Corona update: 83341 new cases and 1096 deaths reported in the last 24 hours | Corona update: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 83341 मामले आए सामने, 1096 मरीजों की हुई मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 83,341 नए मामले सामने आए हैं। कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 39 लाख के पार पहुंच गई है।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकारों की लाख कोशिशों के बावजूद भी संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 83,341 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 39 लाख के पार पहुंच गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1,096 मरीजों की मौत हुई है। वहीं, अभी कोरोना के 8,31,124 मामले सक्रिय हैं, जबकि कुल मामले 39,36,748 हो गए हैं, जिसमें से 30,37,152 संक्रमित ठीक हो चुके हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा अभी तक 68,472 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

बीते दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि संक्रमण से मृत्यु दर और कम होकर 1.75 प्रतिशत हो गई है। ठीक हुए मरीजों की संख्‍या इलाज करा रहे रोगियों की तुलना में 21.5 लाख अधिक हो गई। इस प्रकार ठीक हुए रोगियों की संख्‍या बढ़कर इस समय स्वास्थ्य लाभ कर रहे रोगियों की तुलना में 3.6 गुना से अधिक हो गई है। 

मंत्रालय ने कहा था कि इससे यह सुनिश्चित हुआ है कि देश में इस समय मौजूदा रोगियों की संख्‍या घटी है और वर्तमान में इलाज करा रहे रोगियों की संख्या अब तक के कुल मामलों का केवल 21.16 प्रतिशत ही है।

उसने कहा कि अस्‍पतालों में उन्‍नत और प्रभावी क्लीनिकल उपचार पर ध्‍यान देने, घरों में पृथक-वास पर निगरानी, नॉन-इन्‍वेसिव ऑक्‍सीजन सहायता, मरीजों को त्‍वरित एवं समय पर उपचार के लिए लाने हेतु एम्‍बुलेंस सेवाओं में सुधार, एम्‍स नयी दिल्‍ली के टेली परामर्श सत्रों के माध्‍यम से सक्रिय तकनीकी मार्गदर्शन द्वारा कोविड-19 रोगियों का इलाज करने वाले डॉक्‍टरों के नैदानिक प्रबंधन कौशल का उन्‍नयन, स्ट्रिरायड्स ऐंटीकोगुलेंट्स आदि के उपयोग पर ध्‍यान देने आदि से सहज, कुशल रोगी प्रबंधन में मदद मिली है। 

देश में कोविड-19 के कारण हुई कुल मौतों में से 70 प्रतिशत मौतें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली और तमिलनाडु में हुई है। देश में उपचाराधीन रोगियों में से 62 प्रतिशत रोगी पांच राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से सामने आये है। 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि अगर इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सप्ताहभर के मौत के आंकड़ों पर नजर डाली जाये तो एक अलग तस्वीर सामने आती है। यदि हम सप्ताहभर में इन पांच राज्यों में होने वाली मौतों पर नजर डालते हैं, तो पांच में से केवल दो राज्यों यानी कर्नाटक और दिल्ली में मौत के मामलों में वृद्धि दिखाई देती है। हालांकि आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में प्रतिदिन मौत के मामलों में कमी आई है।

उन्होंने कहा कि सप्ताह दर सप्ताह आधार पर, आंध्र प्रदेश में औसत प्रतिदिन मौतों में 4.5 प्रतिशत की कमी, महाराष्ट्र में 11.5 प्रतिशत और तमिलनाडु में 18.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी ओर, दिल्ली में 50 प्रतिशत और कर्नाटक में औसत प्रतिदिन मृत्यु दर में 9.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। 

Web Title: Corona update: 83341 new cases and 1096 deaths reported in the last 24 hours
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे