कोरोना के खिलाफ CM केजरीवाल ने बनाया 5-पॉइंट प्लान, जानिये- क्या है पूरी योजना

By स्वाति सिंह | Published: April 7, 2020 01:20 PM2020-04-07T13:20:26+5:302020-04-07T13:36:36+5:30

अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'इस समय हमारे पास 3,000 बेड्स तैयार है। LNJP हॉस्पिटल, जीबी पंत हॉस्पिटल और राजीव गांधी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित कर दिया है'। सीएम केजरीवाल ने कोरोना को हारने के लिए फाइव पॉइंट प्लान का ऐलान किया है। 

CM Arvind Kejriwal address over Coronavirus: CM Kejriwal makes 5-point plan against Corona | कोरोना के खिलाफ CM केजरीवाल ने बनाया 5-पॉइंट प्लान, जानिये- क्या है पूरी योजना

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 525 हो गई है

Highlightsकेजरीवाल सरकार ने 5 टी प्लान बनाया है। दिल्ली में शुक्रवार से रैपिड टेस्ट अभियान की शुरुआत होगी।

दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए राजधानी की केजरीवाल सरकार ने 5 टी प्लान बनाया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 5 टी में पहला टी है टेस्टिंग। हमने बड़े लेवल पर टेस्टिंग का फैसला किया है। शुक्रवार से रैपिड टेस्ट अभियान की शुरुआत होगी। हमने एक लाख टेस्ट किया मंगवाया है, जो शुक्रवार को मिल जाएंगी।

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'इस समय हमारे पास 3,000 बेड्स तैयार है। LNJP हॉस्पिटल, जीबी पंत हॉस्पिटल और राजीव गांधी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित कर दिया है'। सीएम केजरीवाल ने कोरोना को हारने के लिए फाइव पॉइंट प्लान का ऐलान किया है। 

जिसका पहला टी है- टेस्टिंग, जो भी देश टेस्टिंग में चूके उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ी

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'हम बड़े लेवल पर टेस्टिंग करेंगे। साउथ कोरिया की तरह हम बहुत बड़े स्तर टेस्टिंग करने जा रहे हैं। पहले टेस्टिंग किट की समस्या थी। अब सुधरी है। हमने 50 हजार लोगों के टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर किया है। एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर कर दिया है। शुक्रवार से रैपिड टेस्ट किट आने लगेगा। कोरोना के हॉटस्पॉट एरिया में रैपिड टेस्ट किया जाएगा।

दूसरा टी है- ट्रेसिंग, हमें कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क को भी आइडेंटिफाई करके सेल्फ क्वारंटाइन करना पड़ेगा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'हम कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर रहे हैं। सभी लोगों को सेल्फ क्वारनटीन के लिए भेजा जा रहा है। ट्रेसिंग में हम पुलिस की मदद ले रहे हैं। पुलिस की मदद से हम ऐसे लोगों को ट्रेस करेंगे, जो होम क्वारनटीन हैं। पुलिस को हमने अब तक 27202 लोगों के फोन नंबर दिए हैं। उनका जीपीएस लोकेशन चेक किया जाता है। इसके साथ ही मरकज से निकलने वाले 2000 लोगों के फोन नंबर भी पुलिस को दिए जाएंगे।

तीसरा टी है- ट्रीटमेंट, जो भी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जाएं उनकी ट्रीटमेंट अच्छे से हो

उन्होंने कहा, 'अभी तक दिल्ली में कोरोना के कुल 525 केस आए हैं। हमने अभी तक दिल्ली में करीब 3 हजार बेड की क्षमता तैयार कर ली है। एलएनजेपी, जीबी पंत, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित किया गया है। इसके साथ ही करीब 400 बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में आरक्षित किए गए हैं।'

प्लान का चौथा टी है- टीम वर्क, किसी भी विपदा से बाहर निकलने के लिए हमें टीम की तरह काम करना होगा

केजरीवाल ने कहा, 'आज केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारें एक टीम की तरह काम कर रही हैं और मुझे इस बात की खुशी है।'

प्लान का पांचवा टी है-ट्रैकिंग: योजना का क्रियान्यवयन कैसे हो रहा है? इसकी ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग होगी

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'इन सारी बातों की सफलता ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग पर निर्भर करती है, इसकी जिम्मेदारी मेरी है। मैं खुद इन सारी चीजों को मॉनिटर करूंगा।'

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 525 , सात मौत 

बता दें कि दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 525 हो गई जबकि अब तक इससे सात व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन मामलों में 329 वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पिछले महीने निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लिया था। 

कुल मामलों में से 168 लोग वह हैं जो या तो विदेश गए थे या हाल ही में विदेश से लौटे संक्रमित लोगों के सीधे संपर्क में आए थे। 28 मामलों की अभी ‘‘जांच’’ की जा रही है। कुल मामलों में से 19 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। वर्तमान में 498 लोग अस्पताल में उपचाराधीन हैं। कोविड-19 के कारण सात लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड​​-19 मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 4421 तक पहुंच गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 114 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के 3981 रोगियों का इलाज चल रहा है, जबकि 326 लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 354 नए मामले आए हैं।

Web Title: CM Arvind Kejriwal address over Coronavirus: CM Kejriwal makes 5-point plan against Corona

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे