भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को WHO से जल्द से मिल सकती है मंजूरी, जानिए सबकुछ

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 13, 2021 08:54 PM2021-09-13T20:54:19+5:302021-09-13T20:57:26+5:30

Corona Vaccine Update: डब्ल्यूएचओ ने अब तक अमेरिका की प्रमुख दवा कंपनियों फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना, चीन की साइनोफार्म और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूदी दी है।

Corona Vaccine Update Bharat Biotech's Covaxin to get WHO nod this week covid 19 coronavirus  | भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को WHO से जल्द से मिल सकती है मंजूरी, जानिए सबकुछ

इस महीने डब्ल्यूएचओ से मंजूरी मिलने की संभावना है।

Next
Highlightsकोवैक्सीन उन छह टीकों में शामिल है जिन्हें भारत के औषधि नियामक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड और स्पूतनिक वी के साथ इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

Corona Vaccine Update: हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी कोविड-19 रोधी टीका कोवैक्सीन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मंजूरी इसी महीने मिलने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएचओ ने अब तक अमेरिका की प्रमुख दवा कंपनियों फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना, चीन की साइनोफार्म और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूदी दी है।

कोवैक्सीन उन छह टीकों में शामिल है जिन्हें भारत के औषधि नियामक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है और देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड और स्पूतनिक वी के साथ इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘‘इस महीने डब्ल्यूएचओ से मंजूरी मिलने की संभावना है।’’ केंद्र ने जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज भारत बायोटेक ने नौ जुलाई तक जमा कर दिए हैं और वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने समीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

Web Title: Corona Vaccine Update Bharat Biotech's Covaxin to get WHO nod this week covid 19 coronavirus 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे