Cold weather in Delhi recorded 7.6 degrees Celsius lowest temperature this season | दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, दर्ज हुआ इस सीजन का सबसे कम तापमान
साभार: एएनआई

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की सुबह काफी सर्द रही। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अब तक इस सीजन का सबसे कम तापमान है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि दृश्यता 1000 मीटर रही।

मौसम विभाग ने पूरे दिन आसमान साफ रहने और दोपहर बाद हल्की धुंध रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञानी ने बताया, ‘‘अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।’’

गौरतलब है कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

वायु गुणवत्ता भी खराब

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को भी बहुत खराब श्रेणी में रही। दूसरी ओर, उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों द्वारा टैक्सी के रूप में किराए पर ली गई निजी डीजल गाड़ियां के इस्तेमाल पर चिंता जताई। 

ईपीसीए ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के कई अधिकारी दिल्ली तथा एनसीआर के भीतर आने-जाने के लिए टैक्सी के तौर पर किराये पर ली निजी डीजल गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तथा उसने इसके लिए स्पष्टीकरण मांगा है।

यह टिप्पणी तब की गई है जब दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई और कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 346 दर्ज किया गया। साथ ही हवा की धीमी गति जैसी मौसम परिस्थितियों के कारण शहर में चार इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘‘गंभीर’’ दर्ज की गई। मुंडका, नेहरू नगर, रोहिणी और वजीरपुर में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई।

 


Web Title: Cold weather in Delhi recorded 7.6 degrees Celsius lowest temperature this season
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे