कोरोना वायरस क्या जानवरों से इंसानों में फैल सकता है? घर में पालतू जानवर हो तो क्या करें, जानें सभी जवाब

By विनीत कुमार | Published: June 10, 2021 08:14 AM2021-06-10T08:14:32+5:302021-06-10T08:28:00+5:30

कोरोना वायरस का इंसानों में पहला मामला साल 2019 के दिसंबर में आया था। इसके बाद से इस खतरनाक वायरस को लेकर कई शोध अभी भी जारी हैं। ऐसे में ये सवाल भी है क्या जानवरों से कोरोना इंसानों में फैल सकता है?

can Covid 19 coronavirus spread to humans from animals | कोरोना वायरस क्या जानवरों से इंसानों में फैल सकता है? घर में पालतू जानवर हो तो क्या करें, जानें सभी जवाब

क्या जानवरों से इंसानों में फैल सकता है कोरोना? (फाइल फोटो)

Highlightsचेन्नई में हाल में चिड़ियाघर में एक बाघिन की मौत हो गई थी, उसे कोरोना संक्रमण थाजानकारों के अनुसार घर में अगर पालतू जानवर है तो उस कोरोना से बचाने के लिए भी कई कदम उठाने जरूरी हैंकई जानवरों में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले एक साल में सामने आए हैं, हालांकि इससे क्या इंसान भी संक्रमित हो सकते हैं, इसे लेकर शोध जारी है

नई दिल्ली: चेन्नई के एक चिड़ियाघर में 9 साल की एक बाघिन की हाल में मौत हो गई। उसे कोरोना संक्रमित पाया गया था। माना जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से किसी जानवर की मौत का ये पहला मामला है। इसके बाद से अधिकारी सतर्क हैं और अब उन्होंने हाथियों के एक समूह की भी टेस्टिंग की है ताकि ये पता लगाया जा सके कि वे संक्रमित तो नही हैं।

इंसानों में कोरोना का पहला मामला दिसंबर 2019 में सामने आया था और 9 जून 2021 तक ये दुनिया में 17.5 करोड़ लोगों को संक्रमित कर चुका है। अब तक ये माना जा रहा है कि SARS-CoV-2 चमगादड़ों से जुड़ा है लेकिन इसकी शुरुआत और मानवों में ये कैसे पहुंच गया, इसे लेकर अभी भी ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है।

बहरहाल दुनिया में कोरोना के मामले सामने आने के बाद कुछ जानवरों जैसे घरेलू बिल्लियां, शेर, बाघ, ऊदबिलाव, मिंक आदि में संक्रमण के मामले मिले हैं। ऐसे में ये भी सवाल उठता है कि क्या जानवरो से कोरोना वायरस इंसानों में फैल सकता है। आईए जानते हैं।

क्या जानवरों से इंसानों में फैल सकता है कोरोना?

आम तौर हम ये जानते हैं कि संक्रमित शख्स के करीब जाने पर कोरोना वायरस सांस के रास्ते दूसरे को संक्रमित कर सकता है। वहीं, अभी तक चमगादड़ो से इंसानों तक कोरोना वायरस के पहुंचने पर ही कई शोध जारी है। ऐसे में अमेरिका की सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि फिलहाल कोई ऐसे सबूत नहीं मिले हैं, जिसके आधार पर ये कहा जाए कि वायरस जानवरों से इंसानों तर पहुंच सकता है। दूसरे शब्दों में इसका खतरा बहुत कम है।

हालांकि हाल में कुछ ऐसे केस भी मिले हैं जिसके मुताबिक मिंक और उदबिलाव आदि से कोरोना इंसानों में फैला। ऐसे मामले नीदरलैंड, डेनमार्क और पोलैंड में मिले हैं। अमेरिका में भी कुछ ऐसे केस मिले हैं लेकिन सीडीसी का कहना है कि 'संक्रमित वर्कर्स ने वायरस को मिंक तक पहुंचाया होगा और फिर ये उन जानवरों में फैल गया।'

दुनिया में ऐसे ही कई और जानवरों में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिले हैं। हालांकि इनमें से संभवत: ज्यादातर कैसे ऐसे हैं जिसमें संक्रमित शख्स के संपर्क में आने के बाद ये जानवर संक्रमित हुए।

आपके घर में पालतू जानवर है तो क्या करें

अगर आपने अपने घर में पालतू जानवर रखा है कि उन्हें कोरोना वायरस से बचाने के लिए वैसा ही व्यवहार करें जैसा दूसरे अन्य इंसानों के साथ आप करते हैं।

ऐसा संभव है कि संक्रमित मानव से कोरोना जानवरों में पहुंच सकता है। इसलिए उन्हें बाहरी इंसानों के संपर्क में लाने से बचें। बिल्लियों को घर के अंदर ही रखें और अनावश्यक तौर पर उन्हें बाहर ले जाने से बचें। कुत्तों को भी अगर घर से बाहर टहलाएं दूसरों से उसकी दूरी कम से कम 6 फीट की सुनिश्चित करें। 

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अपने पालतू जानवरों के साथ जाने से बचें। साथ ही अपने पालतू जानवरों को मास्क नहीं पहनाएं। ये उन्हें हानि पहुंचा सकता है।

इसके भी कोई संकेत नहीं है कि कोरोना वायरस स्किन या पालतू जानवरों के बाल आदि से फैल सकता है। इसलिए उन्हें केमिकल कीटाणुनाशक, अल्कोहल, हाइड्रोजन पैरोक्साइड या अन्य ऐसे प्रोडक्ट से नहीं धोएं। साथ ही उनपर हैंड सैनेटाइजर और दूसरी ऐसी चीजों के इस्तेमाल से भी परहेज करें।

अगर अपने पालतू जानवरों को साफ करना आदि चाहते हैं तो किसी पशुचिकित्सत से जरूर बात करें और उनकी राय लें।  

Web Title: can Covid 19 coronavirus spread to humans from animals

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे