छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त

By भाषा | Published: December 3, 2019 06:13 AM2019-12-03T06:13:06+5:302019-12-03T06:13:06+5:30

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि पंचम विधानसभा का बजट सत्र आगामी फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में आहूत होने की संभावना है। 

Chhattisgarh assembly's winter session ends | छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त

Highlightsमहंत ने कहा कि इस सत्र में अनुपूरक बजट पेश हुआ और पारित हुआ विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में मनोज मंडावी निर्वाचित हुए।

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज तय समय से पहले ही समाप्त हो गया। विधानसभा में आज अध्यक्ष चरणदास महंत ने सत्र समाप्ति की घोषणा की। इस दौरान महंत ने कहा कि पंचम विधानसभा का चतुर्थ सत्र 25 नवम्बर से छह दिसम्बर के मध्य आहूत था। इस शीतकालीन सत्र अवधि में राज्य में स्थानीय निकाय के निर्वाचन की घोषणा के बाद उत्पन्न परिस्थिति को देखते हुए सत्र अवधि में सर्व सहमति से संशोधन का निर्णय लिया गया है।

महंत ने कहा कि इस सत्र में अनुपूरक बजट पेश हुआ और पारित हुआ तथा विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में मनोज मंडावी निर्वाचित हुए। उन्होंने कहा कि इस सत्र की कुल छह बैठकों में लगभग 30 घंटे चर्चा हुई। इस सत्र में तारांकित प्रश्नों की 788 तथा अतारांकित प्रश्नों की 684 रही।

\इस प्रकार कुल 1472 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुईं जिनमें से 40 प्रश्नों पर सभा में अनुपूरक प्रश्न पूछे गए। ध्यानाकर्षण की कुल 260 सूचनाएं प्राप्त हुईं जिनमें से 74 सूचनाएं ग्राह्य हुईं और 61 सूचनाएं शून्यकाल की सूचना में परिवर्तित की गईं। अध्यक्ष ने कहा कि इस सत्र में स्थगन की कुल 63 सूचनाएं प्राप्त हुईं, जिनमें से एक विषय से संबंधित 16 सूचनाओं को ग्राह्य कर चर्चा करायी गयी तथा एक विषय से संबंधित 14 सूचनाओं को सदन में पढ़ने और शासन का वक्तव्य सुनने के बाद अग्राह्य किया गया।

महंत ने कहा कि इस सत्र में विनियोग विधेयक सहित आठ विधेयकों की सूचनाएं प्राप्त हुईं और सभी चर्चा के बाद पारित हुईं। वहीं, वित्तीय कार्यों के अन्तर्गत द्वितीय अनुपूरक अनुमान पर दो घंटे 50 मिनट चर्चा हुई। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि पंचम विधानसभा का बजट सत्र आगामी फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में आहूत होने की संभावना है। 

Web Title: Chhattisgarh assembly's winter session ends

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे