बिहार के 29 जिलों को कोरोना ने चपेट में लिया, संक्रमितों की संख्या 392, पल-पल बदल रहे हैं आंकड़े

By एस पी सिन्हा | Published: April 29, 2020 07:24 PM2020-04-29T19:24:00+5:302020-04-29T19:27:13+5:30

बिहार में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढ़कर 392 हो गये हैं । कोरोना वायरस ने अब तक बिहार के 29 जिलों को चपेट में ले लिया है.

Corona engulfed 29 districts of Bihar, number of infected 392 | बिहार के 29 जिलों को कोरोना ने चपेट में लिया, संक्रमितों की संख्या 392, पल-पल बदल रहे हैं आंकड़े

मधुबनी, सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण के बाद पश्चिमी चंपारण में भी कोरोना ने एंट्री मार दी है.

Highlightsकोरोना वायरस ने अब तक बिहार के 29 जिलों को चपेट में ले लिया है. बिहार में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 392 पर पहुंच गई है.

पटना: बिहार में कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस ने अब तक बिहार के 29 जिलों को चपेट में ले लिया है. आज एक नया जिला पश्चिमी चंपारण में कोरोना के पांच पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इस तरह से बिहार में संख्या बढ़कर 392 पर पहुंच गई है. इस तरह बिहार के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी इलाके में दहशत फैलाने के बाद कोरोना ने अब नेपाल बॉर्डर से सटे इलाके यानी कि सूबे के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्वी इलाकों में कहर बरपाना शुरू कर दिया है. 

मधुबनी, सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण के बाद पश्चिमी चंपारण में भी कोरोना ने एंट्री मार दी है. पश्चिमी चंपारण जिले के योगापट्टी इलाके से एक साथ 5 कोरोना के मरीज पाए जाने के बाद लोगों में हडकंप मच गया है. बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पश्चिमी चंपारण जिले के सनीचरी गांव में 5 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव पाई गई है. जिसमें सभी लोग पुरुष हैं. 27-27 और 35-35 साल के 4 मरीज बल्कि 40 साल का एक मरीज शामिल है. उन्होंने बताया कि इसके अलावे 12 मरीज बक्सर जिले के नया भोजपुर में मिले हैं. उसके अलावे रोहतास के जमुहार 2, पटना के नौबतपुर से एक, दरभंगा शहर से 4 और बेगूसराय के खुर्दोद और बल्लिया से दो नए मरीज मिले हैं. बक्सर के मिले इन 12 मरीजों में छह माह और एक साल की मासूम बच्ची समेत 8, 8, 12, 10 साल की बच्ची और एक 45 साल की महिला है. वहीं छह पुरूष 42, 35, 25, 19, 65 वर्ष के हैं. अब बक्सर में कोरोना के संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो गई है. इनमें से एक मरीज ठीक हो गया है और वहीं एक्टिव केस 37 हैं. राहत की बात बस इतनी है कि अबतक बक्सर में जितने भी केस  मिले हैं ये सभी एक ही गांव नया भोजपुर से हैं और सभी के कांटेक्ट मिले हुए हैं.

वहीं, कोरोना पॉजिटिव मिले छह लोगों में से एक-एक मुंबई व बरेली के निवासी हैं. बरेली का कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पंचदेवरी प्रखंड के एक गांव में अपने एक दोस्त के घर रह रहा था. हालांकि इस व्यक्ति के दोस्त की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. वहीं मुंबई का कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मुंबई के धारावी से कुछ लोगों को वाहन से गोपालगंज ला रहा था. इसी दौरान इसे पकड़कर प्रशासन ने क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. 

वहीं मंगलवार को बिहार में कोरोना के 20 नए संक्रमित मरीज मिले थे, जिनमें से अधिकतर प्रवासी मजदूर बताए जा रहे हैं. बिहार के नये जिलों में सीतामढी, अररिया और शेखपुरा जिले मंगलवार को पहली बार कोरोना की चपेट में आए हैं. जबकि बिहार में मोतिहारी और बेतिया के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्वी का सारा इलाका सेफ मना जा रहा था. लेकिन अब इन इलाकों में कोरोना जैसे जानलेवा वायरस के मरीज मिल चुके हैं. इसतरह से बिहार के 29 जिलों में कोरोना ने अपना पांव पसार लिया है. जिसके कारण प्रशासनिक महकमे में हडकंप मच गया है. लोगों की चिंता के साथ-साथ सरकार की चुनौतियां भी बढ़ गई हैं. सोमवार को मधुबनी, दरभंगा और पूर्णिया के रूप में नए जिले संक्रमित इलाकों की सूची में जुड़े थे. जबकि मंगलवार को अररिया, शेखपुरा और सीतामढी के रूप में तीन नए जिले जुड़े थे तो आज पश्चमी चंपारण के रूप में एक नया जिला संक्रमित इलाकों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

वहीं, पटना में कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलते जा रहा है. अब तक 11 इलाकों में बीमारी फैल चुकी है. इसलिए जिला प्रशासन इन इलाकों से सटे मोहल्लों में सर्वेक्षण का काम गहनता से कर रहा है. ऐसी आशंका है कि जो प्रभावित इलाके हैं, उससे सटे इलाकों में बीमारी फैल सकती है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों में ज्यादातर ऐसे हैं जो दूसरे राज्यों से आए हैं. जिलावार देखें तो सबसे ज्यादा पांच-पांच मामले पटना मधुबनी और औरंगाबाद जिले के हैं, बाकी अन्य जिलों से संबंधित हैं. उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक राज्य में जो भी पॉजिटिव मिल रहे हैं वे या तो किसी के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं या फिर क्लस्टर समूह में हुए हैं. उनके मुताबिक मुंगेर, सीवान और पटना जैसे जिलों में क्ल्स्टर से जुडे मामले अधिक हैं.

Web Title: Corona engulfed 29 districts of Bihar, number of infected 392

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे