कोरोना संकट पर हेल्थ एक्सपर्ट से राहुल गांधी की चर्चा, कहा- देश में कम टेस्टिंग पर अधिकारी मुझसे यही कहते हैं कि इससे डर फैलेगा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2020 10:58 AM2020-05-27T10:58:46+5:302020-05-27T11:35:17+5:30

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ आशीष झा और प्रसिद्ध स्वीडिश एपिडेमियोलॉजिस्ट जोहान गिसेके से बातचीत की।

Congress leader Rahul Gandhi conversation with health experts Prof. Ashish Jha and Prof. Johan Giesecke | कोरोना संकट पर हेल्थ एक्सपर्ट से राहुल गांधी की चर्चा, कहा- देश में कम टेस्टिंग पर अधिकारी मुझसे यही कहते हैं कि इससे डर फैलेगा

राहुल गांधी ने कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट से की बातचीत (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संकट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हेल्थ एक्सपर्ट से की चर्चाराहुल गांधी ने पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रो. आशीष झा और प्रसिद्ध स्वीडिश एपिडेमियोलॉजिस्ट जोहान गिसेके से की बात

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोविड-19 (COVID-19) संकट से निपटने के तरीकों को लेकर जन स्वास्थ्य पेशेवर आशीष झा और स्वीडिश महामारी विशेषज्ञ जोहान गिसेके से बातचीत की। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में कुछ नौकरशाहों से बात की है और उनका कहना है कि ज्यादा टेस्टिंग और रिजल्ट से लोग में भय फैलेगा।

राहुल गांधी ने पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रो. आशीष झा के साथ बातचीत में कहा, 'मैंने कुछ नौकरशाहों से कोरोना की कम टेस्टिंग के बारे में पूछा है। उनका कहना है कि ज्यादा टेस्टिंग से लोग डरेंगे। इससे ज्यादा डरावना संदेश जाएगा। अनाधिकारिक रूप से वे यही कह रहे हैं।' राहुल गांधी ने साथ ही वैक्सीन की चर्चा भी की और पूछा कि ये कब तक बन कर तैयार हो सकेगा। इस पर प्रोफेसर झा ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि अगले साल तक ये तैयार हो सकेगा।


अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए करें लॉकडाउन का इस्तेमाल

गांधी से बातचीत के दौरान प्रोफेसर आशीष झा ने बताया कि लॉकडाउन सिर्फ कोरोना वायरस का प्रसार कम कर सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को समाज से दूर रखकर इस वायरस के असर को थोड़ा किया जा सकता है। हालांकि, समाज में कितने कोरोना पॉजिटिव मामले हैं, इसके लिए स्क्रीनिंग करना बेहद जरुरी है। 

अपनी बात को जारी रखते हुए प्रोफेसर आशीष झा ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से लोगों को अपनी क्षमता बढ़ाने का मौका मिल रहा है, वरना वायरस लॉकडाउन से नहीं रुकता। उन्होंने कहा कि अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए अगर लॉकडाउन का सही से उपयोग नहीं किया गया तो इससे बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

मालूम हो कि राहुल गांधी ने कोविड-19 संकट से निपटने के तरीकों को लेकर अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, स्वास्थ्य से जुड़े प्रमुख विशेषज्ञों से चर्चा की श्रृंखला में जन स्वास्थ्य पेशेवर आशीष झा और स्वीडिश महामारी विशेषज्ञ जोहान गिसेके से बातचीत की। ये बातचीत राहुल गांधी की "कोविड संकट" श्रृंखला की तीसरी कड़ी का आधार है। पिछली श्रृंखला में राहुल गांधी ने दुनिया के प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री रघुराम राजन और नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से बातचीत की थी।

कब आएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन?

इस बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने हेल्थ एक्सपर्ट प्रो.आशीष झा से अनोख अंदाज में कोरोना वैक्सीन पर सवाल पूछा। राहुल गांधी ने कहा, 'ये भैया बताइए कि वैक्सीन कब आएगी?   प्रो.आशीष झा ने इसका जवाब देते हुए कहा, मुझे बहुत ज्यादा भरोसा है कि इस साल तक को नहीं लेकिन अगले साल तक कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी।  प्रो.आशीष झा ने चीन सहित तीन देश कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम कर रहा है, भारत भी इसपर काम कर रहा है,ये पता नहीं कौन सा पहले आए लेकिन अगले साल तक मुझे भरोसा है कि कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी।

Web Title: Congress leader Rahul Gandhi conversation with health experts Prof. Ashish Jha and Prof. Johan Giesecke

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे