दिल्ली वायु प्रदूषण: SC ने केन्द्र से पूछा- वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए

By रुस्तम राणा | Published: November 13, 2021 11:59 AM2021-11-13T11:59:02+5:302021-11-13T12:01:56+5:30

मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना ने कहा हालात कैसे हैं सब जानते हैं। यहां तक कि हमें घर में भी मास्क लगाना पड़ता है।

CJI NV Ramana tells the Centre that air pollution is a serious situation | दिल्ली वायु प्रदूषण: SC ने केन्द्र से पूछा- वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए

सुप्रीम कोर्ट

Highlightsचीफ जस्टिस बोले, 'सब जानते हैं हालात कैसे हैं, हम घर में भी लगा रहे हैं मास्क'दिल्ली वायु प्रदूषण से जुड़ी याचिका पर कर रहे थे सुनवाई

दिल्ली: शनिवार को दिल्ली वायु प्रदूषण से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से पूछा है कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए। मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना ने कहा हालात कैसे हैं सब जानते हैं। यहां तक कि हमें घर में भी मास्क लगाना पड़ता है। ये बताइए प्रदूषण से निपटने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। पराली जलाने से हालात खराब हुए हैं। इसे रोकने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है?

दिल्ली वायु प्रदूषण को लेकर शीर्ष अदालत में तीन जजों की स्पेशल बेंच मामले की सुनवाई कर रही है, जिसमें मुख्य न्यायाधीश के अलावा, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं। दरअसल मामले से जुड़ी पिछली सुनवाई में कोर्ट ने केन्द्र सरकार को वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तुरंत कदम उठाने को कहा था। 

इस सुनवाई में कोर्ट दिल्ली की केजरीवाल सरकार से भी पूछा कि आपने पॉल्यूशन को रोकने के लिए क्या किया। कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है। साथ ही इस हलफनामे को केन्द्र, हरियाणा, यूपी और पंजाब सरकार को भी देने का आदेश दिया है।  

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दाखिला याचिका में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का ढुलमुल रवैया रखने का आरोप लगाया गया है। याचिका में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की अदालत द्वारा निगरानी की मांग की गई है। इसके अलावा इसमें सर्दियों और पराली जलाने के मौसम में हवा की गुणवत्ता खराब न हो यह सुनिश्चित करने करने की मांग है। 

Web Title: CJI NV Ramana tells the Centre that air pollution is a serious situation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे