Chinese man is in custody of BSF, He tried to enter India illegally from Bangladesh | बांग्लादेश से भारत में अवैध तरीके से घुसने की फिराक में था चीनी युवक , BSF ने किया गिरफ्तार
BSF ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर चीनी शख्स को किया गिरफ्तार

Highlightsसीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बांग्लादेश सीमा के पास चीनी व्यक्ति को किया गिरफ्तारचार बार पहले भी आ चुका है भारत, बीएसएफ के मुताबिक ये चीनी शख्स एक वांटेड अपराधी है शख्स के पास से बांग्लादेशी वीजा, चीनी पासपोर्ट समेत बांग्लादेशी और भारतीय सिम कार्ड भी मिला

नई दिल्ली: शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने भारत और बांग्लादेश सीमा के पास एक 36 वर्षीय चीनी व्यक्ति को हिरासत में लिया है। उन्होंने कहा कि उस चीनी व्यक्ति को पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में सीमा के पास 'संदिग्ध गतिविधियों' को लेकर गिरफ्तार किया गया है ।

अधिकारियों ने कहा कि जब व्यक्ति अवैध तरीके से सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था। तब उसे BSF के जवानों ने पकड़ लिया। सैनिकों ने उससे रुकने के लिए कहा, तो वह भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन पीछा करने पर वह पकड़ा गया। इसके बाद उसे पूछताछ के लिए मोहदीपुर में एक सीमा चौकी पहुँचाया गया।

चीन के हुबेई का रहने वाला, 2 जून को पहुंचा था ढाका

एनडीटीवी के अनुसार पूछताछ के दौरान शख्स ने सुरक्षा अधिकारियों को बताया कि चीन के हुबेई में रहने वाले इस शख्स का नाम हान जुनवे (Han Junwe) है। सूत्रों के मुताबिक वह 2 जून को बिजनेस वीजा पर ढाका पहुंचा था और एक दोस्त के साथ रुका हुआ था। बाद में वह सीमावर्ती जिले चपैनवाबगंज चला गया। भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश करते समय वह पकड़ा गया।

उसने सुरक्षा अधिकारियों से कहा है कि वह चार बार भारत आ चुका है और उसका गुड़गांव में एक होटल है। वहां कई भारतीय नागरिक काम करते हैं। Han ने कहा कि जब वह चीन में था, तो उसका बिजनेस पार्टनर उसे भारत के सिम कार्ड के नंबर भेजता था। उसने बताया कि कुछ दिन पहले ATS लखनऊ ने उसके बिजनेस पार्टनर सुन जियांग को गिरफ्तार किया था।

उस शख्स ने कहा कि ATS ने उस पर और उसकी पत्नी पर एक मामले को लेकर आरोप लगाया है, जिसकी वज़ह से उसे भारतीय वीजा से वंचित कर दिया गया है। इसके बाद उसने बांग्लादेश के वीजा की व्यवस्था की और वहां से भारत में एंट्री करने की कोशिश कर रहा था।

हान जुनवे एक वांटेड क्रिमिनल

हान जुनवे के पास से एक बांग्लादेशी वीजा के साथ चीनी पासपोर्ट, लैपटॉप, 2 सेलफोन, एक बांग्लादेशी और एक भारतीय सिम कार्ड और दो चीनी सिम कार्ड बरामद किए गए हैं।

BSF दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने एक बयान में कहा है कि हान जुनवे एक वांटेड क्रिमिनल है और इस मामले में सभी इंटेलिजंस एजेंसियां ​​मिलकर काम कर रही हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुबह 7 बजे वह सीमा पार करते हुए पकड़ा गया। इसके बाद उसे कालियाचक चौकी ले जाया गया और कई एजेंसियों को सूचित किया गया। इस समय उस व्यक्ति से पूछताछ जारी है।

अधिकारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति अंग्रेजी नहीं जानता है और उन्हें शुरुआत में उससे बात करने में दिक्कत हुई।  इसके बाद मंदारिन भाषा बोलने वाले एक अधिकारी को बुलाया गया और उससे पूछताछ शुरू की गई।

बता दें कि मालदा क्षेत्र बांग्लादेश के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा शेयर करता है। इस क्षेत्र का उपयोग अक्सर ड्रग्स, आर्म्स , मवेशी और अवैध अप्रवासियों की तस्करी के लिए किया जाता है।BSF का दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मालदा क्षेत्र में भारत-बांग्लादेश सीमा की रक्षा करता है।

Web Title: Chinese man is in custody of BSF, He tried to enter India illegally from Bangladesh

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे