोरोना वायरस (COVID-19) का असर देश की राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलने लगी है। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। एक महिला की मौत हो गई है। दिल्ली में  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज (CAT) ने दिल्ली के व्यापारी संगठनों के साथ हुई एक बैठक में फैसला किया है कि कल (21 मार्च) से तीन दिन तक दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे। दिल्ली के सभी बाज़ार 21, 22 और 23 मार्च को पूरी तरह बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा। दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सरकार की ओर से हम दिल्ली के तीनों दिल्ली हाट को बंद कर रहे हैं, जो INA,पीतमपुरा और जनकपुरी में दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं। हम पर्यटन विभाग की होहो बस सेवाएं भी बंद कर रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो 22 मार्च को रहेगी बंद - DMRC

कोरोना वायरस पर दिल्ली दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC)ने बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि 22 मार्च यानी रविवार को मेट्रो की सेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक 22 मार्च को होने वाले 'जनता कर्फ्यू' के मद्देनजर डीएमआरसी ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इस कदम का उद्देश्य जनता को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक है।

दिल्ली के सभी मॉल रहेंगे बंद, किराना और दवाइयों की दुकानों को छूट : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार (20 मार्च) को कहा कि कोविड -19 खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी मॉल बंद रहेंगे लेकिन किराना और दवाइयों की दुकानों को इससे छूट दी जाएगी। 

- दिल्ली में सभी गैर-जरूरी सार्वजनिक कामकाज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी सार्वजनिक गतिविधियां जारी रहेंगी। 

-  दिल्ली में सभी कम जरूरी कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है। इस दौरान सभी स्थाई और संविदा कर्मचारियों को तनख्वाह दी जाएगी। 

- दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद। 

- दिल्ली के सभी घूमने वाली जगह इंडिया गेट, लालकिला, पुरानी किला सहित सभी जगह को लॉक डाउन किया गया है। 

- मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों को पृथक रहने को कहा गया है वे नियमों का अनुपालन करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  एफआईआर और गिरफ्तारी भी हो सकती है। 

दिल्ली सरकार ने रेस्तरां बंद किए, 20 से अधिक लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी के सभी रेस्तरां को बंद कर दिया। हालांकि, खाना खरीदकर ले जाने और घर तक खाना पहुंचाने की सुविधा जारी रहेगी। पूरी दिल्ली में कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए 20 से अधिक लोगों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक जमावड़े पर रोक रहेगी।

दिल्ली सरकार ने गैर जरूरी सेवाओं को स्थगित किया, कर्मचारी घर से काम करेंगे

दिल्ली सरकार ने अपनी सभी गैर जरूरी सेवाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने और ऐसे विभागों के कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति देने का फैसला शुक्रवार को किया। दिल्ली विधानसभा ने भी अपने कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर तैयार करने वाले प्रभारी को मार्च के अंत तक अपने कर्मचारियों को बारी-बारी से बुलाने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि गैर जरूरी सेवाओं को स्थगित करने का फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सभी विभागाध्यक्षों की बैठक में किया गया। सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘यह फैसला किया गया है कि दिल्ली सरकार की सभी गैर जरूरी सेवाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाए। गैर जरूरी सेवाओं में कार्यरत सभी कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति होगी।’’

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ कर 223 हुए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शुक्रवार को देश में इसके कुल मामले बढ़ कर 223 हो गये। कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े में 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें इटली के 17, फिलीपीन के तीन, ब्रिटेन के दो, कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर के एक-एक व्यक्ति हैं। मंत्रालय के आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में अब तक हुई चार मौतें भी शामिल हैं। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। 

वहीं, उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 23 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 52 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। राजस्थान में सात मामले सामने आये हैं, जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 मामले हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़ कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़ कर चार हो गई है। 

तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 17 मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं। ओडिशा में दो, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं। आईसीएमआर के अधिकारियों ने बताया, ‘‘13,486 लोगों से लिये गये कुल 14,376 नमूनों की 20 मार्च तक सार्स-कोवी2 जांच की गई।’’ (पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ) 

Web Title: corona virus impact on Delhi all market mall restaurant metro close know what lock down in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे