भारत में सितंबर से बच्चों को मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, जाइडस कैडिला के टीके को मंजूरी मिलने के आसार

By वैशाली कुमारी | Published: July 9, 2021 12:46 PM2021-07-09T12:46:05+5:302021-07-09T12:46:05+5:30

जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को भारत में 12 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी मिल सकती है। ऐसे में इसे सितंबर से लगाए जाने की उम्मीद है।

Corona Vaccination of children of 12 to 18 years may start from September says top expert | भारत में सितंबर से बच्चों को मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, जाइडस कैडिला के टीके को मंजूरी मिलने के आसार

12 से 18 वर्ष के उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत सितंबर के महीने से शुरू हो सकती है।

Highlightsएनके अरोड़ा ने कहा कि बच्चों के वैक्सिनेशन की शुरुआत सितंबर के आखिरी तक हो जायेगीजाइडस कैडिला की वैक्सीन को बच्चों पर इस्तेमाल के लिए पहले मिलेगी मंजूरी, इसके बाद भारत बायटेक की वैक्सीन पर उम्मीद जनवरी या फरवरी माह तक 2 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने के आसार

भारत में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच राहत की खबर है। देश में 12 से 18 वर्ष के उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत सितंबर के महीने से शुरू हो सकती है। जाइडस कैडिला की वैक्सीन को जल्द 12 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी अगले कुछ हफ्तों में मिल सकती है। 

नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन के हेड एनके अरोड़ा के मुताबिक 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जाइडस कैडिला वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। जाइडस कैडिला वैक्सीन के बाद बच्चों के लिए जो दूसरी कोरोना वैक्सीन होगी वह भारत बायोटेक की तरफ से आ सकती है। 

एनडीटीवी के अनुसार एनके अरोड़ा ने कहा है कि "कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल सितंबर के अंत में शुरू हो सकता है। हमारे ख्याल से जनवरी या फरवरी माह तक हम 2 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन देने लगेंगे। 12 से 18 वर्ष के बच्चोंके लिए Zydus की वैक्सीन उससे पहले ही आ जायेगी।"

एनके अरोरा ने आगे कहा कि बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत सितंबर के आखिर तक हो जायेगी। उन्होंने कहा की यह बहुत ज़रूरी है कि स्कूल खुलें।

इस बीच बता दें कि केंद्र ने भी कोरोना से जंग के लिए  23,123 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। पीएम नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद गुरुवार को हुई कैबिनेट की पहली बैठक में इसे मंजूरी दी गई। 

नए स्वास्थ मंत्री मंसूख मंडाविया ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि कैबिनेट ने महामारी कोविड 19 नामक कोरोना वायरस  की दूसरी लहर के प्रभाव से निपटने के लिए 23,123 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। नए पैकेज के तहत केंद्र 15,000 करोड़ रुपये और राज्य की तरफ से 8,000 करोड़ रुपये कोरोना की तीसरी लहर से पहले स्वास्थ सुविधाओं को बेहतर करने के लिए दिए जायेंगे। 

सरकार कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सबक लेकर कोरोना वायरस की तीसरी लहर से पहले ही स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने में जुट गई है, ताकि भारत में कोरोना की तीसरी लहर ना आए। बरहाल भारत में टीकाकरण अभियान तेजी के साथ चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द भारत के सभी लोगों का वैक्सीनेशन कर दिया जाए और सभी कोरोना वायरस से सुरक्षित रहें।

 

Web Title: Corona Vaccination of children of 12 to 18 years may start from September says top expert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे