डेंगू और कोरोना वायरस के बीच सामने आया चौंका देने वाला कनेक्शन, डॉक्टर भी हैरान

By गुणातीत ओझा | Published: June 6, 2020 02:49 PM2020-06-06T14:49:47+5:302020-06-06T14:49:47+5:30

संक्रमण के ताजा मामलों में सामने आया है कि कोरोना के साथ मरीजों को डेंगू भी अपनी चपेट में ले रहा है। कोविड और डेंगू का यह कनेक्शन आने वाले दिनों में भारत की मुश्किलें और बढ़ा सकता है।

Corona Update dengue too contracting covid 19 patients | डेंगू और कोरोना वायरस के बीच सामने आया चौंका देने वाला कनेक्शन, डॉक्टर भी हैरान

कोरोना के साथ डेंगू ने बढ़ाई मुश्किलें।

Highlightsमॉनसून में कोविड और डेंगू बढ़ा सकते हैं भारत की मुश्किलें। डॉक्टरों को करना पड़ सकता है कड़ी चुनौती का सामना।कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में कई मरीज कोरोना के साथ-साथ डेंगू पॉजिटिव भी पाए गए हैं।

मुंबई। देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे। आज शनिवार को हाल यह है कि भारत इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में छठे स्थान पर पहुंच गया है। भारत में मरीजों के ठीक होने की दर राहत देने वाली है, लेकिन मुश्किलें भी पीछा नहीं छोड़ रही हैं। संक्रमण के ताजा मामलों में सामने आया है कि कोरोना के साथ मरीजों को डेंगू भी अपनी चपेट में ले रहा है। कोविड और डेंगू का यह कनेक्शन आने वाले दिनों में भारत की मुश्किलें और बढ़ा सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में कई मरीज कोरोना के साथ-साथ डेंगू पॉजिटिव भी पाए गए हैं। गौर करने वाली बात यह है कि मुंबई में अगले 10 दिन में मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे समय में डॉक्टरों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। बारिश के मौसम और उसके बाद डेंगू बीमारी तेजी से बढ़ती है। कोरोना की तरह डेंगू भी वायरस से फैलता है।

कोविड-19 पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा बनाई गई टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. ओम श्रीवास्तव ने कहा कि उनके पास तीन ऐसे मरीज आए हैं जो कोरोना के साथ-साथ डेंगू से भी ग्रसित हैं। ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में कंसल्टेंट डॉ. प्रतीत समदानी के मुताबिक उन्होंने तीन ऐसे मरीजों की जांच की है जिनकी रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव थी। इन मरीजों में कोरोना के भी लक्षण थे। इनमें 82 साल के एक बुजुर्ग भी शामिल हैं जिन्हें निमोनिया था जो कोविड-19 का लक्षण है। लेकिन उन्हें डेंगू के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था।

उन्हें न्यूमोनिया और सांस लेने में तकलीफ थी लेकिन डेंगू का कोई लक्षण नहीं था। उन्होंने कहा कि मरीज की आरटी पीसीआर और सीटी स्कैन से कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। अन्य दो मरीजों में भी डेंगू का कोई लक्षण नहीं था। डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट गिर जाती है, शरीर में दर्द होता है या सिर दर्द होता है। समदानी के मुताबिक कोविड-19 और डेंगू के बीच सीरोलॉजिकल लैप हो सकता है लेकिन बुखार और सिरदर्द को छोड़ दें तो दोनों में अंतर करना बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू के मरीजों का गला खराब नहीं होता है या उन्हें सांस लेने में तकलीफ नहीं होती है।

Web Title: Corona Update dengue too contracting covid 19 patients

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे