बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 733, मिलिट्री पुलिस के 8 जवान संक्रमित होने से मचा हड़कंप

By एस पी सिन्हा | Published: May 11, 2020 08:00 PM2020-05-11T20:00:27+5:302020-05-11T20:00:27+5:30

बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) के 8 जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. सभी पटना के खाजपुरा स्थित बीएमपी-14 में रहते थे.

Corona infects figure 733 in Bihar, 8 military police personnel got uprooted | बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 733, मिलिट्री पुलिस के 8 जवान संक्रमित होने से मचा हड़कंप

बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 733, मिलिट्री पुलिस के 8 जवान संक्रमित होने से मचा हड़कंप

Highlightsइसके पहले भी बीएमपी 14 में 6 कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. बिहार में शुक्रवार को बीएमपी के पांच जवान कोरोना पॉजिटिव मिले थे.

पटना:बिहार में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है. राज्य के क्वारेंटिन सेंटर से कोरोना मरीज मिल रहे हैं. आज अभी तक राज्य के विभिन्न जिलों से अभी तक कुल 37 नये कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 733 हो गई है. बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) के 8 जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. सभी पटना के खाजपुरा स्थित बीएमपी-14 में रहते थे. वहीं, राज्य के विभिन्न अस्पतालों से संक्रमित होने वाले अब तक 365 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं. इसतरह बिहार में 52 फीसदी संक्रमित मरीज ठीक हो कर घर लौट चुके है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि आज अभी तक पटना में 11, खगडिया में 5, बेगूसराय में 4, दरभंगा में 3, नवादा, गोपालगंज, बांका, मधुबनी, सुपौल और भागलपुर में 2-2, सहरसा और पूर्णिया में 1-1 मरीज में नए केस सामने आए हैं. राज्य के जमुई जिले में अभी तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है. वहीं, रविवार को रिकार्ड 85 नए केस सामने आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है. बीएमपी में 8 नए मरीजों के जुडने के बाद एक बार फिर से हडकंप की स्थिति बन गई है.

इसके पहले भी बीएमपी 14 में 6 कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. बिहार में शुक्रवार को बीएमपी के पांच जवान कोरोना पॉजिटिव मिले थे. सबसे पहले गुरुवार को बीएमपी की बैरक में रह रहे सेवानिवृत जवान की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. एयरपोर्ट के समीप बीएमपी कैंप से नए मरीज मिलने से जवानों में खौफ बढ गया है.  शनिवार की दोपहर खुद डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय निरीक्षण के लिए पहुंचे थे.

इनके साथ बीएमपी के एडीजी समेत तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे. इधर रविवार को पटना जिला के बेलछी का रहनेवाले व कोरोना पॉजिटिव 60 वर्षीय पुरुष की मौत हो गई थी. एक सप्ताह पूर्व दिल्ली से छुपकर पटना आए मजदूर की मौत के बाद पूरे जिले में हडकंप मच गया है. प्रवासी मजदूरों को लेकर अब प्रशासन की चिंता बढ गई है. चिंता ऐसे प्रवासियों को लेकर है जो देश के हॉटस्पाट शहरों से चोरी छिपे पटना आ गए हैं. रविवार को जिस मजदूर की मौत हुई वह भी लॉकडाउन तोड़ कर साथियों के साथ ट्रक से पटना आया था. जिले के बेलछी प्रखंड के पैगंबरपुर निवासी बद्री में पहले तो कोरोना का कोई लक्षण नहीं मिला, लेकिन वह बार-बार तबीयत खराब होने की बात कह रहा था. उसकी मौत के बाद उसके परिजन शव को छोडकर भाग गये. इसतरह बिहार में कोरोना से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है.  

यहां बता दें कि इस महामारी का प्रसार राज्‍य के 37 जिलों तक हो चुका है. केवल एक जिला ही इसकी जद से दूर हैं. कोरोना की जद में बिहार के 24 जवान हैं. इसमें पटना के 14, रेलवे के दो और जिला पुलिस बल में तैनात जवान हैं. चार दर्जन से अधिक जवानों को क्वारंटाइन किया गया है. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के एसपी को निर्देश दिया है कि हॉटस्पॉट में तैनात जवानों को स्क्रीनिंग कराई जाए. पुलिस मुख्यालय ने प्रधान सचिव को पत्र लिखा है कि जवानों का सर्वे कराया जाए और पॉजिटिव मिले जवानों के परिवार की भी जांच कराई जाए. अब तक अररिया, सुपौल, सिवान, भभुआ, कैमूर और पटना बीएमपी में कोरोना पॉजिटिव जवान मिल चुके हैं. हालांकि, जब पत्र लिखा गया था तब बिहार में 16 जवान ही कोरोना पॉजिटिव थे, लेकिन सोमवार को आयी तीसरी रिपोर्ट में पटना में और 8 जवान पॉजिटिव पाये गये. इस तरह, बिहार में कोरोना पॉजिटिव जवानों की कुल संख्‍या 24 हो गई. यहां उल्लेखनीय है कि बिहार में 22 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला आया था. सूबे में अब तक 37 जिले कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. अब तक बक्सर, रोहतास, नालंदा, सीवान, कैमूर, मधुबनी, गोपालगंज, भोजपुर, औरंगाबाद, बेगूसराय, भागलपुर, पश्चिम चंपारण, कटिहार, पूर्वी चंपारण, सारण, सीतामढी, गया, जहानाबाद, दरभंगा, अरवल, लखीसराय, नवादा, शिवहर, वैशाली, बांका, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, शेखपुरा, समस्तीपुर, किशनगंज, खगडिया, सुपौल, सहरसा और मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है.


 

Web Title: Corona infects figure 733 in Bihar, 8 military police personnel got uprooted

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे