चीन के विदेश मंत्रालय का आया बयान, कहा- भारतीय पक्ष ने हमारे सैनिकों पर पहले की फायरिंग, बातचीत से सुलाझाए जाएं मतभेद

By अनुराग आनंद | Published: September 8, 2020 02:27 PM2020-09-08T14:27:10+5:302020-09-08T14:31:51+5:30

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 1975 से ये पहली बार है जब फा​यरिंग की वजह से शांति बाधित हुई है। इसके साथ ही चीन ने इस हालात को पैदा करने के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।

Chinese Foreign Ministry's statement, said- Indian side should be able to solve differences by first firing, negotiation on our soldiers | चीन के विदेश मंत्रालय का आया बयान, कहा- भारतीय पक्ष ने हमारे सैनिकों पर पहले की फायरिंग, बातचीत से सुलाझाए जाएं मतभेद

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय और चीनी सेनाओं ने तनाव को कम करने के प्रयासों में पूर्वी लद्दाख में रविवार (6 सितंबर) को एक और दौर की वार्ता की गई थीपीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) वेस्टर्न थियेटर कमांडर के प्रवक्ता झांग शुई ने आरोप लगााते हुए कहा, 'भारतीय पक्ष ने द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया है।भारतीय सेना साफ कहा कि उसने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पार नहीं की और न ही गोलियां चलाईं हैं।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख के सीमावर्ती इलाके में कई जगहों पर चीन व भारत के सैनिकों के बीच तनाव जारी है। 7 सितंबर की रात एक बार फिर से दोनों पक्षों में झड़प हुई। भारत और चीन दोनों देशों ने माना है कि सीमा पर करीब 4 दशक से अधिक समय के बाद दोनों देशों की सेना ने फायरिंग की है।

चीनी सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से पहले भारतीय जवानों द्वारा फायरिंग किए जाने की बात कहे जाने के बाद अब चीनी विदेश मंत्रालय ने भी इस मामले में बयान दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस घटना(7 सितंबर) में भारतीय पक्ष ने चीनी सैनिकों पर पहले फायरिंग की।

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 1975 से ये पहली बार है जब फा​यरिंग की वजह से शांति बाधित हुई है। हमने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि दोनों पक्षों को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए अपने  मतभेदों को सुलझाना चाहिए।  हालांकि, इस मामले में भारतीय सेना ने बयान जारी कर चीन के आरोप को खारिज किया है। 

भारतीय सेना ने कहा- किसी भी चरण में भारतीय सेना ने LAC को पार नहीं किया

भारतीय सेना ने साफ-साफ कहा है कि जहां भारत LAC पर डिसइंगेजमेंट और हालात को डी-एस्केलेट करने के लिए प्रतिबद्ध है, चीन स्थिति को बढ़ाने के लिए उकसावे वाली ​गतिविधियों को जारी ​रखे हुए है। किसी भी चरण में भारतीय सेना ने LAC को पार नहीं किया और फायरिंग समेत किसी भी आक्रामक तरीके का इस्तेमाल नहीं किया। 

चीन के दावों को सिरे से खारिज करते हुए और झुठलाते हुए भारत ने कहा कि पीएलए (PLA) के जवानों ने उकसावे की कार्रवाई की। सेना ने साफ कहा कि उसने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पार नहीं की और न ही गोलियां चलाईं हैं। भारतीय सेना ने यह भी कहा है कि भारत कभी भी युद्ध नहीं चाहता है। हम पूरी तरह से शांति के पक्षधर रहे हैं।

India-China military commanders

लद्दाख के पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर पर स्थित एक पहाड़ी पर हुई झड़प-

बता दें कि चीन ने भारतीय सैनिकों पर सीमा पार करने और फायरिंग करने का आरोप लगाया है। चीन ने दावा किया है कि ये मामला लद्दाख के पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर पर स्थित एक पहाड़ी पर हुई है।  

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, 'भारतीय सेना ने पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर के पास शेनपाओ की पहाड़ी पर एलएसी (LAC) को पार किया। भारतीय जवानों ने बातचीत की कोशिश कर रहे पीएलए (PLA) के बॉर्डर पट्रोल से जुड़े सैनिकों पर वार्निंग शॉट फायर किए जिसके बाद चीनी सैनिकों को हालात काबू में करने के लिए कदम उठाने पड़े।'

China says consensus reached with India, not to escalate standoff at LAC | english.lokmat.com

कर्नल झांग शुइली ने कहा- भारत  सुनिश्चित करे कि ऐसी घटनाएं दोबारा ना हो

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के वेस्टर्न थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली की ओर से देर रात दिए गए बयान में कहा गया कि भारतीय सैनिकों की ओर से कथित "उकसावे" की कार्रवाई की गई जिससे चीनी सैनिकों की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई।

उन्होंने यह भी कहा कि हम भारतीय पक्ष से मांग करते हैं कि खतरनाक कदमों को रोके और फायरिंग करने वाले शख्स को सजा दे। कर्नल झांग शुइली ने भी लिखा है कि भारत यह भी सुनिश्चित करे कि ऐसी घटनाएं दोबारा ना हो। 

India-China border tension: Brigade commander level talks today | english. lokmat.com

वेस्टर्न थियेटर कमांडर के प्रवक्ता झांग शुई ने कहा कि हम भरोसा दिलाते हैं कि पीएलए के वेस्टर्न कामांड के सैनिक अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और राष्ट्र की क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा करेंगे। 

Web Title: Chinese Foreign Ministry's statement, said- Indian side should be able to solve differences by first firing, negotiation on our soldiers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे