कोरोना वायरस विस्फोटः होशियारपुर में 13, सुंदरगढ़ में 53, संबलपुर में 22  और धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में 182 छात्र पॉजिटिव, स्कूल और कॉलेज खुलते ही हड़कंप

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 26, 2021 09:07 PM2021-11-26T21:07:25+5:302021-11-26T21:10:24+5:30

Corona virus explosion: कर्नाटक में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 402 नए मामले सामने आए और महामारी से छह मरीजों की मौत हो गई।

Corona virus 13 in Hoshiarpur, 53 in Sundergarh, 22 in Sambalpur and 182 students positive in Dharwad Medical College schools and colleges opened | कोरोना वायरस विस्फोटः होशियारपुर में 13, सुंदरगढ़ में 53, संबलपुर में 22  और धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में 182 छात्र पॉजिटिव, स्कूल और कॉलेज खुलते ही हड़कंप

अब तक 29,50,130 लोग ठीक हो चुके हैं। कर्नाटक में अब तक 5,29,98,710 नमूनों की जांच की जा चुकी है। (file photo)

Next
Highlightsसंक्रमण के कुल मामले बढ़कर 29,94,963 हो गए।मृतकों की संख्या 38,193 पर पहुंच गई।राज्य में कोविड-19 के 6,611 मरीज उपचाराधीन हैं।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी फिर से तेजी से बढ़ रहा है। कई राज्य में स्कूल और कॉलेज खुलते ही हंगामा शुरू हो गया है। मुंबई, कर्नाटक, ओडिशा सहित कई राज्य में हड़कंप मचा है। पंजाब के होशियारपुर जिले के एक सरकारी स्कूल को 13 छात्रों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद 10 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल की 53 छात्राएं और संबलपुर में वीर सुरेंद्र साईं आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान (वीआईएमएसएआर) बुर्ला के एमबीबीएस के 22 छात्र पिछले तीन दिनों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

कर्नाटक के धारवाड़ में एसडीएम कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल के 116 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें ज्यादातर छात्र हैं, जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 182 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। संस्थान के 66 मेडिकल छात्रों के संक्रमित पाए जाने के बाद इसके दो छात्रावासों को बृहस्पतिवार को सील कर दिया गया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार छात्रों, कर्मचारियों और उनके संपर्क में आए लोगों सहित अब तक 690 लोगों की जांच हुई है। धारवाड़ के उपायुक्त नितेश पाटिल ने बृहस्पतिवार को कहा था कि लगभग एक सप्ताह पहले छात्रों के एक कार्यक्रम के आयोजन के दौरान संक्रमण फैलने की आशंका है।

कार्यक्रम में कुछ छात्रों के माता-पिता भी शामिल हुए थे, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने कार्यक्रम में शामिल हुए सभी माता-पिता को भी जांच कराने के लिए कहा है। संक्रमित पाए गए सभी लोगों को पृथक-वास में भेज दिया गया है, उन्होंने बताया कि संक्रमित पाए गए लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और उनमें संक्रमण के बेहद कम लक्षण दिखे हैं।

होशियारपुर जिले के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमित छात्रों को घरों में पृथक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को स्कूल बंद था। मुकेरियां के एसडीएम नवनीत बल के मुताबिक सभी संक्रमित छात्र 15 से 16 साल के हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए सभी छात्रों और शिक्षकों के नमूने लिए हैं। क्षेत्र के गांवों में भी जांच तेज कर दी गई है। पूरे स्कूल परिसर की सफाई की गई है और क्षेत्र के लोगों को मास्क पहनने सहित कोविड के मानदंडों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। सिविल सर्जन डॉ परमिंदर कौर ने कहा कि छात्रों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया जा रहा है।

ओडिशा में 53 स्कूली छात्राओं के अलावा मेडिकल कॉलेज के 22 छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस बीच, ओडिशा में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 212 नये मामले सामने आये, जिसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,47,386 हो गयी। नये संक्रमितों में 70 बच्चे भी शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण से दो और मरीजों की मौत हो गयी, जिसके बाद कोविड-19 महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 8,396 हो गयी है। सेंट मैरी गर्ल्स स्कूल की संचालिका सिस्टर पेट्रिका ने कहा, " कोरोना वायरस से संक्रमित पाईं गयी लड़कियों को पृथकवास में रखा गया है और उनके इलाज के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। लड़कियों का स्वास्थ्य स्थिर है जबकि स्कूल को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है।" संक्रमित पाईं गयीं लड़कियां कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं की छात्राएं हैं।

वीआईएमएसएआर , बुर्ला के एमबीबीएस के 22 छात्रों को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों को संदेह है कि संक्रमण हाल ही में आयोजित संस्थान के वार्षिक समारोह से फैला होगा। उन्होंने परिसर में मौजूदा स्थिति पर एक तत्काल बैठक बुलाई है। खुर्दा जिले में सर्वाधिक 90 नये रोगी मिले, राजधानी भुवनेश्वर भी इसी जिले का हिस्सा है।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Corona virus 13 in Hoshiarpur, 53 in Sundergarh, 22 in Sambalpur and 182 students positive in Dharwad Medical College schools and colleges opened

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे