Corona Crisis: एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में भूख और तंगी से जीवन संकट में, @DharaviBoys ने संभाला मोर्चा

By गुणातीत ओझा | Published: May 7, 2020 08:02 AM2020-05-07T08:02:51+5:302020-05-07T08:02:51+5:30

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया धारावी का हाल बेहाल है। इसे मुंबई का सबसे गरीब इलाका कहा जाता है। कोरोना के दस्तक देने के बाद लॉकडॉउन के चलते लोग घरों में बंद हैं। रोजगार का कोई साधन नहीं हैं। ऐसे में धारावी में भूख और तंगी से जीवन संकट में आने लगा है।

Corona Crisis: Asia s biggest slum Dharavi starved of hunger and cash crisis DharaviBoys came to help | Corona Crisis: एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में भूख और तंगी से जीवन संकट में, @DharaviBoys ने संभाला मोर्चा

एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में भूख और तंगी से जीवन संकट में

Highlightsधारावी में अब तक 733 लोग कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं। वहीं 22 लोग इस जानलेवा वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।धारावी में लॉकडॉउन के चलते लोग घरों में बंद हैं। रोजगार का कोई साधन नहीं हैं। ऐसे में यहां भूख और तंगी से जीवन संकट में आने लगा है।

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया धारावी का हाल बेहाल है। इसे मुंबई का सबसे गरीब इलाका कहा जाता है। कोरोना के दस्तक देने के बाद लॉकडॉउन के चलते लोग घरों में बंद हैं। रोजगार का कोई साधन नहीं हैं। ऐसे में धारावी में भूख और तंगी से जीवन संकट में आने लगा है। धारावी में अब तक 733 लोग कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं। वहीं 22 लोग इस जानलेवा वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। 

मुंबई के दक्षिण-मध्य में तकरीबन 240 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली झुग्गी बस्ती धारावी में लाखों लोग रहते हैं। यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों की आजीविका मिट्टी के बर्तन बनाना, सिलाई, बेकरी और चमड़े के सामान बनाने जैसे व्यवसाय पर टिकी है। यहां 1 अप्रैल को कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किया गया था। उसके बाद एक महीने के भीतर कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 407 हो गई थी। 6 मई तक धारावी में कुल मामलों की संख्या 733 थी, जिसमें 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना संकट के साथ धारावी के लाखों लोगों पर भूख का संकट भी गहराने लगा है। ऐसे में धारावी के राजीव गांधी नगर के 10 युवाओं का एक समूह लोगों की मदद के लिए आगे आया है। इस समूह को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धारावी ब्वॉयज़ नाम दिया गया है। इस समूह की कोशिश यही है कि लोग भूखे न रहें। युवाओं के इस ग्रुप में कॉलेज के छात्र शामिल हैं। इस ग्रुप ने अपने दोस्तों के नेटवर्क का इस्तेमाल कर क्राउडफंडिंग शुरू की है। इस समूह द्वारा केटो वेबसाइट के माध्यम साइट धारावी अभियान चलाया गया है। इन कोशिशों के बाद यह ग्रुप कम से कम 100 परिवारों की मदद करने में सफल रहा है। 

इस ग्रुप ने ट्विटर पर एकाउंट भी बनाया है। एक मई को ट्विटर एकाउंट बनाने के साथ इस ग्रुप ने ट्वीट किया, “लॉकडाउन बढ़ाया गया है। हमारे लिए, खबर स्पष्ट है: काम और भोजन के बिना अधिक दिन। हम चाहते हैं कि आप धारावी के लोगों तक पहुंचें। कृपया कम से कम बुनियादी खाद्य आपूर्ति के साथ हमारे परिवारों की मदद करें। # धारावी # मुंबई # भारत # COVID19 # कोरोना # कोरोनोवायरसइंडिया ”

ग्रुप के एक सदस्य ने बताया कि जैसे-जैसे संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे काम में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हमारे इलाके के एक दंपति जो मदद मुहैया करा रहे थे, उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया है। जब हम बाहर जाते हैं तो हम सभी बहुत डर जाते हैं लेकिन हम पर्याप्त सावधानी बरतते हैं और मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने का इस्तेमाल करते हैं।

एक दिन में 68 नए मामले आए सामने

मुंबई की सबसे बड़ी झुगगी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामला सामने आए हैं जिसके बाद इस क्षेत्र में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 773 तक पहुंच गई है और बुधवार को संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक यहां 21 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के कुल मामले 733 हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मुस्लिम नगर, मुकंद नगर, आजाद नगर, धारावी मेन रोड, धोरवाड़ा ,माटुंगा लेबर कैंप, इंदिरा नगर, बालाजी नगर, कुंभरवाड़ा समेत अन्य क्षेत्रों में यह नए मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने बताया कि नायक नगर में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Web Title: Corona Crisis: Asia s biggest slum Dharavi starved of hunger and cash crisis DharaviBoys came to help

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे