लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 20, 2019 06:09 AM2019-02-20T06:09:13+5:302019-02-20T06:09:26+5:30

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया है। सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई क्षतिपूर्ति में तीन प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

centre government employees dearness allowance hiked by 3 percent | लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा

Highlightsकरीब 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगाइससे 48.41 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया है। सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई क्षतिपूर्ति में तीन प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। ये मंजूरी 1 जनवरी 2019 से मान्य होगी।

खास बात ये है कि इसके जरिए करीब 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में  हुए बैठक में ये अहम फैसला लिया गया है। इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत हो जायेगा। इस बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। इससे 48.41 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

इस समय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नौ प्रतिशत है। केंद्र सरकार को महंगाई भत्ता बढ़ने से 48.41 लाख कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

ये सौगात सरकार की तरफ से पहली बार नहीं दी गई है। इससे पहले 29 अगस्त 2018 को आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात देते हुए महंगाई भत्‍ता दो फीसदी बढ़ा दिया था। इस समय 7 फीसदी मंहगाई भत्ता मिलता था जो बढ़ने पर 9 फीसदी हो गया था।

Web Title: centre government employees dearness allowance hiked by 3 percent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे