cbse 10 th results will be out on date 20 june says cbse | CBSE के 10वीं के नतीजे इस तारीख को होंगे घोषित, नोटिफिकेशन जारी, जानिए कैसे दिए जाएंगे नंबर
फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlights सीबीएसई 10 वीं के परिणाम 20 जून को जारी किए जाएंगे, विशेष अंक योजना के आधार पर छात्रों के दिए जाएंगे मार्क्ससीबीएसई ने कहा कि तीन श्रेणियों -यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री-बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा मूल्यांकनकोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सरकार ने सीबीएसई 10वीं को बोर्ड परीक्षा रद्द की थी और 12 वीं की परीक्षा स्थगित की थी

दिल्ली:  कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। ऐसे में बोर्ड ने अब जाकर अपने संबद्ध स्कूलों में कक्षा 10 के छात्रों के लिए विशेष अंक योजना घोषणा  की है। सीबीएसई के अनुसार इस बार यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक और प्री बोर्ड के अंक के आधार पर सभी को नंबर दिए जाएंगे। 

सीबीएसई की ओर से शनिवार को इस संबंध में घोषणा की गई। सीबीएसई ने साथ ही बताया कि 10वीं के रिजल्ट 20 जून को घोषित किए जाएंगे। नए नंबर स्कीम के तहत यूनिट टेस्ट के 10 अंक, अर्धवार्षिक परीक्षा  के 30 अंक और प्री-बोर्ड के 40 अंक तो कुल 80 अंकों के आधार पर छात्रों को नंबर दिए जाएंगे।

वहीं बचे हुए 20 मार्क्स सीबीएसई की मौजूदा नीति के आधार पर स्कूलों द्वारा लिए गए इंटरनेल टेस्ट से दिए जाएंगे।     सीबीएसई ने कहा कि तीनों श्रेणियां - यूनिट टेस्ट , अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री -बोर्ड परीक्षा अधिकांश सीबीएसई संबद्ध स्कूलों में होती है इसलिए इस विशेष अंक योजना का उपयोग किया जा सकता है।

सभी सीबीएसई स्कूलों को परिणम तैयार करने  के लिए प्रिंसिपल और सात शिक्षकों की एक आंतरिक परिणाम सीमित बनाने का निर्देश दिया है। यदि किसी स्कूल ने तीनों श्रेणियों में से किसी में भी एक से अधिक परीक्षा ली है तो  स्कूल की आंतरिक सीमित को स्वतंत्रता है कि वह वह प्रत्येक श्रेणी में हुए एक से अधिक परीक्षा में अधिकतम अंकों के अनुसार  वेटेज तय कर सकती है ।

5 जून तक सभी स्कूलों को सीबीएसई को भेजना होगा परिणाम

 इसके अलावा किसी अन्य अपवाद की स्थिति में स्कूल की परिणाम सीमित 80 अंकों के मूल्यांकन के लिए कोई अन्य मानदंड तैयार कर सकती है। 

साथ ही स्कूलों को 25 मई तक परिणाम तैयार कर लेना है और 5 जून तक बोर्ड को भेजने के लिए कहा गया है। वहीं 11 जून तक आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंकों वाला परिणाम जमा करना होगा।

इसके बाद सीबीएसई 20 जून को परीक्षा परिणाम घोषित करेगी ।  सीबीएसई ने कहा कि यदि कोई भी उम्मीदवार प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होगा , तो जब स्थिति सही हो जाएगी तो उन्हें परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र सरकार ने सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। अब करीब दो सप्ताह बाद सीबीएसई की ओर से 10 वी के रिजल्ट तैयार करने के लिए विशेष अंक योजना की घोषणा की गई है ।

दूसरी ओर कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा करने के बाद नई तारीखों का फैसला किया जाएगा । परीक्षा शुरु होने से दो सप्ताह पहले तारीखों की घोषणा की जाएगी।  

Web Title: cbse 10 th results will be out on date 20 june says cbse

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे