केंद्र सरकार ने कोविड-19 से उच्च मृत्यु दर वाले राज्यों में स्थिति की समीक्षा की

By भाषा | Published: August 28, 2020 05:48 AM2020-08-28T05:48:39+5:302020-08-28T05:48:39+5:30

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू एवं कश्मीर राज्य के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव इस बैठक में शामिल हुए।

Central government reviews the situation in states with high mortality from Kovid-19 | केंद्र सरकार ने कोविड-19 से उच्च मृत्यु दर वाले राज्यों में स्थिति की समीक्षा की

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlights केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण भी दिया।एक विज्ञप्ति में कहा गया कि बैठक में इन प्रदेशों को सलाह दी गई कि वे अपने सभी जिलों में मृत्यु दर को एक प्रतिशत से कम रखने की दिशा में कदम उठाएं।संक्रमित मरीज़ों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने, निगरानी, बीमारी की रोकथाम करने सहित कार्यनीतियों को और बेहतर बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

नयी दिल्ली: केंद्र ने कोविड-19 से उच्च मृत्यु दर वाले नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ समीक्षा बैठक की और वहां कोविड प्रबंधन और प्रतिक्रिया कार्यनीति पर चर्चा की।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई इस समीक्षा बैठक में केबिनेट सचिव राजीव गौबा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के महानिदेशक और नीति आयोग में सदस्य (स्वास्थ्य) सहित महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू एवं कश्मीर राज्य के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि बैठक में इन प्रदेशों को सलाह दी गई कि वे अपने सभी जिलों में मृत्यु दर को एक प्रतिशत से कम रखने की दिशा में कदम उठाएं और इसके लिए कुछ उपाय भी सुझाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण भी दिया, जिनमें उच्च मृत्यु दर वाले जिलों और कोविड संक्रमण के लिए परीक्षण, संक्रमित मरीज़ों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने, निगरानी, बीमारी की रोकथाम करने सहित कार्यनीतियों को और बेहतर बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

बयान के मुताबिक स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘‘यह पाया गया कि पिछले दो सप्ताह के दौरान देश भर में कोविड-19 बीमारी से मरने वालों में 89 प्रतिशत मौतें इन 10 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में हुई हैं। इसलिए, इन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निरंतर और कठोर सतर्कता बरतने की जरूरत है, ताकि इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने के साथ-साथ इससे होने वाली मौत की घटनाओं को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए जा सकें।’’

इन राज्यों को सुझाव दिया गया कि वे प्रभावी नियंत्रण, संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाने और निगरानी पर बल दें। उनसे कहा गया कि वे नए संक्रमित रोगियों के कम से कम 80 प्रतिशत मामलों में मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाकर उनका 72 घंटों के अंदर परीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें।

इन राज्यों को सुझाव दिया गया कि संक्रमण या पुष्टि दर को पांच प्रतिशत से कम रखने के लक्ष्य के साथ सभी जिलों में प्रति दिन प्रति दस लाख की आबादी पर कम से कम 140 परीक्षण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। एक सुझाव यह भी दिया गया कि सभी राज्य नियंत्रण क्षेत्र व स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों पर एंटीजन परीक्षण कराएं और बीमारी के लक्षण वाले मरीजों के परीक्षण में पुष्टि नहीं होने के बाद फिर से उनकी आरटी-पीसीआर जांच कराएं।

घरों में पृथकवास में रखे गए संक्रमितों पर नियमित निगरानी रखने और आवश्यकता होने पर समय रहते उनकी अस्पताल में भर्ती सुनिश्चित कराने को भी कहा गया। इन राज्यों को कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की संख्या और एम्बुलेंस सुविधाओं के बारे में आम लोगों को अवगत कराने और कम से कम समय में एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराने को कहा गया।

मुख्य सचिवों ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और इसके प्रसार को रोकने के लिए उनकी तैयारियों, इस चुनौती से निपटने के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे तथा इसे और मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने दस राज्यों में मृत्यु दर में कमी लाने के साथ-साथ कोविड से बचने के सुरक्षित व्यवहार के संदर्भ में समुदाय को शामिल करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी। देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 75,000 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं जिससे बृहस्पतिवार को कुल संक्रमितों की संख्या 33 लाख के पार चली गई। वहीं, अब तक इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों की संख्या 25 लाख पार कर चुकी है।  

Web Title: Central government reviews the situation in states with high mortality from Kovid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे