मध्यप्रदेश में आर्थिक आपातकाल के बन गए हालात, BJP ने लगाया आरोप

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 19, 2019 06:36 PM2019-07-19T18:36:05+5:302019-07-19T18:36:05+5:30

मध्य प्रदेश विधानसभाः शून्यकाल के दौरान भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि राज्य में बीते 17 दिनों से आपातकाल की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने इस बात का दावा कि पिछले 17 दिनों में एक भी सरकारी पेमेंट नहीं किया गया है.

Conditions of Economic Emergency in Madhya Pradesh says bjp in assembly | मध्यप्रदेश में आर्थिक आपातकाल के बन गए हालात, BJP ने लगाया आरोप

File Photo

Highlightsमध्यप्रदेश विधानसभा में आज भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने आरोप लगाया कि राज्य में आर्थिक आपातकाल की स्थिति निर्मित हो गई है. उन्होंने इस बात का दावा किया कि आज 17 दिन हो गए हैं एक भी शासकीय पेमेंट नहीं हुआ है.

मध्यप्रदेश विधानसभा में आज भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने आरोप लगाया कि राज्य में आर्थिक आपातकाल की स्थिति निर्मित हो गई है. उन्होंने इस बात का दावा किया कि आज 17 दिन हो गए हैं एक भी शासकीय पेमेंट नहीं हुआ है.

शून्यकाल के दौरान भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि राज्य में बीते 17 दिनों से आपातकाल की स्थिति बनी हुई है. उन्होंने इस बात का दावा कि पिछले 17 दिनों में एक भी सरकारी पेमेंट नहीं किया गया है. इसके चलते विभिन्न योजनाओं के निर्माण कार्य भी अधूरे पड़े हैं. उन्होंने प्रदेश में आर्थिक संकट गहराने का भी आरोप लगाया.

जांच के बाद कार्रवाई के आदेश

विधानसभा में आज गृह मंत्री बाला बच्चन ने एक किसान द्वारा आत्महत्या किए जाने के मामले में जांच के बाद कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. किसान आत्महत्या का मामला नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने ध्यानाकर्षण के जरिए उठाया था. उन्होंने सागर जिले के परासिया गांव 27 जून को नारायण नामक किसान द्वारा आत्महत्या का मामला उठाया और कहा कि आसपास के प्रभावी लोगों ने किसान की जमीन पर कब्जा कर लिया था, जिससे परेशान होकर किसान ने खुदकुशी जैसा कदम उठाया है. इस मामले में मृत्यु के पहले किसान ने वीडियो के जरिए अपनी बात कही थी, वह वीडियो उनके पास उपलब्ध है. नेता प्रतिपक्ष भार्गव को गृह मंत्री बाला बच्चन ने आश्वस्त किया कि वे इस मामले की जांच कराएंगे. अगर सही हुआ तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

23 बाघों की मौत

विधायक विश्वास सारंग के प्रश्न के लिखित जवाब में वन मंत्री उमंग सिंगार ने बताया कि 1 अक्तूबर 2018 के बाद से अब तक विभिन्न कारणों से राज्य में 23 बाघों की मौत हुई है. मंत्री ने बताया कि बाघों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे सातों दिन पेट्रोलिंग की व्यवस्था है. इसके तहत पैदल गश्ती, वाहनों से गश्ती, प्रशिक्षित डाग स्कवाड, मानसूनी गश्ती, मुखबिर तंत्र आदि की व्यवस्था है.

कोचिंग संस्थानों के लिए मापदंड नहीं

विधायक आरिफ मसूद के प्रश्न के जवाब में नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने बताया कि उच्च शिक्षा कोचिंग संचालित करने के मापदण्ड के साथ प्रश्न किया कि भोपाल के एम.पी. नगर क्षेत्रान्तर्गत निजी कोचिंग संचालित हैं? नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा प्रतियोगी परीक्षा एवं उच्च शिक्षा कोचिंग संचालित करने के संबंध में कोई मापदंड निर्धारित नहीं किए गए हैं. उन्होंने बताया कि राजधानी भोपाल एम.पी. नगर क्षेत्रांतर्गत जोन क्रमांक 9 के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 43 में 26 एवं वार्ड क्रमांक 45 में 36 कोचिंग संचालित हैं.

साइकिल से विधानसभा पहुंचे विधायक

मध्य प्रदेश के अशोक नगर से कांग्रेस विधायक जजपाल सिंह जज्जी साइकिल से विधानसभा पहुंचे. जज्जी के साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचे. विधायक जज्जी साइकिल चलाकर लोगों को पर्यावरण की रक्षा का संदेश दे रहे है. विधायक जज्जी का कहना है कि साइकिल चलाने से पर्यावरण तो सुधरेगा ही साथ ही साइकिल चलाना स्वस्थ्य के लिए भी अच्छा है. विधायक युवाओं को भी साइकिल चलाने की प्रेरणा दे रहे हैं .इससे पहले भी जजपाल सिंह साइकिल से नगर भ्रमण कर चुके हैं.

Web Title: Conditions of Economic Emergency in Madhya Pradesh says bjp in assembly

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे