राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए मंथन शुरू, अगले कुछ दिनों में हो सकती है CWC की बैठक

By भाषा | Published: July 5, 2019 05:53 AM2019-07-05T05:53:51+5:302019-07-05T05:53:51+5:30

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री और कई पूर्व मुख्यमंत्री आपस में संपर्क में बने हुए हैं और जल्द ही सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई जा सकती है। एक सूत्र का कहना है कि संभव है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में किसी वरिष्ठ नेता को अस्थायी अध्यक्ष चुना जाए और फिर नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए पक्रिया को आगे बढ़ाया जाए।

congress working committee meeting may be held soon for new party president | राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए मंथन शुरू, अगले कुछ दिनों में हो सकती है CWC की बैठक

File Photo

Highlightsराहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के औपचारिक ऐलान के बाद आगे के कदमों पर विचार करने के लिए अगले कुछ दिनों के भीतर पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई जा सकती है। नए अध्यक्ष के चुनाव तक पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से किसी एक को अस्थायी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।दूसरी तरफ यह कहा जा रहा है कि जल्द ही सोनिया गांधी कुछ दिनों के लिए विदेश में हो सकती हैं, ऐसे में संभव है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में वह भी नहीं रहें।

राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के औपचारिक ऐलान के बाद आगे के कदमों पर विचार करने के लिए अगले कुछ दिनों के भीतर पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई जा सकती है। इस संदर्भ में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच विचार-विमर्श का दौर चल रहा है।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री और कई पूर्व मुख्यमंत्री आपस में संपर्क में बने हुए हैं और जल्द ही सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई जा सकती है। एक सूत्र का कहना है कि संभव है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में किसी वरिष्ठ नेता को अस्थायी अध्यक्ष चुना जाए और फिर नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए पक्रिया को आगे बढ़ाया जाए।

नए अध्यक्ष के चुनाव तक पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से किसी एक को अस्थायी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसके लिए अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, मोतीलाल वोरा और मुकुल वासनिक के नामों की चर्चा है, हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। राहुल गांधी पहले ही अध्यक्ष के चुनाव की पूरी प्रक्रिया से खुद को अलग कर चुके हैं।

दूसरी तरफ यह कहा जा रहा है कि जल्द ही सोनिया गांधी कुछ दिनों के लिए विदेश में हो सकती हैं, ऐसे में संभव है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में वह भी नहीं रहें। कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘‘इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ही नहीं रहें।’’

वैसे, राहुल गांधी ने भले ही अध्यक्ष पद से हटने की औपचारिक घोषणा कर दी हो, लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के अन्य नेताओं ने उम्मीद जताई है कि गांधी पार्टी का फिर से नेतृत्व करेंगे। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि गांधी अध्यक्ष नहीं रहते हुए भी उनके नेता बने रहेंगे।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के बाद से अपने इस्तीफे को लेकर बनी असमंजस की स्थिति पर पूर्णविराम लगाते हुए राहुल गांधी ने बुधवार को त्यागपत्र की औपचारिक घोषणा कर दी और पार्टी को सुझाव दिया कि नया अध्यक्ष चुनने के लिए एक समूह गठित किया जाए क्योंकि उनके लिए यह उपयुक्त नहीं है कि इस प्रक्रिया में शामिल हों। चुनावी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के ‘‘भविष्य के विकास’’ के लिए उनका इस्तीफा देना जरूरी था। 

Web Title: congress working committee meeting may be held soon for new party president

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे