Cold Wave: 10 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में रेड अलर्ट, 10 जनवरी की रात से घने कोहरे और शीतलहर से मिलेगी राहत, 480 रेलगाडी पर असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 8, 2023 06:05 PM2023-01-08T18:05:38+5:302023-01-08T18:07:03+5:30

cold wave: दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते लोधी रोड, आयानगर, रिज और जाफरपुर के मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.6 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री सेल्सियस और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

cold wave weather imd issued Red warning Punjab, Haryana, Chandigarh, Delhi and UP and Orange alert for Rajasthan & Bihar 10th January coldwave IMD | Cold Wave: 10 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में रेड अलर्ट, 10 जनवरी की रात से घने कोहरे और शीतलहर से मिलेगी राहत, 480 रेलगाडी पर असर

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में यह 3.2 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में 3.8 डिग्री सेल्सियस, बिहार के गया में 2.9 डिग्री सेल्सियस, मध्य प्रदेश के नौगोंग में शून्य से एक डिग्री नीचे और उमरिया में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Highlightsहरियाणा के हिसार में पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस है।पंजाब के आदमपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस है।चूरू में शून्य से 0.5 डिग्री और पिलानी में 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि 10 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए ठंड का रेड अलर्ट, राजस्थान और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में सफदरजंग में आज 1.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली में दिन का तापमान भी 15-17 डिग्री है। राजस्थान के चूरू में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस है। 10 जनवरी के बाद से देश में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी।

देश के उत्तर और पूर्वी हिस्से में रविवार को कोहरे की मोटी चादर छाई रही जिससे 480 रेलगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई। दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है, जहां न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेन देरी से चल रही हैं, 88 को रद्द किया गया है, 31 का मार्ग परिवर्तित किया गया है और 33 रेलगाड़ियों की यात्रा को उनके गंतव्य स्थान से पहले समाप्त किया गया है।’’ यात्रियों को उड़ानों के संबंध में अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित विमानन कंपनी से संपर्क करने की सलाह दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि रविवार सुबह करीब 25 उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली में रविवार सुबह भीषण शीतलहर का प्रकोप रहा। शहर के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दो साल में राष्ट्रीय राजधानी में जनवरी के महीने में दर्ज सबसे कम तापमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव पड़ने की चेतावनी दी है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से ठंड लग सकती है और किसी को कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, जो इस बात का पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है और लोगों को घर के अंदर रहना चाहिए।

परामर्श में कहा गया है, ‘‘विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त गर्म तरल पदार्थ पिएं। बाहरी गतिविधियों में शामिल होने से बचें या उन्हें सीमित करें।’’ 

Web Title: cold wave weather imd issued Red warning Punjab, Haryana, Chandigarh, Delhi and UP and Orange alert for Rajasthan & Bihar 10th January coldwave IMD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे