मंत्रिमंडल ने भारत, इटली के बीच आपदा जोखिम प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

By भाषा | Published: September 15, 2021 04:40 PM2021-09-15T16:40:13+5:302021-09-15T16:40:13+5:30

Cabinet approves MoU between India, Italy on Disaster Risk Management | मंत्रिमंडल ने भारत, इटली के बीच आपदा जोखिम प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने भारत, इटली के बीच आपदा जोखिम प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Next

नयी दिल्ली, 15 सितंबर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपदा जोखिम को कम करने और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत तथा इटली के बीच समझौता-ज्ञापन को बुधवार को अनुमति प्रदान कर दी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और इटली गणराज्य के ‘‘डिपार्टमेंट ऑफ सिविल प्रोटेक्शन ऑफ दी प्रेसीडेंसी ऑफ दी काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स’’ के बीच आपदा जोखिम को कम करने और प्रबंधन के क्षेत्र में हुए सहयोग संबंधी समझौता-ज्ञापन की जानकारी दी गई ।

सरकारी बयान के अनुसार, इस समझौता-ज्ञापन के तहत एक ऐसी प्रणाली बनाई जायेगी, जिससे भारत और इटली, दोनों को लाभ मिलेगा। इसके तहत दोनों देशों को एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन प्रणालियों से फायदा लेंगे, साथ ही आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, प्रतिक्रिया और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

इसमें कहा गया है कि दोनों संस्थाओं के बीच आपदा जोखिम को कम करने और इसके प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग संबंधी समझौता-ज्ञापन पर जून, 2021 को हस्ताक्षर किये गये थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Cabinet approves MoU between India, Italy on Disaster Risk Management

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे