chief election commissioner sunil arora read poetry last press conference five state assembly elections | रिटायर हो रहे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पढ़ा शेर, शायराना अंदाज में दिखे
चुनावों के दौरान आवश्यक केंद्रीय बलों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। (photo-ani)

Highlightsचुनावी तिथियों की घोषणा के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई।पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में जबकि असम में तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा।तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा।

नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया।

सुनील अरोड़ा की देखरेख में हो रहा ये आखिरी चुनाव है। अरोड़ा प्रेस कांफ्रेंस में शायराना अंदाज में दिखे। 13 अप्रैल को 65 साल के हो जाएंगे। बीच चुनाव में रिटायर हो जाएंगे। चार राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा। मतों की गिनती दो मई को होगी।

बतौर चुनाव आयुक्त 11 चुनाव और बतौर मुख्य चुनाव आयुक्त 14 चुनाव देख चुके अरोड़ा 13 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने एक शेर भी पढ़ा- किसी से हमसुखन होता नहीं महफिल में परवाना, उन्हें बातें नहीं आती, जो अपना काम करते हैं।

सीईसी सुनील अरोड़ा ने परोक्ष अंदाज में यह जताने की कोशिश की अपने कार्यकाल के दौरान आलोचनाओं का जवाब देने की बजाय संवैधानिक कर्तव्यों को बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश की। सीईसी ने हल्के-फुल्के अंदाज में यह भी कहा, चुनाव को शांति और निष्पक्षता के साथ कराने में मीडिया की अहम भूमिका होती है, आप माने या न मानें। इस पर मीडियाकर्मियों के बीच ठहाके गूंजे।

सुनील अरोड़ा देश के 23वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। 31 अगस्त 2017 को वह चुनाव आयुक्त बने और सुनील अरोड़ा ने 2 दिसंबर 2018 को मुख्य चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी संभाली। 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ ही कोरोना काल में बिहार का चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने का श्रेय भी सुनील अरोड़ा को जाता है।

असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई, तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 24 मई, पश्चिम बंगाल का 30 मई, केरल का एक जून और पुडुचेरी का आठ जून को पूरा हो रहा है। असम में 126 सीटों, तमिलनाडु में 234 सीटों, पश्चिम बंगाल में 294 सीटों, केरल में 140 सीटों और पुडुचेरी में 30 सीटों के लिए चुनाव होगा अरोड़ा ने कहा कि टीकाकरण से चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बना है और चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी लोगों को टीकाकरण अभियान के लिए अग्रिम मोर्चे का कर्मी घोषित किया गया है।

Web Title: chief election commissioner sunil arora read poetry last press conference five state assembly elections

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे