छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की गईं, 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गएः रेल मंत्री

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 27, 2022 09:08 AM2022-10-27T09:08:47+5:302022-10-27T09:15:49+5:30

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा, हम करेंगे। छठ पूजा पर भीड़ को देखते हुए रेलवे इस साल 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2,561 फेरे चला रहा है।

Chhath Puja special train More than 250 special trains started 1.4 lakh berths provided | छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की गईं, 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गएः रेल मंत्री

छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की गईं, 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गएः रेल मंत्री

Highlightsभारतीय रेलवे ने आगामी छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। बिहार सरकार ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से और विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया था।

 नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केंद्र ने आगामी छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा, हम लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा, हम करेंगे। छठ पूजा पर भीड़ को देखते हुए रेलवे इस साल 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2,561 फेरे चला रहा है। रेल मंत्री ने छठ पूजा के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। 

इस महीने की शुरुआत में रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष सेवाएं चलाएगा। दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

मंत्रालय ने बयान में कहा था कि "मे आई हेल्प यू" बूथ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे गए हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की गई है।

बिहार सरकार ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से और विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया ताकि लोक आस्था के महापर्व छठ मनाने राज्य आने वाले लोगों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित की जा सके। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता करके राज्य में छठ महापर्व के मद्देनजर विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा मंगलवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार मुख्य सचिव ने कहा कि छठ महापर्व बिहार का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है।

Web Title: Chhath Puja special train More than 250 special trains started 1.4 lakh berths provided

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे