citizenship amendment bill live updates Uproar from Parliament to street tabled in Rajya Sabha today Northeast closed | आज रात तक गुवाहाटी में सेना तैनात हो जाएगी, फ्लैग मार्च करेगी
LIVE अपडेट: नागरिक संशोधन विधेयक के खिलाफ असम में प्रदर्शन (फोटो-एएनआई)

Highlightsनागरिक संशोधन विधेयक के खिलाफ असम में उग्र प्रदर्शन, आगजनी भी हुईअधिकाारियों के अनुसार अर्द्धसैनिक बलों के पांच हजार जवानों को पूर्वोत्तर भेजा जा रहा है

राज्य सभा में नागरिक संशोधन विधेयक पर जारी चर्चा के बीच असम में हिंसा और प्रदर्शन तेज हो गये हैं। राज्य में बुधवार को हजारों लोग सड़कों पर उतरे। राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प से राज्य में अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गयी है। हालांकि, किसी भी पार्टी या छात्र संगठन ने बंद, प्रदर्शन का आह्वान नहीं किया है। सचिवालय के पास प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ भिड़ंत हो गयी। 

दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि नागरिकता विधेयक को लेकर विरोध के मद्देनजर शांति का माहौल सुनिश्चित करने के वास्ते अर्द्धसैनिक बलों के पांच हजार जवानों को पूर्वोत्तर भेजा जा रहा है। गुवाहाटी में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठियां चलायीं और आंसू गैस के गोले छोड़े। लोकसभा में विधेयक पारित होने वाले दिन से ही असम के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। छात्र नेताओं के मुताबिक, सचिवालय के सामने पुलिस की कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

06:32 PM

गुवाहाटी पुलिस कमिश्नर दीपक कुमार ने बताया- 'कर्फ्यू आज शाम 6.15 बजे से गुवाहाटी में लागू कर दिया गया है। सामान्य स्थिति आने तक ये जारी रहेगा।'



 

05:52 PM

अधिकारियों के अनुसार मोबाइल इंटरनेट सेवा लाखिमपुर, तिनसुकिया, धीमाजी, डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, गोलघाट सहित कुछ और जिलों में आज शाम 7 बजे से 24 घंटे के लिए बंद होगा।



 

05:48 PM

नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर प्रदर्शन के बीच असम के 10 जिलों में बुधवार शाम सात बजे से इंटरनेट सेवा अगले 24 घंटे के लिए रोकी जाएगी : अधिकारियों ने बताया

05:42 PM

असम: डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डिब्रूगढ़ ने शराब की दुकानों को शाम 4 बजे से बंद रखने के आदेश दिए।



 

05:40 PM

असम: दिसपुर में प्रदर्शनकारियों ने जनता भवन के पास बस में आग लगाई। नागरिक संशोधन विधेयक के खिलाफ चल रहा है प्रदर्शन



 

05:06 PM

भारतीय सेना: सिविल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से अब तक त्रिपुरा और असम की ओर से सेना की तीन टुकड़ियों की मांग की गई है। दो टुकड़ी त्रिपुरा में तैनात है जबकि असम में भी एक टुकड़ी तैयार है। 



 

04:16 PM

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार नागरिकता विधेयक को लेकर विरोध के मद्देनजर शांति का माहौल सुनिश्चित करने के वास्ते अर्द्धसैनिक बलों के पांच हजार जवानों को पूर्वोत्तर भेजा जा रहा है।

03:55 PM

गुवाहाटी: नागरिकता संशोधन विधेयक पर असम में विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें...



 

11:52 AM

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भारी सुरक्षा बल तैनात

11:40 AM

असम में विरोध प्रदर्शन तेज, भारी सुरक्षा बल तैनात

11:18 AM

गुवाहाटी में बिल को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज

08:03 AM

त्रिपुरा में कैब के विरोध के चलते इंटरनेट सेवाएं बंद

त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर मंगलवार दोपहर दो बजे से 48 घंटों के लिये इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। आधिकारिक अधिसूचना में यह बात कही गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं को एसएमएस संदेशों पर भी पाबंदी लगाने के लिये कहा गया है। यह कदम अफवाह फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।

08:03 AM

यहां फंसा है पेंच :

नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करते गृह मंत्री अमित शाह ने भले ही इनर लाइन परमिट (आईएलपी) और भारतीय संविधान की छठी अनुसूची में आने वाले पूर्वोत्तर भारत के इलाकों को विधेयक में छूट देने की बात कही हो, लेकिन असली पेंच कटऑफ डेट पर फंसा हुआ है. 1985 के 'असम समझौते' के मुताबिक प्रवासियों को वैधता प्रदान करने की तारीख 25 मार्च 1971 है, लेकिन नागरिकता बिल में इसे 31 दिसंबर 2014 माना गया है. सारा विरोध इसी नई कटऑफ डेट को लेकर है. विधेयक में नई कटऑफ डेट की वजह से उन लोगों के लिए भी मार्ग प्रशस्त हो जाएगा जो 31 दिसंबर 2014 से पहले असम में दाखिल हुए थे. इससे उन लोगों को भी नागरिकता मिल सकेगी, जिनके नाम एनआरसी प्रक्रि या के दौरान बाहर कर दिए गए थे.

08:03 AM

रेल सेवा प्रभावित, बाजार-स्कूलें बंद

रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि पूरे असम में ट्रेन सेवा प्रभावित है क्योंकि रेलवे की पटरियों पर अवरोधक लगाए गए हैं. कुछ प्रदर्शनकारियों ने नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे मुख्यालय का प्रवेश द्वार भी यहां बंद करने की कोशिश की. डिब्रूगढ़ और जोरहाट में प्रदर्शन के दौरान आगजनी के समाचार हैं. दुकान, बाजार और कारोबारी प्रतिष्ठान नहीं खुले. इसके अलावा शैक्षणिक और वित्तीय संस्थान भी बंद रहे. बंद को देखते हुए सभी पहले से तय परीक्षाओं की समय-सारिणी बदल दी गई है. 

08:02 AM

असम में सुरक्षा बलों से झड़प

गुवाहाटी में सचिवालय और विधानसभा की इमारतों की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई. वहीं डिब्रूगढ़ जिले में बंद समर्थकों की झड़प सीआईएसएफ कर्मियों के साथ हुई. इनमें से तीन घायल हो गए क्योंकि ये ऑल इंडिया लिमिटेड के कर्मचारियों को कार्यालय में जाने से रोक रहे थे. गुवाहाटी विश्वविद्यालय, कॉटन विश्वविद्यालय, असम कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी इस विधेयक को तत्काल वापस लेने की मांग की है. 

08:02 AM

आज राज्यसभा में किया जाएगा पेश

राजधानी दिल्ली में भी माकपा समेत राजनीतिक पार्टियों, छात्र संगठनों और नागरिक संस्थाओं ने जंतर-मंतर पर बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया. राज्यसभा में जहां सरकार हर हाल में बिल को पारित कराना चाहती है, वहीं कांग्रेस ने इसका पुरजोर विरोध का रुख अपना लिया है. हालांकि ऊपरी सदन में सीटों के गणित के हिसाब से बिल के पारित होने की संभावना अधिक है. 

08:01 AM

पूर्वोत्तर में भारी विरोध

सभी संगठनों ने चेतावनी जारी की है कि विधेयक को तुरंत वापस नहीं लिया जाता है, तो आंदोलन को तेज किया जाएगा. विभिन्न क्षेत्रों में बड़े-बड़े जुलुस निकाले गए. नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 के खिलाफ तख्तियां लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोग सड़कों पर उतरे. प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी के बीच चौक-चौहारों तथा राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी और टायर जलाए. 

Web Title: citizenship amendment bill live updates Uproar from Parliament to street tabled in Rajya Sabha today Northeast closed
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे