चीन ने डोकलाम गतिरोध के बाद LAC पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी की, यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 22, 2020 09:45 PM2020-09-22T21:45:21+5:302020-09-22T21:46:03+5:30

विश्व में भारत में कोविड-19 के सर्वाधिक रोगियों के ठीक होने के बीच सरकार ने मंगलवार को कहा कि पिछले चार दिन से लगातार हर रोज ठीक होने वाले कोविड-19 रोगियों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा है।

China doubles the number of its air defense bases, heliports on LAC after Doklam standoff, Headlines here | चीन ने डोकलाम गतिरोध के बाद LAC पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी की, यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

विपक्षी दलों ने राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया, निलंबित सांसदों का धरना खत्म

Highlightsचीन ने डोकलाम गतिरोध के बाद एलएसी पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी कीकांग्रेस ने एमएसपी को लेकर तीन शर्तें रखीं, संसद की कार्यवाही के बहिष्कार का फैसला किया

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) मंगलवार को रात नौ बजे तक भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

वि15 संरा वर्षगांठ दूसरी लीड मोदी व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर ‘‘भरोसे की कमी का संकट’’ मंडरा रहा है : मोदी संयुक्त राष्ट्र, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि समग्र सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र ‘‘भरोसे की कमी के संकट’’ का सामना कर रहा है। उन्होंने बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया जो मौजूदा वास्तविकताओं को दर्शाए, सभी पक्षकारों की बात रखे, समकालीन चुनौतियों का समाधान दे और मानव कल्याण पर केंद्रित हो।

दि75 वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय हर रोज ठीक होने वालों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) विश्व में भारत में कोविड-19 के सर्वाधिक रोगियों के ठीक होने के बीच सरकार ने मंगलवार को कहा कि पिछले चार दिन से लगातार हर रोज ठीक होने वाले कोविड-19 रोगियों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा है।

दि69 चीन भारत डोकलाम लीड ढांचा चीन ने डोकलाम गतिरोध के बाद एलएसी पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी की: रिपोर्ट नयी दिल्ली, चीन ने 2017 के डोकलाम गतिरोध के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास पूरी तरह से नए कम से कम 13 सैन्य ठिकानों का निर्माण शुरू कर दिया है जिनमें तीन हवाई प्रतिष्ठान, पांच स्थायी हवाई रक्षा ठिकाने और पांच हेलीपोर्ट शामिल हैं।

दि32 चीन भारत वार्ता चीन-भारत सैन्य वार्ता का छठा दौर 14 घंटे चला, लद्दाख में तनाव कम करने पर किया ध्यान केंद्रित नयी दिल्ली, भारत और चीन के बीच 14 घंटे चली छठे दौर की सैन्य वार्ता के दौरान पूर्वी लद्दाख में अत्यधिक ऊंचाई पर स्थित टकराव बिंदुओं के पास तनाव कम करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दि57 कांग्रेस लीड कृषि कांग्रेस ने एमएसपी को लेकर तीन शर्तें रखीं, संसद की कार्यवाही के बहिष्कार का फैसला किया नयी दिल्ली, कांग्रेस ने मंगलवार को केंद्र सरकार पर नए कृषि विधेयकों के माध्यम से किसानों को जड़ से खत्म करने का प्रयास करने का आरोप लगाया और कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर उसकी मांग माने जाने तक संसद की कार्यवाही का बहिष्कार जारी रहेगा।

संसद31 दूसरी लीड बहिष्कार रास विपक्ष 8 सांसदों का निलंबन वापस होने तक कार्यवाही का बहिष्कार करेगा, सरकार ने कहा- पहले माफी मांगें नयी दिल्ली, राज्यसभा में मंगलवार को कांग्रेस के नेतृत्व में कई विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट किया और आठ विपक्षी सदस्यों का निलंबन रद्द किए जाने तक कार्यवाही का बहिष्कार करने का फैसला किया। वहीं सरकार ने कहा कि अमर्यादित आचरण को लेकर निलंबित सदस्यों को पहले माफी मांगनी चाहिए।

दि52 विपक्ष लीड धरना समाप्त विपक्षी दलों ने राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया, निलंबित सांसदों का धरना खत्म नयी दिल्ली, कांग्रेस के नेतृत्व में कई विपक्षी दलों ने किसानों के मुद्दे और आठ विपक्षी सदस्यों का निलंबन रद्द किए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को मानसून सत्र की शेष अवधि में राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करने का फैसला किया। इसके बाद निलंबित सांसदों ने संसद भवन परिसर में अपना धरना खत्म कर दिया।

संसद19 लीड आवश्यक वस्तु रास आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी, प्याज एवं आलू सूची से होंगे बाहर नयी दिल्ली, संसद ने अनाज, तिलहनों, खाद्य तेलों, प्याज एवं आलू को आवश्यक वस्तुओं की सूची से बाहर करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को मंगलवार को मंजूरी दे दी।

दि33 वायरस मोदी बैठक कोविड की उच्च दर वाले सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे मोदी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर इन राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे। कोरोना के 63 फीसदी सक्रिय मामले इन सात राज्यों में हैं।

प्रादे129 रक्षा लीड लक्ष्य भारत ने ओडिशा परीक्षण रेंज से एबीएचवाईएएस की उड़ान का सफल परीक्षण किया बालासोर (ओडिशा), भारत ने मंगलवार को ओडिशा के एक परीक्षण केन्द्र से एबीएचवाईएएस- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (एचईएटी) का सफल उड़ान परीक्षण किया। यह जानकारी रक्षा सूत्रों ने दी।

प्रादे88 असम मोदी लीड दीक्षांत आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में नई शिक्षा नीति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी: मोदी गुवाहाटी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार की नई शिक्षा नीति (एनईपी) आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी तथा भारतीय छात्रों को वैश्विक स्तर पर और अवसर मुहैया कराने के लिए शिक्षा क्षेत्र को खोलेगी।

प्रादे81 अदालत रिया हिरासत अदालत ने रिया चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत छह अक्टूबर तक बढ़ाई मुंबई, यहां की एक विशेष अदालत ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मादक पदार्थ कोण की जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा गिरफ्तार अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत मंगलवार को छह अक्टूबर तक बढ़ा दी।

वि31 संरा गुतारेस गुतारेस ने देशों से नये शीत युद्ध से बचने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और चीन का नाम लिये बिना संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने मंगलवार को चेताया कि दुनिया एक ऐसे भविष्य को बर्दाश्त नहीं कर सकती जहां दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं दुनिया में दरार पैदा कर दें । उन्होंने देशों से नये शीत युद्ध से बचने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया।

अर्थ36 श्रम -कारोबार सुगमता ‘श्रम सुधारों का मकसद भारत को कारोबार सुगमता में 10 शीर्ष देशों में शामिल करना है’ नयी दिल्ली, सरकार का व्यापक रूप से श्रम सुधारों के जरिये विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में शीर्ष 10 देशों में स्थान बनाने का लक्ष्य है। संसद के मौजूदा सत्र में श्रम कानूनों में व्यापक सुधारों से संबद्ध तीन मसौदा संहिताओं को अगर मंजूरी मिलती है तो यह प्रक्रिया पूरी हो सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह कहा। 

Web Title: China doubles the number of its air defense bases, heliports on LAC after Doklam standoff, Headlines here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे