Corona situation Delhi CM Arvind Kejriwal people attending wedding 200 only 50 people allowed | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले- शादी समारोह में 200 की जगह 50 लोग ही शामिल होंगे, जानिए बड़ी बातें
मैं सभी से अपील करता हूं कि मास्क पहनें और सामाजिक भेद का पालन करें। (photo-ani)

Highlightsकेंद्र सरकार के पास भेजा जा रहा है कि अगर किसी बाज़ार में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जा रहा है।लोकल कोरोना होटस्पॉट बनने के चांसेज़ हैं, तो जरूरत पड़ने पर बाज़ार को कुछ दिनों के लिए बंद करने की इजाज़त दी जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं तत्काल 750 आईसीयू बेड बढ़ाकर दिल्ली वालों की मदद करने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट का शुक्रगुजार हूं।

नई दिल्लीःदिल्ली में कोरोना कहर जारी है। तीसरी लहर खतरनाक रुख अख्तिकार कर लिया है। हर दिन 8000-10000 केस सामने आ रहे हैं और मरने वाले की संख्या लगातर बढ़ रही है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि अब शादियों में 200 की जगह 50 लोग ही शामिल होंगे। उपराज्यपाल के पास इसे अप्रूवल के लिए भेजा गया है। एक जनरल प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा जा रहा है कि अगर किसी बाज़ार में कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जा रहा है और उसके लोकल कोरोना होटस्पॉट बनने के चांसेज़ हैं, तो जरूरत पड़ने पर बाज़ार को कुछ दिनों के लिए बंद करने की इजाज़त दी जाए।

बेड बढ़ाकर दिल्ली वालों की मदद करने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट का शुक्रगुजार हूं

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं तत्काल 750 आईसीयू बेड बढ़ाकर दिल्ली वालों की मदद करने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट का शुक्रगुजार हूं। सभी गोविट्स और एजेंसियों ने कोविड को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है, लेकिन यह तब तक नहीं किया जा सकता जब तक लोग सावधानी बरतते हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि मास्क पहनें और सामाजिक भेद का पालन करें।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले एक हफ्ते के अंदर पॉजिटिविटी दर 15% से घटकर 13% हो गई है। ये थर्ड वेव जरूर है लेकिन पीक अब जा चुका है। दिल्ली में मृत्यु दर 1.58% है जो कि राष्ट्रीय औसत मृत्यु दर 1.48% के पास है।

केन्द्र से बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केन्द्र से बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा, जो कि कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट’ बन सकते हैं। साथ ही शादी समारोह में 200 लोगों के शिरकत करने के आदेश को वापस लेने का भी अनुरोध किया है। केजरीवाल ने मीडिया को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने उप राज्यपाल को शादी समारोह में 200 की बजाय अब केवल 50 लोगों को ही शिरकत करने की अनुमति देने के संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है।

कोविड-19 की स्थिति को नियंत्रति करने के लिए ‘‘दोगुना प्रयास’’ कर रही है

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, केन्द्र और सभी एजेंसियां राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति को नियंत्रति करने के लिए ‘‘दोगुना प्रयास’’ कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ हम केन्द्र सरकार को दिल्ली सरकार को बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार देने के लिए एक प्रस्ताव भेज रहे हैं, जो कि कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट’ बन सकते हैं। ’’

केजरीवाल ने केन्द्र सरकार का इस ‘‘ बेहद मुश्किल समय ’’ में दिल्ली के लोगों की मदद करने के लिए शुक्रिया भी अदा किया और दिल्लीवासियों से हाथ जोड़कर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन का अनुरोध किया। दिल्ली में 28 अक्टूबर के बाद से कोरोना वायरस के मामलों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई, जब पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे। बुधवार को यहां आठ हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे। वहीं, बृहस्पतिवार को बीते पांच महीने में पहली बार सर्वाधिक 104 लोगों की मौत हुई थी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार, केन्द्र और सभी एजेंसियां दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति को नियंत्रति करने के लिए ‘‘दोगुना प्रयास’’ कर रही है। दिल्ली सरकार ने उप राज्यपाल को शादी समारोह में 200 की बजाय अब केवल 50 लोगों को ही शिरकत करने की अनुमति देने के संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है।

केन्द्र को दिल्ली सरकार को बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार देने का प्रस्ताव भेजा है, जो कि कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट’ बन सकते हैं। कोविड-19 : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं इस मुश्किल घड़ी में दिल्ली के लोगों की मदद करने के लिए केन्द्र सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं। कोविड-19 : मैं दिल्लीवासियों से हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करें।

Web Title: Corona situation Delhi CM Arvind Kejriwal people attending wedding 200 only 50 people allowed

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे