छत्तीसगढ़: सरकारी मुर्गी फार्म में बर्ड फ्लू के चलते मारे गए 15 हजार से अधिक पक्षी, हो रही निगरानी

By भाषा | Published: January 9, 2020 05:29 PM2020-01-09T17:29:02+5:302020-01-09T17:29:02+5:30

एवियन इन्फ्लूएंजा नामक इस बीमारी के प्रकोप से अब तक कोई मानव आबादी प्रभावित नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सात दिसंबर को कुछ मुर्गियों और बटेर के फार्म में मृत पाए जाने के बाद मृत पक्षियों के नमूने एकत्र किए गए थे तथा परीक्षण के लिए स्थानीय प्रयोगशाला भेजा गया था। 

Chhattisgarh: Bird flu outbreak reported in govt farm, more than 15000 birds culled | छत्तीसगढ़: सरकारी मुर्गी फार्म में बर्ड फ्लू के चलते मारे गए 15 हजार से अधिक पक्षी, हो रही निगरानी

Demo Pic

Highlightsछत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में एक सरकारी मुर्गी फार्म में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बाद 15 हजार से अधिक पक्षियों को मार दिया गया है।वहीं क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में निगरानी की जा रही है।

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में एक सरकारी मुर्गी फार्म में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बाद 15 हजार से अधिक पक्षियों को मार दिया गया है। वहीं क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में निगरानी की जा रही है और इस बीमारी से अभी तक किसी भी मनुष्य के प्रभावित होने की जानकारी नहीं मिली है। 

कोरिया जिले के पशु चिकित्सा विभाग के उप निदेशक आर एस बघेल ने आज दूरभाष पर बताया कि राजधानी रायपुर से लगभग तीन सौ किलोमीटर दूर बैकुंठपुर शहर के पोल्ट्री फार्म और हैचरी में पिछले महीने संक्रामक एच5एन1 वायरस का प्रकोप सामने आने के बाद अब तक 15,426 मुर्गियों और बटेरों को मार दिया गया है तथा 30 हजार अंडे नष्ट कर दिए गए हैं। 

बघेल ने बताया कि एवियन इन्फ्लूएंजा नामक इस बीमारी के प्रकोप से अब तक कोई मानव आबादी प्रभावित नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सात दिसंबर को कुछ मुर्गियों और बटेर के फार्म में मृत पाए जाने के बाद मृत पक्षियों के नमूने एकत्र किए गए थे तथा परीक्षण के लिए स्थानीय प्रयोगशाला भेजा गया था। 

अधिकारी ने बताया कि जब बीमारी का ठीक से पता नहीं चला तब नमूनों को मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर भेजा गया, जहां पशु चिकित्सकों ने बताया कि यह क्रोनिक रेस्पिरेटरी डिजीज हो सकता है, जिसके बाद मुर्गियों का इस बीमारी के तहत उपचार किया जा रहा था। हांलकि इसके बावजूद पक्षियों की असामान्य मौतें जारी रही। बाद में नमूने भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में भेजे गए जहां 23 दिसंबर को एच5एन1 वायरस होने की पुष्टि की गई। 

अधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू की रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद जिला प्रशासन से अनुमति लेकर फार्म और आसपास के सभी 15426 पक्षियों (मुर्गियों और बटेरों) को मार दिया गया तथा 30 हजार अंडों को नष्ट कर दिए गया। बघेल ने बताया कि मारे गए पक्षियों में सरकारी मुर्गी फार्म के आसपास के लगभग एक किलोमीटर के दायरे में स्थानीय लोगों द्वारा पाले जा रहे लगभग 641 मुर्गियां भी शामिल है। मुर्गी पालन करने वाले स्थानीय लोगों को उचित मुआवजा दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि पक्षियों को मारने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा फार्म को सील कर दिया गया है। इस संबंध में बुधवार को राज्य के पशु चिकित्सा निदेशालय को रिपोर्ट भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के कारण अभी तक कोई भी मानव आबादी प्रभावित नहीं हुई तथा स्थिति नियंत्रण में है। बघेल ने बताया कि अगले तीन महीनों तक शहर के 10 किलोमीटर के दायरे की निगरानी की जाएगी तथा इस दौरान पक्षियों के रक्त के नमूने नियमित रूप से परीक्षण के लिए भोपाल भेजे जाएंगे। 

वहीं राज्य के पशु चिकित्सा सेवा के निदेशक सीआर प्रसन्ना ने कहा कि एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण अब तक कोई भी मानव आबादी प्रभावित नहीं हुई है तथा पोल्ट्री फार्म के श्रमिकों को एहतियात के तौर पर दवाइयां दे दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में लगभग 40 गांव आते हैं, जहां से पोल्ट्री फार्म के पक्षियों का अगले तीन महीनों तक जांच की जाएगी कि वह एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित हैं या नहीं। प्रसन्ना ने कहा कि बर्ड फ्लू को अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। 

Web Title: Chhattisgarh: Bird flu outbreak reported in govt farm, more than 15000 birds culled

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे