राजस्‍थान चुनावः तंगहाली से गुजर रही है कांग्रेस, चुनाव लड़ने को नहीं पैसे, लोगों से की ये अपील

By जनार्दन पाण्डेय | Published: September 18, 2018 11:43 AM2018-09-18T11:43:02+5:302018-09-18T11:43:02+5:30

एक खबर के मुताबिक अभी तक 168 लोगों ने कांग्रेस को चंदा दिया है। इसमें कांग्रेस करीब ढाई लाख रुपये का चंदा मिल चुका है।

Congress ask donation to public for rajasthan election fight | राजस्‍थान चुनावः तंगहाली से गुजर रही है कांग्रेस, चुनाव लड़ने को नहीं पैसे, लोगों से की ये अपील

अशोक गहलोत बायें बीच में राहुल गांधी और दाहिनी ओर सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर, 18 सितंबरः राजस्‍थान चुनाव के पहले कांग्रेस पार्टी ने यह बात जगजाहिर कर दी है कि उनके पास पैसे की तंगी चल रही है। पार्टी ने लोगों से सीधे चंदा देने की अपील की है। पार्टी के मुताबिक राजस्‍थान चुनाव लड़ने के लिए पार्टी को पैसे की जरूरत है, जो कि पार्टी किसी पूंजीपति या कंपनी से नहीं लेना चाहती। पार्टी नेता सचिन पायलट के मुताबिक राजनैतिक पार्टियों को चंदा देने वाली कंपनियां चुनाव में जीत के बाद अपने पक्ष में काम कराने का दबाव बनाती हैं। इसलिए कांग्रेस उनके पास पैसे के लिए नहीं जाएगी। पार्टी चाहती है कि चुनाव जीतने के बाद भी वह कुछ विशेष कंपनियों के बजाए आम लोगों के लिए काम करे। इसलिए जरूरी है कि वह पैसे के लिए भी उन्हीं से अपील करे।

राजस्‍थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अपनी अपील के साथ यह आरोप भी लगाया कि आजकल सभी औद्यौगिक घरानों से एक ही पार्टी को चंदा जा रहा है। उनका कहना है कि करीब 95 फीसदी औद्यौगिक घराने इस वक्त देश की एक ही पार्टी को चंदा पहुंचा रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कांग्रेस पहले भी लोगों की मदद से चुनाव लड़ा है। उन्होंने राजस्‍थान की वसुंधरा राजे सिंधिया की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा से राजनैतिक चंदे को लेकर पारदर्शिता अपनाने की पक्षधर रही है।

इसलिए पार्टी ने हाल में लोगों की ओर से आए चंदे की जानकारी को सार्वजनिक किया। उन्होंने बताया कि राजस्‍थान के लोगों से चंदे से अपील के बाद लोग लगातार तेजी से आगे आए हैं। एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक अभी तक 168 लोगों ने कांग्रेस को चंदा दिया है। इसमें कांग्रेस करीब ढाई लाख रुपये का चंदा मिल चुका है।


सचिन पायलट ने कहा, "बीजेपी के पास पर्याप्त धन और बल पहले से उपलब्‍ध है। लेकिन कांग्रेस हमेशा ही लोगों के प्यार के दम पर सत्ता में आई है ना कि धन अथवा बल के आधार पर। बीजेपी ने देश और राजस्‍थान के युवाओं को धोखा दिया है। कांग्रेस लोगों से चुनावी प्रक्रिया में उनकी भागीदारी बढ़ाने में अहम भूमिका अदा कर रही है। यह अभियान भी इसी संबंधित है।"

उल्लेखनीय है कांग्रेस लगतार बीजेपी पर अनैतिक तरीके से धन जुटाने के आरोप लगाती रही है। कांग्रेस ने नोटबंदी को भी एक बड़ा घोटाला बताया था। इसमें सबसे ज्यादा फायदा कुछ राजनैतिक पार्टियों को होने का हवाला दिया था।

Web Title: Congress ask donation to public for rajasthan election fight

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे