बिहार में कोरोना का कहर जारी, आज 17 और नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 214 

By अनुराग आनंद | Published: April 24, 2020 08:43 PM2020-04-24T20:43:01+5:302020-04-24T20:43:01+5:30

बिहार में मुंगेर अब तक कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है, जहां अब तक 52 मरीज मिले हैं.

Corona Update: in Bihar today 17 more new cases are reported, the total number of infected people in the state is 214 | बिहार में कोरोना का कहर जारी, आज 17 और नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 214 

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsआज बिहार के मुंगेर जिला अंतर्गत जमालपुर सदर बाजार में 15 नए कोरोना वायरस मरीजों की पहचान हुई है.नालंदा जिले के अस्थावां का एक युवक बिहारशरीफ की दो महिलाएं और नया भोजपुर की दो महिलाएं कोविड-19 की पॉजिटिव पाई गई हैं.

नई दिल्ली:बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि लॉकडाउन के बाद बिहार में संक्रमण के कम मामले सामने आएंगे. लेकिन, पिछले दो दिनों से बिहार में कोरोना वायरस का कहर जारी है.

शुक्रवार को 17 और नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 214 हो गई है. इस बीत की जानकारी बिहार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार ने दी है. 

बता दें कि आज ही मुंगेर से कोरोना संक्रमण के 15 मामले सामने आए हैं. यह सभी मुंगेर जिले के जमालपुर के सदर बाजार इलाके से जुड़े हुए हैं. दोपहर तक जहां बिहार के मुंगेर, बांका, बक्सर और नालंदा जिले से मरीजों का मामला सामने आया था, वहीं शाम को एक साथ 15 नए केस मुंगेर से सामने आए. इसतरह से सूबे में यह आंकडा 197 हो गया है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंगेर से आए 15 मामलों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. ऐसे में बिहार में मुंगेर अब तक कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है, जहां अब तक 52 मरीज मिले हैं. मुंगेर में 1 दिन में 19 केस सामने आए हैं. सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि जमालपुर सदर बाजार में 15 नए कोरोना वायरस मरीजों की पहचान हुई है. कल जहां एक दिन में इसके 27 नए मरीज मिले थे तो वहीं आज सुबह से अबतक 27 नए मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा, शुक्रवार शाम में 17 और नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 214 हो गई है.

जमालपुर सदर बाजार इलाके से कोरोना के जो नए मरीज सामने आए हैं, उनमें 5 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं. उनकी उम्र 14 साल, 18 साल, 30 साल के दो मरीज और 46 साल के एक पुरुष शामिल हैं. 10 महिलाओं में 10 साल की उम्र की दो बच्चियों के अलावे 12 साल की एक बच्ची भी पॉजिटिव पाई गई है. इसके अलावे 20 साल, 23 साल, 25 साल, 30 साल, 37 साल और 38 साल की महिलाएं संक्रमित पाई गई हैं.

इससे पहले आई आज की जांच रिपोर्ट में नालंदा जिले के अस्थावां का एक युवक बिहारशरीफ की दो महिलाएं और नया भोजपुर की दो महिलाएं कोविड-19 की पॉजिटिव पाई गई हैं. इससे पहले बांका, मुंगेर और के कुल सात लोग पॉजिटिव मिले थे. नालंदा में आज फिर 3 नए पॉजिटिव केस निकले. जिसमें 2 सकुनत के तो तीसरा अस्थावां का है. सकुनत की दोनों महिलाएं हैं. ये खासगंज के दुबई से लौटे युवक की चेन का विस्तार है. इस तरह युवक समेत उसकी चेन में 31 लोग शामिल हो गए हैं. वहीं नालंदा जिले के अस्थावां प्रखंड में पहला मामला सामने आया. संक्रमित 28 साल का पुरुष है. नालंदा जिले से कुल संक्रमित 34 हो गए. इनमें तीन स्वस्थ्य होकर क्वारनटाईन हैं. इधर, युवक की चेन में शामिल सरकारी डॉक्टर की एनएमसीएच में भर्ती होने के बाद पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है. 

आज बांका जिले से भी एक नया मरीज मिला है. जिसकी उम्र 36 साल बताई जा रही है. इससे पहले बांका जिले से जिस मरीज के मिलने की पुष्टि हुई थी. उसी मरीज के संपर्क में आने से यह मरीज भी संकर्मित हुआ है. जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के 2 मरीज बक्सर जिले के रहने वाले हैं. बक्सर में तेजी से बढते हुए कुल 10 मामले हो गए हैं. इससे पहले यहां से 8 मामले सामने आये थे. वहीं बक्सर के नया भोजपुर से 6 साल की बच्ची के साथ 60 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. इसतरह से बिहार में आज कोरोना का रिकार्ड टूटा है.

बिहार में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिहार में कोरोना मरीजों की आंकड़ा अब 197 हो गया है. सूबे में अब तक 44  मरीज ठीक हुए हैं. जबकि दो लोगों की मौत कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी के कारण हुआ है. आज इस नए मरीज के मिलने के साथ ही बिहार के अंदर फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 151 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बिहार में काफी तेजी से कोरोना की जांच चल रही है. 

अब तक बिहार में 14924 सैंपल की जांच की जा चुकी है. जिसमें 197 पोजिटिव केस सामने आये हैं. एक सप्ताह पहले तक ग्रीन जोन की एरिया में शामिल शाहाबाद जोन अब हॉट स्पॉट और नॉन-हॉट स्पॉट इलाके में तब्दील हो गए हैं. शाहाबाद के भोजपुर (आरा), बक्सर, कैमूर (भभुआ) और रोहतास (सासाराम) में कोरोना के मामले सामने आये. इस इलाके में सबसे पहले बक्सर जिले से 16 अप्रैल को 2 मामले सामने आये थे. आज 24 अप्रैल तक इन इलाकों में कुल 26 मामले सामने आ गए हैं. बक्सर में सबसे ज्यादा मामले हैं, जबकि भोजपुर में सबसे कम मामले सामने आये हैं. बक्सर में 10, कैमूर (भभुआ) में 8, रोहतास (सासाराम) में 7 और भोजपुर (आरा) में 1 मामला मिला है.
 

Web Title: Corona Update: in Bihar today 17 more new cases are reported, the total number of infected people in the state is 214

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे