29 से 31 मई के बीच भारत यात्रा पर रहेंगे कंबोडिया नरेश नोरोदम सिहामोनी, करेंगे पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात

By भाषा | Published: May 27, 2023 07:29 AM2023-05-27T07:29:13+5:302023-05-27T07:35:17+5:30

बता दें कि कंबोडिया के मौजूदा नरेश की भारत यात्रा करीब छह दशक के बाद हो रही है। पिछली बार उनके पिता ने 1963 में भारत यात्रा की थी।

Cambodia King Norodom Sihamoni will visiting India from May 29 to 31 will meet PM Modi and President | 29 से 31 मई के बीच भारत यात्रा पर रहेंगे कंबोडिया नरेश नोरोदम सिहामोनी, करेंगे पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात

फोटो सोर्स: Twitter / @VPSecretariat

Highlightsकंबोडिया नरेश नोरोदम सिहामोनी 29 से 31 मई तक भारत की यात्रा पर आएंगेविदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है और आयोजित कार्यक्रमों के बारे में भी बोला है। कंबोडिया नरेश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी।

नई दिल्ली:  कंबोडिया के नरेश नोरोदम सिहामोनी 29 से 31 मई तक भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर आएंगे। उनकी यात्रा के दौरान भारत और कंबोडिया के बीच राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने के मौके पर हो रहे कार्यक्रमों का समापन होगा। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने प्रेस वार्ता में कहा कि कंबोडिया के नरेश के साथ 27 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा, जिसमें शाही महल के मंत्री, विदेश मंत्री तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। 

दोनों देशों के बीच 1952 में राजनयिक रिश्ते हुए थे स्थापित

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत और कंबोडिया के बीच राजनयिक रिश्ते स्थापित होने के 70 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों का नरेश की राजकीय यात्रा के दौरान समापन होगा। दोनों देशों के बीच 1952 में राजनयिक रिश्ते स्थापित हुए थे। बयान में कहा गया है कि सिहामोनी की आगामी यात्रा भारत और कंबोडिया के बीच सभ्यतागत संबंधों को और मजबूत और गहरा करेगी। 

राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर भी जाएंगे कंबोडिया के नरेश

कंबोडिया के मौजूदा नरेश की भारत यात्रा करीब छह दशक के बाद हो रही है। पिछली बार उनके पिता ने 1963 में भारत यात्रा की थी। कंबोडिया नरेश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश मंत्री एस जयशंकर कंबोडिया नरेश से मुलाकात करेंगे। वह राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 

Web Title: Cambodia King Norodom Sihamoni will visiting India from May 29 to 31 will meet PM Modi and President

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे