Centre likely to extend Lockdown by 2 More weeks, focus to be on 11 cities with 70 percent of India’s cases | Lockdown 5: दो हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, इन 11 शहरों पर रहेगा पूरा फोकस!
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक लागू है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन को 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है।लॉकडाउन का 5वां चरण 11 शहरों पर केंद्रित रह सकता है, जहां देशभर के लगभग 70 प्रतिशत मामले सामने आए हैं।

देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन को 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है, हालांकि इसका पूरा फोकस देश के उन 11 शहरों पर होगा, जहां कोविड-19 के लगभग 70 प्रतिशत मामले सामने आए हैं।

इंडिया टुडे ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से बताया है कि लॉकडाउन को अगले चरण में बढ़ाया जा सकता है और वह 11 शहरों पर केंद्रित रह सकता है, जहां देशभर के लगभग 70 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और कोलकाता छह प्रमुख मेट्रो शहर के अलावा पुणे, ठाणे, जयपुर, सूरत और इंदौर शामिल हैं।

लॉकडाउन 5 में इन चीजों पर मिल सकती है छूट

सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन के पांचवें चरण में कुछ और छूट दी जा सकती है। इसमें पूजा के स्थलों के साथ-साथ जिम खोलने पर विचार किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए और सभी लोग मास्क पहनें। हालांकि, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम या त्योहार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

लॉकडाउन के अगले चरण में मॉल, सिनेमा हॉल, स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों और अन्य स्थानों पर प्रतिबंध जारी रखने की संभावना है, जहां ज्यादा भीड़ जमा होती है। हालांकि कुछ राज्यों ने जून में स्कूल खोलने का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार अभी इसके पक्ष में नहीं है।

गृह मंत्रालय ने नहीं की लॉकडाउन 5 की पुष्टि

हालांकि गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के पांचवें चरण को लेकर चल रही खबरों की पुष्टि नहीं की है और एमएचए के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बताया है कि यह सिर्फ एक कयास है।

देशभर में कोरोना वायरस से 1.5 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में 151767 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 4337 लोगों की मौत हो चुकी है और 64425 लोग इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और अभी भारत में कोरोना के 83004 एक्टिव केस मौजूद हैं।

देशभर में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से आए हैं कोरोना संक्रमण के मामले

देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से ही सामने आए हैं और अब तक राज्य में 54758 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 1792 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि महाराष्ट्र में 16954 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं।

Web Title: Centre likely to extend Lockdown by 2 More weeks, focus to be on 11 cities with 70 percent of India’s cases
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे