Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri addresses the media in Delhil | Hardeep Singh Puri Press Conference: कब शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार ने निर्धारित किया घरेलू फ्लाइट्स के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया
हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि हमने न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsहरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घरेलू उड़ानों और वंदे भारत अभियान को लेकर जानकारी दी।उन्होंने कहा कि 25 मई से हम घरेलू नागरिक उड़ान के संचालन को फिर से शुरू कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि वंदे भारत के तहत हम 20000 से अधिक नागरिकों को विभिन्न जगहों से वापस ला चुके हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन का चौथा चरण लागू है और इस बीच केंद्र सरकार ने 25 मार्च से घरेलू उड़ान शुरू करने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत अभियान चला रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घरेलू उड़ानों और वंदे भारत अभियान को लेकर जानकारी दी।

इस दौरान हरदीप सिंह पुरी ने बताया, "सोमवार यानि 25 मई से हम घरेलू नागरिक उड़ान के संचालन को फिर से शुरू कर रहे हैं। इसके बाद परिस्थिति के आधार पर इसे बढ़ाया जा सकता है।" इसके अलावा नागरिक उड्डयन मंत्री ने घरेलू उड़ानों को लेकर दिशानिर्देशों की भी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यात्री कोविड-19 के लक्षणों से मुक्त हो। आरोग्य सेतु ऐप पर लाल स्थिति वाले यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि यात्रियों को सुरक्षात्मक गियर और फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उन्हें अपने पास सैनिटाइजर भी रखना होगा। एयरलाइंस द्वारा खाना नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा पानी की बोतलें गैलरी क्षेत्र या सीटों पर उपलब्ध कराई जाएंगी

कितना होगा घरेलू उड़ानों का किराया

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि हमने एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। दिल्ली, मुंबई के मामले में, 90-120 मिनट के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा और अधिकतम किराया 10 हजार रुपये होगा। यह 3 महीने के लिए ऑपरेटिव है।

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइटें

इंटरनेशनल उड़ानों के बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि घरेलू उड़ानों को खोलने के हमारे अनुभव के आधार पर, हमें कुछ प्रक्रियाओं को बदलना पड़ सकता है, तभी हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में सोचेंगे।

वंदे भारत अभियान में 20 हजार भारतीय देश लाए गए

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि जब हमने 5 मई को वंदे भारत अभियान की घोषणा की थी, तब हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिले थे। आज 21 मई को हम एक दूसरे से मिल रहे हैं। ये इस बात को दर्शाता है कि हमने स्थिति को फिर से सामान्य बनाने और फिर से शुरू करने का आत्मविश्वास हासिल कर लिया है।

उन्होंने कहा कि हम 20000 से अधिक नागरिकों को विभिन्न जगहों से वापस ला चुके हैं। ठीक उसी समय हमने अपने आउटगोइंग एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल, जो नागरिक विदेश में रह कर नौकरी करते हैं और जिन्हें अन्य व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण यात्रा करने की जरूरत है को विदेश पहुंचाने के लिए किया।

ट्वीट कर दी थी घरेलू उड़ान शुरू करने की जानकारी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर 25 मई से देश में घरेलू उड़ानों को शुरू करने की जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, "25 मई से घरेलू उड़ानों को शुरू किया जाएगा। सभी एयरपोर्ट को 25 मई से सेवा देने के लिए तैयार रहने की सूचना दे दी गई है।"

Web Title: Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri addresses the media in Delhil
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे