देश में स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गया है, बच्चे दूत बन गए हैंः राजनाथ सिंह

By भाषा | Published: December 7, 2019 02:47 PM2019-12-07T14:47:02+5:302019-12-07T14:47:02+5:30

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की प्रशंसा करते हुए शनिवार को कहा कि देश में स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गया है। दिल्ली छावनी क्षेत्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि बच्चे ‘स्वच्छता’ के दूत बन गए हैं।

Cleanliness has become a mass movement in the country, children have become messengers: Rajnath Singh | देश में स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गया है, बच्चे दूत बन गए हैंः राजनाथ सिंह

स्वस्थ रहेंगे तो मन स्वस्थ रहेगा।

Highlightsकहा कि लोग प्लास्टिक इस्तेमाल करने के नकारात्मक पहलू को समझ गए हैं। उन्होंने विशेष प्लॉगिंग (सैर करते या दौड़ते वक्त कचरा बीनने) जागरूकता अभियान को भी हरी झंडी दिखाई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की प्रशंसा करते हुए शनिवार को कहा कि देश में स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गया है। दिल्ली छावनी क्षेत्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि बच्चे ‘स्वच्छता’ के दूत बन गए हैं।

उन्होंने विशेष प्लॉगिंग (सैर करते या दौड़ते वक्त कचरा बीनने) जागरूकता अभियान को भी हरी झंडी दिखाई और कहा कि लोग प्लास्टिक इस्तेमाल करने के नकारात्मक पहलू को समझ गए हैं। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत की कोई अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं लेकिन उन्होंने सशस्त्र बलों से पाकिस्तान के खिलाफ चौकन्ना रहने को कहा जो ‘‘आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है। ’’ यहां भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए सिंह ने सशस्त्र बल में शामिल हुए कैडटों से शनिवार को सेवा एवं शांति का संदेश दुनिया तक ले जाने लेकिन साथ ही पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा।

सिंह ने कहा, ‘‘कई युद्धों में भारत के हाथों शिकस्त खाने के बावजूद पाकिस्तान आतंकवाद को सरकारी नीति पर चलता है। पाकिस्तान में चरमंपथी तत्व इतने मजबूत हैं कि राजनीति के केंद्र में बैठे लोग उनके हाथों की कठपुतलियों से ज्यादा कुछ नहीं लगते।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इतिहास गवाह है कि भारत की अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं रही हैं। वह अपने पड़ोसी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों में यकीन रखता है लेकिन हमें पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।’’

9/11 और 26/11 के सरगनों के पाकिस्तान में पाए जाने का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘26/11 के दोषियों को तब न्याय मिलेगा जब आतंक के सरगनाओं को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि भारत और चीन की क्षेत्रीय अवधारणाएं एक-दूसरे से अलग हो सकती हैं लेकिन चीन आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बाकी दुनिया के साथ खड़ा है। उन्होंने चीन के साथ डोकलाम गतिरोध के दौरान संयम के साथ-साथ इच्छाशक्ति दिखाने के लिए भी भारतीय सुरक्षा बल की प्रशंसा की।

सशस्त्र बलों में शामिल हुए कैडटों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आपके प्रशिक्षण ने न केवल आपको शक्ति दी है बल्कि आपके जीवन को भी नया अर्थ दिया है।’’ रक्षा मंत्री ने इलाके में यातायात की भीड़भाड़ को कम करने के लिए आईएमए के उत्तर, दक्षिण और मध्य परिसरों को जोड़ने के लिए दो अंडरपास के निर्माण की भी घोषणा की।

सिंह ने कहा कि इन परियोजनाओं के लिए 30 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। रक्षा मंत्री ने अकादमी का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और स्वर्ण पदक एकेडमी अंडर ऑफिसर विनय विलास गराद को और रजत पदक सीनियर अंडर ऑफिसर पीकेंद्र सिंह तथा कांस्य पदक बटालियन अंडर ऑफिसर ध्रुव मेहला को दिया।

Web Title: Cleanliness has become a mass movement in the country, children have become messengers: Rajnath Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे