कोविशील्ड की प्रतिमाह उत्पादन क्षमता 12 करोड़ और कोवैक्सीन की 5.8 करोड़ होने का अनुमान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

By अभिषेक पारीक | Published: August 3, 2021 07:57 PM2021-08-03T19:57:06+5:302021-08-03T20:02:32+5:30

कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड की प्रतिमाह उत्पादन क्षमता 11 करोड़ डोज से बढ़कर 12 करोड़ और कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता प्रतिमाह 2.5 करोड़ खुराकों से बढ़कर 5.8 करोड़ होने का अनुमान है।

Central health minister mansukh mandaviya informed, covishield per month production capacity is estimated to be 12 crores and Covaxin 5.8 crores | कोविशील्ड की प्रतिमाह उत्पादन क्षमता 12 करोड़ और कोवैक्सीन की 5.8 करोड़ होने का अनुमान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

मनसुख मंडाविया। (फाइल फोटो)

Next
Highlightsकोविशील्ड की प्रतिमाह उत्पादन क्षमता 12 करोड़ और कोवैक्सीन की 5.8 करोड़ होने का अनुमान है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मिशन कोविड सुरक्षा-भारतीय कोविड-19 वैक्सीन विकास मिशन शुरू किया है।

कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड की प्रतिमाह उत्पादन क्षमता 11 करोड़ डोज से बढ़कर 12 करोड़ और कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता प्रतिमाह 2.5 करोड़ खुराकों से बढ़कर 5.8 करोड़ होने का अनुमान है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को एक लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी है। मंडाविया देश में कोविशील्ड और कोवैक्सिन की वर्तमान निरीक्षण क्षमता और अगस्त से दिसंबर 2021 तक संभावित क्षमता को लेकर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

मंडाविया ने कहा कि कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे ने तैयार की है, जबकि कोवैक्सीन को भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड हैदराबाद ने निर्मित किया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन निर्माताओं द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कोविशील्ड टीके की मासिक उत्पादन क्षमता प्रतिमाह 11 करोड़ खुराकों से बढ़कर प्रतिमाह 12 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है वहीं कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता प्रतिमाह 2.5 करोड़ खुराकों से बढ़कर प्रतिमाह करीब 5.8 करोड़ होने का अनुमान है। 

मंडाविया ने कहा कि इसके अतिरिक्त, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने मिशन कोविड सुरक्षा-भारतीय कोविड-19 वैक्सीन विकास मिशन शुरू किया है। यह मिशन जैव-प्रौद्योगिकी विभाग के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम जैव-प्रौद्योगिकी औद्योगिक अनुसंधान सहायता परिषद द्वारा लागू किया जा रहा है। 

इस मिशन के तहत कोवैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत बायोटेक और हाफकाइन बायोफार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड मुंबई; इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (आईआईएल), हैदराबाद और भारत इम्यूनोलॉजिकल्स बायोलोजिकल्स लिमिटेड (बिबकॉल), बुलंदशहर को सहायता दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने टीकों के अनुमोदन के लिए विनियामक मानदंडों को सरल और कारगर बनाया है। 

Web Title: Central health minister mansukh mandaviya informed, covishield per month production capacity is estimated to be 12 crores and Covaxin 5.8 crores

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे