Congress President Election: 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे थरूर, सीएम गहलोत से टक्कर, 17 अक्टूबर को मतदान और 19 को घोषित होंगे नतीजे

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 25, 2022 03:48 PM2022-09-25T15:48:07+5:302022-09-25T15:49:19+5:30

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होने के पहले दिन वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने एक प्रतिनिधि के जरिये नामांकन पत्र मंगवाया था।

Congress President Election MP Shashi Tharoor file nomination President on Sept 30 taken 5 sets papers need 50 delegates Poll October 17 and results October 19 | Congress President Election: 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे थरूर, सीएम गहलोत से टक्कर, 17 अक्टूबर को मतदान और 19 को घोषित होंगे नतीजे

नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

Highlightsउम्मीदवारी के लिए प्रस्तावक के रूप में 50 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा।नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर 30 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। थरूर विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों से संपर्क कर रहे हैं। उम्मीदवारी के लिए प्रस्तावक के रूप में 50 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी। 

अब इसकी प्रबल संभावना नजर आ रही है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में थरूर का मुकाबला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से हो सकता है। थरूर के प्रतिनिधि और ‘अखिल भारतीय प्रोफेशनल्स कांग्रेस’ के पदाधिकारी अलीम जावेरी ने कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से नामांकन पत्र लिया।

कुछ दिनों पहले ही थरूर ने मिस्त्री से मिलकर नामांकन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की थी। सूत्रों का कहना है कि थरूर 30 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शनिवार को आरंभ हुई। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 30 सितंबर है।

उधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को स्पष्ट रूप से कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार होंगे और मुख्यमंत्री पद से उनके हटने की स्थिति में पार्टी नेतृत्व यह फैसला करेगा कि इस जिम्मेदारी को कौन संभालेगा। गहलोत ने राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की थी।

राहुल गांधी ने उनसे दो टूक कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार से कोई उम्मीदवार नहीं होगा। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। 

(इनपुट एजेंसी)

 

Web Title: Congress President Election MP Shashi Tharoor file nomination President on Sept 30 taken 5 sets papers need 50 delegates Poll October 17 and results October 19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे