बाल दिवस 2019 स्पेशल: ऐसे तैयार कराएं बच्चे का भाषण, कभी नहीं भूलेगा

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: November 14, 2019 07:22 AM2019-11-14T07:22:03+5:302019-11-14T10:24:12+5:30

Children's Day speech: पंडित नेहरू को बच्चों से खासा प्रेम था इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इस बाल दिवस पर आप अपने बच्चे से कुछ यादगार काम करवा सकते हैं।

Children's Day speech easy tips to Prepare speech and your kid will never forget it, Here is how | बाल दिवस 2019 स्पेशल: ऐसे तैयार कराएं बच्चे का भाषण, कभी नहीं भूलेगा

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Image Source: Pixabay)

Highlightsबाल दिवस के मौके पर बच्चों की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए भाषण तैयार कराना बेहतर विकल्प रहेगा। भाषण के जरिये आज बच्चों से जुड़े अहम मुद्दे जैसे कि शिक्षा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान खींच सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं कि कैसे ये चीजें बेहतर भविष्य के लिए अहम कारक हैं।

भारत पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके पर बाल दिवस मनाया जाता है। 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) में उनका जन्म हुआ था।

पंडित नेहरू को बच्चों से खासा प्रेम था इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इस बाल दिवस पर आप अपने बच्चे से कुछ यादगार काम करवा सकते हैं।

बाल दिवस के मौके पर बच्चों की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए भाषण तैयार कराना बेहतर विकल्प रहेगा। 

भाषण के जरिये आज बच्चों से जुड़े अहम मुद्दे जैसे कि शिक्षा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान खींच सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं कि कैसे ये चीजें बेहतर भविष्य के लिए अहम कारक हैं।

अगर आपके बच्चे को भाषण लिखना है या सीखना है तो माता-पिता इस काम में उसका अच्छे से साथ दे सकते हैं। करना यह है कि उन्हें कुछ जरूरी दिशा निर्देश देते रहें। 

सबसे पहले अपने बच्चे को बताए कि क्यों हम भारतीय आज के दिन बाल दिवस मनाता है। आप अपने बच्चे को चाचा नेहरू पर आधारित कोई किताब दिला सकते हैं और बता सकतें है कि आखिर क्यों वह बच्चों को इतना प्रेम करते थे। 

बच्चों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक कर सकते हैं। यह बात उनका भाषण तैयार कराते वक्त भी शामिल कर सकते हैं। 

सबसे जरूरी काम यह है कि भाषण तैयार कराते वक्त यह ध्यान रखें के भाषा एकदम सरल और समझने योग्य रहे ताकि जो भी उसे सुने तो वह एकबार में बात समझ जाए। 
 
पंडित जवाहर लाल नेहरू के कथनों को भाषण में शामिल कर सकते हैं। 

स्कूल या समाज के किसी भी प्लेटफॉर्म पर भाषण सुनाने के लिए बच्चे को अच्छी तरह से रिहर्सल जरूर कराएं।
 

English summary :
Children's Day speech: If your child has to write a speech or learn, then parents can support him in this work. The thing to do is keep giving them some necessary guidelines. Here is the easy tips to write or learn Children's Day speech.


Web Title: Children's Day speech easy tips to Prepare speech and your kid will never forget it, Here is how

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे