कनाडा: चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की, लेकिन बहुमत से दूर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 21, 2021 01:28 PM2021-09-21T13:28:38+5:302021-09-21T15:13:36+5:30

कनाडा में लिबरल पार्टी के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 2015 के चुनाव में अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का सहारा लिया और चुनाव में जीत हासिल की थी. फिर पार्टी का नेतृत्व करते हुए पिछले दो बार के चुनाव में उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलायी.

canada elections-justin-trudeau third term liberal party | कनाडा: चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की, लेकिन बहुमत से दूर

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो. (फोटो: ट्विटर)

Highlightsलिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है.विपक्ष ट्रूडो पर अपने फायदे के लिए समय से दो साल पहले चुनाव कराने का आरोप लगाता रहा है.

ओटावा:कनाडा में लिबरल पार्टी के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की एक बार फिर से सत्ता में वापसी हो गई है लेकिन वह पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल नहीं हो सके. स्थानीय टेलीविजन नेटवर्क्स ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, ट्रूडो ने पिछले महीने चुनाव की घोषणा की थी, जिससे एक सुचारू कोविड -19 वैक्सीन रोलआउट की उम्मीद की जा रही थी.

2019 के चुनावों की तरह वह एक बार फिर सत्ता में वापसी तो कर रहे हैं मगर संसंद में बहुमत खोने के कारण वह पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रहे.

ट्रूडो ने कहा कि आप (कनाडाई) आने वाले दिनों में इस महामारी से उबरने के लिए स्पष्ट जनादेश के साथ हमें काम पर वापस भेज रहे हैं. हम बिल्कुल यही करने के लिए तैयार हैं.

ट्रूडो ने 2015 के चुनाव में अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का सहारा लिया और चुनाव में जीत हासिल की थी. फिर पार्टी का नेतृत्व करते हुए पिछले दो बार के चुनाव में उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलायी.

लिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है, ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 सीटों पर आगे है.

फिलहाल ऐसा प्रतीत नहीं होता कि ट्रूडो पर्याप्त सीटें जीत पाएंगे और अन्य पार्टियों के सहयोग के बिना किसी कानून को पारित करा पाएंगे. लेकिन वह इतनी सीटें जरूर जीत जाएंगे उन्हें पद से हटाने का खतरा नहीं रहेगा.

विपक्ष ट्रूडो पर अपने फायदे के लिए समय से दो साल पहले चुनाव कराने का आरोप लगाता रहा है.

ट्रूडो ने दावा किया था कि कनाडा के लोग महामारी के दौरान कंजरवेटिव पार्टी की सरकार नहीं चाहते. कनाडा वर्तमान में दुनिया के उन देशों में शामिल है जिसके अधिकतर नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Web Title: canada elections-justin-trudeau third term liberal party

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे